अभियान चलाकर करें वैक्सिनेशन का कार्य – कलेक्टर… जिले में प्रतिदिन 22 हजार लोगों के वैक्सिनेशन का लक्ष्य…

अभियान चलाकर करें वैक्सिनेशन का कार्य -कलेक्टर…. जिले में प्रतिदिन 22 हजार लोगों के वैक्सिनेशन का लक्ष्य… कलेक्टर ने की कोविड टीकाकरण की समीक्षा

बिलासपुर जिले को मिला 45 वर्ष से अधिक आयु के 5 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य… जिले में रोज 22,000 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य…

बिलासपुर 01 अप्रैल // कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने आज कोविड-19 टीकाकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुसार प्रतिदिन 22 हजार लोगों का टीकाकरण किया जाये। कलेक्टर ने इसके लिए सभी बीएमओ को अपने कार्यक्षेत्र के टीकाकरण केन्द्रों में आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की गाईड लाईन के अनुसार 45 साल से अधिक आयु वाले सभी लोगों का टीकाकरण किया जाना है।

मंथन सभाकक्ष में आज आयोजित बैठक में कलेक्टर ने अधिक से अधिक लोगों का वैक्सिनेशन कराने के लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी, नगर पंचायत के सीएमओ, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विभिन्न जिम्मेदारी सौंपी। ग्रामीण क्षेत्रों में सचिव एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लोगों को वैक्सिनेशन हेतु प्रेरित करने की जिम्मेदारी देने के निर्देश दिए। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में मुहर्रीर एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को यह दायित्व देने कहा। कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न जिलों में बड़ी तेजी के साथ करोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है, इसके लिए जरूरी है कि लक्ष्य के अनुसार वैक्सिनेशन शीघ्र पूरा किया जाये। जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 5 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला है। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में लोगों का अधिक से अधिक वैक्सिनेशन करवाने की जिम्मेदारी, नगर निगम कमिश्नर एवं ग्रामीण क्षेत्रोें में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दी।

कलेक्टर ने टीकाकरण केन्द्र में वैक्सिनेशन करवाने का दायित्व बीएमओ को देते हुए कहा कि टीकाकरण केन्द्र में सोशल डिस्टेंसिंग, वैक्सिनेशन के लिए कोल्ड चैन की व्यवस्था, टीकाकरण के बाद प्रविष्टि का कार्य आदि सभी जवाबदेही बीएमओ की होगी। टीकाकरकण का कार्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। बीएमओ से कहा कि वैक्सिनेटर आरक्षित भी रखें, जिससे टीकाकरण का कार्य प्रभावित न हो। उन्होंने तहसीलदार एवं एसडीएम को भी लगातार टीकाकरण केन्द्र की माॅनिटरिंग करने कहा। तहसीलदारों को प्रतिदिन कम से कम 5-6 केन्द्रों का जायजा लेने के निर्देश दिए।

वैक्सिनेशन के लिए प्रचार-प्रसार के निर्देश…

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वैक्सिनेशन के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी आम लोगों तक पहुंचायें। इसके लिए मुनादी के साथ ही व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वैक्सिन के संबंध में आम लोगों को पूरी जानकारी देना जरूरी है। टीके का शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। प्रथम खुराक के बाद दूसरी खुराक नहीं लगने से टीकाकरण का लाभ नहीं मिल पायेगा। इसके लिए निर्धारित अवधि के बाद दूसरा खुराक लगवाने के लिए भी लोगों को प्रेरित करने कहा।

बैठक में एडीएम बी.एस. उईके, अपर कलेक्टर सुश्री नुपूर राशि पन्ना, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरिश एस, नगर निगम कमिश्नर, सभी एसडीएम, तहसीलदार, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, बीएमओ, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

महाधिवक्ता कार्यालय के अधिकारियों - कर्मचारियों ने लगावाया कोरोना से बचाव का टीका...

Thu Apr 1 , 2021
महाधिवक्ता कार्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों ने लगावाया कोरोना से बचाव का टीका… रायपुर, 1अप्रैल // महाधिवक्ता कार्यालय बिलासपुर में आज स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कोरोना टीकाकरण के लिए विशेष कैम्प आयोजित हुआ। महाधिवक्ता श्री सतीष चंद वर्मा के विशेष प्रयास से आयोजित टीकाकरण कैम्प में 45 वर्ष से अधिक आयु […]

You May Like

Breaking News