नया जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही बनने से आदिवासी अंचल के लोगों में भारी उत्साह….

बिलासपुर // नवगठित गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिला सोमवार 10 फरवरी को अस्तित्व में आ गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधिवत जिले का शुभारंभ किया। नये जिले के आकार लेने की सुखद अनुभूति से सराबोर इस आदिवासी अंचल के लोगों में भारी उत्साह है।
नये जिले गठन से यहां निवास करने वाले सभी वर्ग के लोग प्रसन्न हैं। व्यापारी, मजदूर, अधिवक्ता, किसान, महिलाएं, युवा, बच्चे, बुजुर्ग सभी इस खुशी में शामिल होने के लिये बड़ी संख्या में आज शुभारंभ कार्यक्रम में पहुंचे। लोगों का अपार जनसमूह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्वागत करने उमड़ पड़ा। जिन्होंने एक वर्ष के भीतर इस क्षेत्र के नागरिकों के वर्षों पुरानी मांग को पूरा कर दिया है। पेण्ड्रा निवासी किसान और सामाजिक कार्यकर्ता रामनिवास तिवारी ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए सुझाव दिया कि यहां के प्राकृतिक संसाधनों का सही दोहन, संरक्षण, संवर्धन किया जाना चाहिये। जिससे इस क्षेत्र का विकास तेजी से होगा। उन्होंने बताया कि नये जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। इस दृष्टि से भी विकास होना चाहिये। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में सोन, अरपा, जोहिला, मलनिया, बम्हनी और तिपान नदियों का उद्गम स्थल है। जल स्त्रोतों का दोहन करने से संरक्षण व संवर्धन होने से भूजल स्तर बढ़ेगा।

अधिवक्ता श्रीमती मयूरा राठौर और संगीता सराफ ने कहा कि इस ऐतिहासिक मौके की साक्षी बनने के लिये वे अपने पेशे का काम रोककर यहां पहुंची है। जिला बनने से अब यहां जिला कोर्ट, विशेष न्यायालय, फैमिली कोर्ट भी बनेंगे। जिससे उन्हें बिलासपुर जाना नहीं पड़ेगा। वर्षों से क्षेत्र का विकास रूका हुआ था, उसमें तेजी आएगी। ठेकेदार का कार्य करने वाले राजकुमार सोनी और प्रदीप सोनी ने बताया कि उन्हें सरकारी कार्यालयों में अपना काम कराने के लिये महीने में 10 दिन बिलासपुर आना-जाना पड़ता है। अब सभी जिला कार्यालय यहां खुलेंगे, जिससे बिलासपुर जाने में होने वाली परेशानी से छुटकारा मिलेगा और वे अपने कार्यों पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे। ई-रिक्शा का व्यवसाय करने वाले भीष्म सिंह टिकरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नया जिला की सौगात देकर इस दूरस्थ वनांचल क्षेत्र के विकास के दरवाजे खोले हैं। अब उनके नगर का भी विकास अच्छी तरह होगा। इसके लिये यहां के निवासी मुख्यमंत्री के सदैव आभारी रहेंगे।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

गढ़बो नवा गौरेला-पेन्ड्रा अऊ मरवाही ....मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया नये जिले का उद्घाटन गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही को जिला बनाने का वर्षों पुराना सपना हुआ साकार....

Mon Feb 10 , 2020
बिलासपुर // मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले का उद्घाटन करते हुए कहा कि अलग जिला बन जाने से इस दूरस्थ क्षेत्र के विकास को ही गति नहीं बल्कि इसकी समृद्ध संस्कृति को भी आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि-गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की तर्ज पर-गौरेला, पेन्ड्रा […]

You May Like

Breaking News