पटवारी कार्यालय के सामने ही भूमाफिया करने लगे अवैध प्लॉटिंग… सरकारी जमीन पर भी कब्जा कर बना ली रातोंरात सड़क…

बिबलासपुर // राजस्व विभाग और नगर निगम के अधिकारी मदमस्त नजर आ रहे है । आंखों के सामने जमीनों की बटरबाँट होते देखने के बाद भी आंखों में पट्टी बांधे बैठे हुए है । शहरी और ग्रामीण इलाकों में बेख़ौफ़ अवैध प्लाटिंग का कार्य तेजी से चल रहा है उसके बाद भी भूमाफ़ियाओं के खिलाफ कोई कार्यवाही नही होने से अब पटवारी कार्यालय के सामने ही राजस्व विभाग को खुलेआम चुनौती दे रहे है। चंद पैसो के कारण भूमाफियाओं की जेब मे रहने वाले राजस्व विभाग के अधिकारी भी अब लाचार नजर आ रहे है ।

सूत्र बताते है कि सब कुछ अधिकारियों के शह पर खेल खेला जा रहा है । ताजा मामला ग्राम बिजौर का है जहाँ शासकीय स्कूल की जमीन में से ही रास्ता काटकर अवैध प्लॉटिंग का खेल शुरू कर दिया गया है। पटवारी के आंखों के सामने सब कुछ होने के बाद भी पटवारी अशोक जयसवाल मजबूर नजर आ रहे है। आरोपो और मीडिया की दखलदांजी के बाद आखिरकर पटवारी साहब ने अपने बड़े अधिकारियों को प्रतिवेदन बनाकर उक्त खसरे की जमीन जो कि शिव कुमार सिंह के नाम पर दर्ज है औपचारिकता निभा कर अपनी कलम को तो ठीक कर लिया है, पर खुलेआम जिस तरह न्यायधानी बिलासपुर में भूमाफ़ियाओ के आगे राजस्व विभाग व निगम नतमस्तक दिख रहा है उसके चलते पूरा महकमा बदनाम हो रहा है, पटवारी प्रतिवेदन के बाद भी किसी भूमाफिया के खिलाफ किसी प्रकार की अब तक कोई कार्यवाही राजस्व विभाग व निगम ने नही की है। जो कि भूमाफिया और राजस्व विभाग की मिलीभगत को साफ साफ इंगित कर रहा है । शिकायतो के बाद भी एक दूसरे के क्षेत्र का मामला बताकर अधिकारी कर्मचारी बचते नजर आ रहे है जबकि जरूरत है कि अवैध प्लाटिंग के कारोबार पर लगाम कसने और रोकने की।

भूमाफियाओं ने शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बिजौर मतलब सरकारी स्कूल के अंदर रातोरात मुरम डाल अवैध रूप से सड़क बना दिया है और तो और पटवारी कार्यालय के सामने ही खुलेआम अवैध प्लाटिंग की जा रही है। इस जमीन पर प्लाटिंग करने के लिए ना तो रेरा से पंजीयन किया गया है ना ही टाउन एन्ड कन्ट्री प्लानिंग से अनुमति ली गयी है। यहां खुलेआम अवैध प्लॉटिंग की जा रही है छोटे छोटे टुकड़ों में प्लाट काट कर और लोकलुभावन सुविधाएं बता कर लोगो को प्लाट की बिक्री की जा रही है। ऐसे में अवैध प्लाटिंग कर आम लोगो की जमापूंजी लूटने वाले भूमाफियों की चांदी हो गयी है। जो शासन-प्रशासन के नियमों को ताक पर रख खुले आम कृषि भूमि को विभिन्न टुकड़े कर बेखौफ बेच रहे है। जिनके आगे राजस्व विभाग और नगर निगम नतमस्तक नजर आ रहा है।

बिजौर पटवारी ने सरकारी जमीन पर कब्जा कर बनाई गई सड़क और अवैध प्लॉटिंग का प्रतिवेदन बना कर राजस्व अधिकारियों को सौप दिया है। परंतु आज दिनांक तक भूमाफियांओ के खिलाफ कोई कार्यवाही नही की गई है। चारागाह, छोटे झाड़, जंगल और तालाब की जमीन को बेचने के बाद अब सरकारी स्कूलों पर भी भूमाफ़ियाओ की पैनी नजर टिक चुकी है और बिना किसी भय के भूमाफिया इनमे रास्ता बनाकर अवैध कारोबार कर रहे है। अब देखना होगा कि सरकारी स्कूल की जमीन पर कब्जा कर रोड बनाने वाले बिल्डर पर कौन सा विभाग कब कार्यवाही करता है ? या हर बार की तरह सिर्फ नोटिस नोटिस का खेल यू ही चलता रहेगा और भूमाफिया मालामाल होते रहेंगे।

विधानसभा में भी उठ चुका है मामला…

बिजौर के सरकारी स्कूल की जमीन पर भूमाफिया के द्वारा कब्जा कर रातों रात उस पर मुरुम डाल कर सड़क बना दी गयी थी जिसकी शिकायत पर इस मामले को विधानसभा मे भी उठाया गया था पर लगता है कि भूमाफिया की रसूखदारी के चलते राजस्व और निगम के अधिकारी इन पर कार्यवाही तो दूर नोटिस तक देने में कतरा रहे है।

निगम के नए क्षेत्रो में अवैध प्लाटिंग की बाढ़…

नगर निगम में जुड़े नए वार्डो में अवैध प्लाटिंग की बाढ़ सी आ गई है, इन क्षेत्रों में लगातार भूमाफियों और जमीन दलालों के द्वारा कृषि भूमि को छोटे-छोटे टुकड़ों में विभक्त कर बिना शासन की अनुमति के नियम विरुद्ध बेचा जा रहा है। अवैध प्लाटिंग निगम और राजस्व अधिकारियों के सांठगांठ के बिना संभव नही है। अवैध प्लाटिंग के कई मामले सामने आ चुके है जिनकी शिकायतें भी निगम और राजस्व अधिकारियों से की जा चुकी है मगर अब तक इन पर कोई कार्यवाही नही की गई है। दिखावे के लिए ही सही निगम ने जरूर कुछ छोटे छोटे अवैध प्लाटिंग करने वालो के अवैध निर्माण पर कार्यवाही कर अपनी पीठ थपथपाने की कोशिश कर रही है पर अभी तक बड़े और रसूखदार सफेदपोश भूमाफिया और कॉलोनाइजर्स पर कोई कार्यवाही तो दूर नोटिस तक जारी नही की गयी है।

पटवारी प्रतिवेदन…

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

अवैध प्लाटिंग पर निगम ने चलाया बुल्डोजर... छोटे मामलों में कार्यवाही कर वाहवाही लूटी रहा निगम... पर रसूखदारों पर कार्यवाही कब ?

Thu Jan 14 , 2021
बिलासपुर // नगर निगम सीमा क्षेत्र में शामिल हुए ग्राम बिरकोना में नगर निगम की टीम ने कार्यवाही की है। गुरुवार को अवैध प्लॉटिंग करने वालों पर कार्यवाही करते हुए भूमाफियों द्वारा प्लाट पर किए गए अवैध निर्माणों पर बुल्डोजर चला कर उन्हें तोड़ दिया है। अवैध प्लाटिंग पर की […]

You May Like

Breaking News