अखिल भारतीय किसान सभा 10 जून को देश भर में किसान विरोधी अध्यादेशों की प्रतियां जला कर करेगी विरोध प्रदर्शन ,,

छत्तीसगढ़ // अखिल भारतीय किसान सभा ने 10 जून को देशव्यापी प्रदर्शन कर केंद्र सरकार द्वारा जारी किये गए तीन किसान विरोधी -जन विरोधी अध्यादेशों की प्रतियां जलाने का आव्हान किया है। कल 26 किसान संगठनों की राज्यव्यापी विरोध कार्यवाहियों में हिस्सा लेते हुए छत्तीसगढ़ किसान सभा की भी सभी इकाईयां पूरे देश के किसानों के साथ मिलकर इन अध्यादेशों की प्रतियां जलायेंगी। यह जानकारी छग किसान सभा के राज्य अध्यक्ष संजय पराते तथा महासचिव ऋषि गुप्ता ने दी।

उल्लेखनीय है कि कल के प्रदेशव्यापी किसान आंदोलन का एक ज्वलंत मुद्दा इन अध्यादेशों का विरोध करना भी है।

आज जारी एक बयान में किसान सभा नेताओं ने कहा कि 3 जून को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक ने मंडी कानून व आवश्यक वस्तु अधिनियम को खत्म करने तथा ठेका खेती को कानूनी दर्जा देने के लिए अध्यादेश जारी करने का जो फैसला किया है, उसने कृषि व्यापार करने वाली बड़ी कंपनियों तथा बड़े आढ़तियों के लिए किसान की लूट का रास्ता साफ़ कर दिया है। इस तरह सरकार न केवल खाद्यान्न तथा कृषि उपज खरीदी से लगभग पूरी तरह बाहर हो गयी है, बल्कि उसने न्यूनतम समर्थन मूल्य की बची-खुची संभावनाएं भी चौपट कर दी हैं।

उन्होंने कहा कि ठेका खेती की देश मे इजाजत दिए जाने से किसानों के पुश्तैनी अधिकार छीन जाने का खतरा पैदा हो गया है। अब कॉर्पोरेट कंपनियां किसानों को अपनी मर्ज़ी और आवश्यकतानुसार खेती करने को बाध्य करेंगी। इससे छोटे किसान खेती-किसानी से बाहर जो जाएंगे और भूमिहीनता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही मोदी सरकार द्वारा आवश्यक वस्तु अधिनियम को समाप्त कर सारे प्रतिबंध उठाने से कालाबाजारी और जमाखोरी जायज हो जाएगी और नागरिकों की खाद्यान्न सुरक्षा भी संकट में पड़ जाएगी। देश भर में मंडियों को खत्म करने से किसान फसलों के वाजिब भाव से वंचित तो होंगे ही, मंडियों में काम करने वाले लाखों मजदूर भी बेरोजगार हो जाएंगे। किसान सभा नेताओं ने कहा कि ये तीनों अध्यादेश खेती-किसानी को बर्बाद करने वाले, किसानों को कार्पोरेटों का गुलाम बनाने वाले तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली को ध्वस्त करने वाले अध्यादेश हैं, जिन्हें तुरंत वापस लिया जाना चाहिए।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

पूर्वमंत्री अमर ने कहा...मुझ पर आरोप लगाते थे कि मैं ने लाठी चार्ज करवाया...डेढ़ साल तो हो गए कांग्रेस की सरकार बने..वो लाठीचार्ज की जांच क्यों नहीं कराते..?

Wed Jun 10 , 2020
अमर अग्रवाल ने कहा…कांग्रेसी मुझ पर आरोप लगाते थे कि मैंने लाठी चार्ज करवाया…डेढ़ साल तो हो गए कांग्रेस की सरकार बने..अब वो लाठीचार्ज की जांच क्यों नहीं कराते..? जिला खनिज न्यास में पैसों के लिए बोलने वाले शहर विधायक नदी किनारे बसे सैकड़ों गरीबों के घर तोड़कर उन्हें बेदखल […]

You May Like

Breaking News