आबकारी की शह पर भूगोल में देर रात परोसी जा रही शराब , क्या गौरांग बोबडे जैसी दुखद घटना का फिर से है प्रशासन को इंतजार

मैग्नेटो के भूगोल बार में देर रात शराब परोसी जाती है जिसकी शिकायत कई बार की जा चुकी है बावजूद इसके आबकारी विभाग इन पर मेहरबान है ऐसा लगता है प्रशासन को कोई मतलब ही नही शहर की शांति व्यवस्था से ।

बिलासपुर । शहर के मैग्नेटो माल में संचालित भूगोल बार मे जिस तरह देर रात तक शराब परोसे जाने और युवा वर्ग को पतन की राह में धकेले जाने से यह प्रश्न उठ रहा है कि प्रशासन क्या एक और गौरांग बोबडे जैसी दुखद घटना का इंतजार तो नही कर रहा है ? शहर के तमाम बारों में पुलिस केवल छापा मार सकती है मगर कानूनी कार्रवाई तो जिला प्रशासन और आबकारी विभाग को लेना है । जो आंख मूंदे बैठा हुआ है । दरअसल मैग्नेटो माल के बार को दुबारा शुरू करने की अनुमति ही नही दी जानी थी मगर प्रशासन और आबकारी विभाग को केवल राजस्व प्राप्ति से मतलब है शहर के धनाढ्य वर्ग के युवक ,यवतियाँ सिर्फ भूगोल बार मे इसीलिए जाते है क्योंकि वह बार अवैधानिक तौर पर देर रात तक खुली रहती है और दिन के उजाले में धनाढ्य वर्ग के युवा वहां जा नही पाते और देर रात तक शराब पीकर डीजे के बेसुरे आवाज में धमाचौकडी करते है ।

मैग्नेटो माल के इसी बार मे (अब नाम बदल कर ) देर रात दोस्तों के साथ गए गौरांग बोबडे नामक युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में सीढ़ी से गिरने से हुई मौत की घटना को अभी तक शहर वासी नही भूले है । इस घटना को स्वभाविक और अत्यधिक नशे में होने से मौत करार देने कोई कसर नही छोड़ा गया था । शहर के युवाओं को शराब की लत लगाने और गलत रास्ते पर जाने के लिए इसी बार को दोषी माना जाए तो कोई गलत नही होगा । गौरांग बोबडे की मौत के बाद शहरवासियों के आक्रोश को देखते हुए तत्कालिक तौर पर उक्त बार का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया था मगर पता नही किसके दबाव पर और किसकी मांग पर देर रात तक डीजे की धुन पर शराब परोसे जाने की अनुमति उक्त बार को प्रशासन और आबकारी विभाग ने कैसे दे दी । हमारा दावा है कि दुबारा अनुमति देने के बाद जिला प्रशासन और आबकारी विभाग का कोई भी अधिकारी उक्त भूगोल बार मे यह जानने कभी नही गया है कि रात 10 बजे के बाद बार बंद की जाती है नही ? प्रशासन की ढिलाई या सहमति कहे कि रात 10 बजे के बाद ही भूगोल बार मे महफ़िल सजती है और असली तथा मनमाफिक कमाई भी रात 10 बजे के बाद ही बार मालिक को होता है ऐसे में आबकारी विभाग और प्रशासन की जुगलबंदी इस भूगोल बार मे बढ़िया फल फूल रहा है अन्यथा बार सञ्चालक की इतनी हिम्मत नही है कि वह रात 2 बजे तक शटर गिरवा कर अंदर युवाओं को शराब परोसे ।

पुलिस ने कल रात आधा दर्जन हुक्का बारों में छापे मारे और कार्रवाई की । गनीमत है कि कम से कम पुलिस छापा मार कर दहशत तो पैदा कर रही है । मगर बेधड़क चल रहे हुक्का बारो और मेग्नेटो माल के बार से कई तरहके अपराधों को भी न केवल प्रोत्साहन मिलता है बल्कि गाहे बगाहे युवाओं की सोच भी आपराधिक प्रवृत्ति को ओर बढ़ती है । गौरांग बोबडे की मौत भी इसी का उदाहरण है । आबकारी विभाग के अधिकारी सिर्फ सरकार के राजस्व की चिंता नही करें ,सरकार को दूसरे मद में भी इसकी भरपाई हो सकती है ।इसलिए नियम कायदे कानून का भी वे पालन करें ।ये तो पुलिस अधिकारियो का भला हो कि वे समय समय पर हुक्का बारों और बार मे दबिश देकर अपराधों की रोकथाम के लिए कार्रवाई करते है । आबकारी विभाग के भरोसे रहें तो उसके अधिकारी शहर के गली मोहल्लों में भी बार और हुक्का बार खुलवा दें और राजस्व देकर सरकार से अपनी पीठ थपथपवाने में भी पीछे नही रहेंगे ।

अब बात करें मैग्नेटो माल के भूगोल बार मे डीजे संचालिका विदेशी महिला की तो बार सञ्चालक ने इसकी जानकारी क्या पुलिस को विधिवत दी है ?विदेशी महिला कहाँ की नागरिक है ?क्या वह वीजा लेकर बिलासपुर में रह रही है ? यह सब पुलिस जांच का विषय है ।

पूरे प्रदेश में हुक्का बारों पर कार्रवाई के तहत बिलासपुर में भी पुलिस अधिकारियों की टीम ने छापामार कार्रवाई की तो श्रीकांत वर्मा मार्ग स्थित मैग्नेटो मॉल के भूगोल बार में देर रात तक युवक-युवतियां थिरकते मिले। यहां देर रात तक बार में जाम छलक रहा था। यहां बार में विदेशी महिला डीजे संचालित कर रही थी, जिसे देखकर पुलिस अफसर भी हैरत में पड़ गए। इस मामले में पुलिस ने बार संचालक को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

शहर के चर्चित मैग्नेटो मॉल एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। रविवार रात पुलिस अफसर व थानेदारों ने बार में दबिश देकर तलाशी ली। इस दौरान हैवन्स पार्क समेत अन्य बार की जांच की गई। हालांकि अधिकांश बार आबकारी विभाग द्वारा निर्धारित समय 10.30 बजे तक बंद हो गए थे। लिहाजा वहां से पुलिस खाली हाथ लौट गई। वहीं मैग्नेटो मॉल स्थित भूगोल बार पहुंचने के बाद यहां का नजारा देखकर पुलिस अफसर भी हैरान रह गए। बार में देर रात तक युवक-युवतियां जाम छलकाते हुए डीजे की धुन पर थिरक रहे थे। वहीं बार में विदेशी महिला डीजे में बैठी थी। यहां की संदिग्ध गतिविधियों को देखकर पुलिस ने पंचनामा तैयार किया। इस कार्रवाई के दौरान एडिशनल एसपी ओपी शर्मा, सिविल लाइन सीएसपी आरएन यादव, प्रशिक्षु डीएसपी अभिनव उपाध्याय, तारबाहर टीआइ सुरेंद्र स्वर्णकार समेत अन्य अधिकारी व जवान शामिल थे। यहां विदेशी महिला को देखकर पुलिस भी तरह-तरह की चर्चा करती रही।

बार का पंचनामा बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी जानकारी आबकारी विभाग को दी जाएगी। यहां मिले युवक-युवतियों को समझाइश देकर छोड़ दिया गया है। इसके साथ ही विदेशी महिला डीजे के संबंध में बार संचालक आशीष जायसवाल को नोटिस जारी कर कर्मचारियों की जानकारी मांगी गई है।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

गृहमंत्री की फटकार संगठन के दम पर है सरकार…आपस मे सामंजस्य बनाए बन्द करें आपसी झगड़े

Tue Sep 24 , 2019
बिलासपुर—प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। कांग्रेस कार्यालय में करीब एक घंटे तक कांग्रेस नेताओं और पदाधिकारियों को ताम्रध्वज पहले तो घूमा फिराकर जन प्रतिनिधियों को पहले तो जमकर फटकारा..। इसके बाद सभी को पुचकारा भी…साहू ने कहा कि संगठन के दम पर ही सरकार […]

You May Like

Breaking News