घोटाला : एसईसीएल में कमीशनखोरी का ऐसा खेल … कोरोना संकट का भी नहीं रखा ख्याल… घटिया मास्क, पीपीई किट और थर्मल स्कैनर की कराई सप्लाई…

बिलासपुर (लोकेश वाघमारे) // कोरोना संकट से निपटने की आड़ में एसईसीएल द्वारा किया गया बड़ा घोटाला फूटा है। एसईसीएल मुख्यालय के अधीन हसदेव क्षेत्र ने लाखों रुपए के ऐसे मेडिकल सामान की खरीदी की है, जिसकी कीमत खुले बाजार में तीन से चार गुना कम है। यही नहीं, एक अधिकारी को खरीदी करने सीधे जबलपुर भेजा गया था। इस घोटाले में एसईसीएल मुख्यालय में बैठे अधिकारियों की मिलीभगत की भी बू आ रही है।

एसईसीएल मुख्यालय ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को कोविड 19 से लड़ने के लिए फंड जारी किए हैं। इसमें हसदेव क्षेत्र भी शामिल है। इस राशि से मेडिकल सामान खरीदना था। पता चला है कि हसदेव क्षेत्र के भंडार विभागमें पदस्थ एके भक्ता (वरीय प्रबंधक )भंडार द्वारा जारी आपूर्ति आदेश po no:secl/hsd /cms /stores/nrc/20-21/05 दिनांक 10 अप्रैल 2020, आपूर्तिआदेश po no:secl/hsd /cms /stores/nrc/20-21/07 दिनांक 13अप्रैल 2020 एवं आपूर्ति आदेश po no:secl/hsd /cms /stores/nrc/20-21/08 दिनांक 14 अप्रैल 2020 कोमेसर्स वर्षा सर्जिकल एंड मेडिकल, बीकेटावर बलदेव बाग जबलपुर को आपूर्तिआदेश जारी कर 10 से 14 मार्च के बीचकोरोना संकट के निपटने के लिए N90मास्क ,पीपीई किट, सर्जिकल मास्क 3लेयर, सर्जिकल कैप ,हाइपो क्लोराइडसॉल्यूशन ,थर्मल स्कैनर नॉनकॉन्टैक्टथर्मामीटर, N -90 मास्क विथ रेस्पिरेटर,पीपीई किट 80 जीयसम सप्लाई करने कहा गया था।

किसी भी ब्रांड का उल्लेख नहीं ….

सूत्र बताते हैं कि जितनी मात्रा में सामान सप्लाई का आर्डर दिया गया था, उससे बहुत कम मात्रा में सामान की सप्लाई कर कमीशनखोरी कर ली गई है। क्वालिटी से समझौता किया, सो अलग। दरअसल, अधिकारी द्वारा जारी आदेश में किसी भी ब्रांडेड कंपनी के सामान का उल्लेख नहीं है। यह कमीशनखोरी करने के लिए एक साजिश ही थी।

डस्ट रोकने वाली मास्क खरीदी ….

अधिकारियों से मिलीभगत होने के कारण संबंधित फर्म ने डस्ट रोकने वाली मास्क की सप्लाई कर दी है। आपूर्ति आदेश में जिस एन-95 मास्ककी सप्लाई करने कहा गया था, उसकी कंपनी या ब्रांड के नाम का उल्लेख नहीं है इसलिए आपूर्तिकर्ता ने एन-95मास्क की जगह एफपीपी-1 मास्क की सप्लाई कर दी, जिसका उपयोग डस्ट रोकने के लिए किया जाता है।

40 रुपए का सामान 290 रुपए में खरीदा ….

उपलब्ध दस्तावेज के अनुसार फर्म ने जिस मास्क की सप्लाई की है, उसकी कीमत 290 रुपए बताई गई है, जबकि यह मास्क खुले बाजार में 40 से 50 रुपए में मिल जाता है।

पीपीई किट भी घटिया ….

एसईसीएल हसदेव क्षेत्र के अधिकारी ने कोरोना की आड़ में अपनी और मुख्यालय में बैठे अधिकारियों की जेबें भरने के लिए कई तरह की साजिश की है। उन्होंने पीपीई किट का आर्डर करते समय भी किसी भी तरह की कंपनी या ब्रांड का उल्लेख नहीं किया। बताया जा रहा है कि फर्म ने जो पीपीई किट सप्लाई की है, उसमें लेमिनेशन और टेपिंग भीनहीं है। बहुत ही घटिया किस्म पीपीईकिट होने के साथ ही इसकी साइज बहुत छोटी है, जिसे पहनने में डॉक्टरोंको बड़ी दिक्कत होगी। कई डॉक्टरों के शरीर में तो यह पीपीई किट घुस भी नहीं पाएगी।

3500 का माल 8000 में खरीदा ….

हसदेव क्षेत्र ने सोडियम हाइपोक्लोराइटसैनिटाइजिंग के लिए खरीदा है, जिसकी कीमत खुले बाजार में 40 से 50 रुपए है, जबकि आपूर्तिकर्ता ने करीब 180 रुपएप्रतिलीटर के भाव से इसकी आपूर्ति कीहै। मतलब खुले बाजार से लगभग 4गुना अधिक दर पर। इसी तरह से नॉनकांटेक्ट थर्मामीटर खुले बाजार में 3500से 5000 रुपए के आसपास ब्रांडेडकंपनी के आसानी से जाते हैं, जबकि यही सामान करीब 8000 रुपएमें क्रय किया गया है, वह भी घटियास्तर का।

जबलपुर से खरीदना संदेह ….

जब जोहिला, सोहागपुर, जमुना कोतमाक्षेत्र जबलपुर के नजदीक हैं। फिर भीइन क्षेत्रों ने जबलपुर के बजायबिलासपुर और रायपुर से ये सामान खरीदे हैं। ऐसी स्थिति में हसदेव क्षेत्रद्वारा जबलपुर से ये सभी सामान क्रयकिया जाना सुनियोजित तरीके से किएगए भ्रष्टाचार की ओर इंगित करता है। इतना ही नहीं, इस सामान को क्रयकरने के लिए एक सीनियर अधिकारीएके भक्ता को 12 अप्रैल को एंबुलेंस सेऑफिशियल टूर पर जबलपुर भेजा गयाऔर आने पर 14 दिन के लिए इन्हेंक्वॉरेंटाइन भी किया गया था। सवालयह उठता है कि ऑनलाइन के इस दौरमें सामानों का क्रय करने के लिएआखिर जाकर खरीदने की क्या जरूरतआन पड़ी थी ।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

गिट्टी मुरुम का अवैध उत्खनन करने वालों की जिला कलेक्टर से शिकायत ... उपसरपंच और उसके साथी कर रहे गड़बड़झाला ...

Fri May 22 , 2020
कोटा रोड स्थित नेवरा गाँव में गिट्टी मुरुम का अवैध उत्खनन करने वालों की शिकायत जिला कलेक्टर से की है । गाँव के उपसरपंच और उसके साथी ही कर रहे गड़बड़झाला । बिलासपुर // बिलासपुर से कोटा जाने वाले मार्ग पर स्थित नेवरा गांव की महिला सरपंच श्रीमती सरिता पति […]

You May Like

Breaking News