जिले में लगाए जाएंगे 24 लाख पौधे : वृक्षारोपण कार्य में गति लाने डॉ. सारांश मित्तर ने दिए निर्देश ,,

जिले में लगाए जाएंगे 24 लाख पौधे : वृक्षारोपण कार्य में गति लाने का निर्देश दिया कलेक्टर ने ,,

बिलासपुर // बिलासपुर जिले को हरा-भरा करने के लिये इस वर्ष 24 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर डॉ.सारांश मित्तर ने पौधरोपण कार्य में गति लाकर हर विकासखंड में लक्ष्य अनुरूप वृक्षारोपण करने का निर्देश आज टीएल की बैठक में दिया। मंथन सभाकक्ष में आयोजित टीएल की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि लोगों को प्रेरित करने के लिये जिला स्तरीय वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। वृक्षारोपण वन विभाग, मनरेगा और उद्यानिकी विभाग के तहत किया जा रहा है।

जिले में नरवा, गरूवा, घुरूवा और बारी योजना अंतर्गत गौठानों में पानी की व्यवस्था के लिये सोलर ड्यूल पंप स्थापित किये जा रहे हैं। क्रेडा द्वारा 66 गौठानों में पंप स्वीकृत किये गये हैं। जिसमें से 38 पंप विभिन्न स्थानों पर स्थापित भी हो गये हैं। कलेक्टर ने स्थापित पंपों का सत्यापन करने का निर्देश दिया। जिले में प्रथम चरण में 72 गौठान स्वीकृत किये गये थे। वहीं द्वितीय चरण में 175 गौठान स्वीकृत किये गये हैं। सभी गौठानों के कार्य में तेजी लाने के लिए कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया। पूरे प्रदेश की तरह जिले में भी हरेली त्यौहार के दिन 20 जुलाई को गोधन न्याय योजना शुरू की जाएगी। जिसके लिये संबंधित विभागों को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिये गये ।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को सीमांकन, बंटवारा, नकल के प्रकरण समय सीमा में निराकृत करने के साथ ही सभी एसडीएम को राजस्व से संबंधित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करने और सुधार लाने के निर्देश दिये। राजस्व अभिलेख दुरूस्तीकरण हेतु और बेहतर कार्य करने तथा डिजिटल हस्ताक्षर में तेजी लाने कहा।

कलेक्टर ने जिले में उपलब्ध खाद-बीज की समीक्षा की। मस्तूरी में खाद की समस्या शीघ्र दूर करने कहा। मार्कफेड के अधिकारी ने बताया कि जिले में पर्याप्त खाद-बीज उपलब्ध हैं। वर्षा की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सभी तहसीलों में वर्षा मापक यंत्र ठीक से कार्य कर रहे हैं, यह देख लें ।कलेक्टर ने नगर निगम क्षेत्र में अमृत मिशन के तहत गड्ढे खोदने के बाद मरम्मत ठीक से करने के लिये ठेकेदारों पर कड़ाई करने का निर्देश नगर निगम के अधिकारी को दिया ।

बैठक में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत सूखा राशन वितरण की सतत् मानिटरिंग करने का निर्देश दिया गया। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशनकार्डों में आधार सीडिंग, नगर निगम में संचालित मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लीनिक योजना तथा टीएल के लंबित आवेदनों की समीक्षा की गयी।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर, डीएफओ बिलासपुर कुमार निशांत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर भाई- बहन से की 10 लाख की ठगी ,, शातिर ठग ने फर्जी जॉइनिंग लेटर थमा दिया ,,

Tue Jul 14 , 2020
रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर भाई- बहन से की 10 लाख की ठगी ,, शातिर ठग ने फर्जी जॉइनिंग लेटर थमा दिया ,, बिलासपुर // रेलवे में नौकरी लगाने का झांसा देकर ठग दंपत्ति ने भाई बहन से 10 लाख रुपए की ठगी की। यही नहीं ठगों ने […]

You May Like

Breaking News