बाउंसरों के दम पर ये कैसी जनसुनवाई… कोलवाशरी विस्तार के खिलाफ ग्रामीणों का जमकर विरोध… औपचारिकता निभा रहा प्रशासन…

बाउंसरों के दम पर ये कैसी जनसुनवाई… कोलवाशरी विस्तार के खिलाफ ग्रामीणों का जमकर विरोध… औपचारिकता निभा रहा प्रशासन…

बिलासपुर, अप्रैल, 20/2022

मेसर्स फिल स्टील एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड को क्लीयरेंस देने के लिए जनसुनवाई में शामिल होने से ग्रामीणों को बाउंसरों से रुकवाने की कोशिश की और कुछ ग्रामीण नहीं माने तो उन्हें पुलिस ने लाठी लेकर दौड़ाया। इस दौरान तीन ग्रामीणों को जमकर पीटा। इससे ग्रामीण दहशत में भाग गए। पुलिस बल के साए में जिला प्रशासन के अफसरों ने मेसर्स फिल स्टील एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड को क्लीयरेंस देने के लिए औपचारिकता पूरी की।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि उनकी आपत्ति को दरकिनार कर जिला प्रशासन के अफसर फैक्ट्री प्रबंधन के साथ मिलकर मनमानी करने पर उतर आए। जनसुनवाई में शामिल होने से जब ग्रामीणों को रोका गया तो उन्होंने तीन घंटे पहले नारेबाजी करते हुए जमकर हंगामा मचाया। बता दें कि ग्रामीणों ने स्टील प्लांट और कोलवाशरी के विस्तार का विरोध करते हुए सोमवार को कलेक्टोरेट का घेराव कर जनसुनवाई स्थगित करने की मांग की थी। फिर भी उनकी आपत्ति को नजर अंदाज कर दिया गया। कोनी थाना क्षेत्र के ग्राम घुटकू में होने वाली जनसुनवाई के चलते मंगलवार सुबह से ही यहां स्कूल परिसर में पुलिस अफसर और जवान तैनात थे। उन्होंने विरोध करने वाले ग्रामीणों को परिसर के बाहर ही रोकने की योजना बनाई थी। जैसे ही ग्रामीणों की भीड़ नारेबाजी करते हुए स्कूल परिसर पहुंची उन्हें किराए में लाए गए बाउंसरों ने रोक दिया। इस दौरान ग्रामीणों से पुलिस अफसरों से बहस और झूमाझटकी भी हुई। गांववालों के हंगामा मचाने पर पुलिस जवान लाठी लेकर दौड़ाने लगे।

स्टील प्लांट और कोलवाशरी के विस्तार के लिए जनसुनवाई

जिला प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि ग्राम घुटकू में 19 और 20 अप्रैल को जनसुनवाई आयोजित की गई है। घुटकू स्थित हायर सेकण्डरी स्कूल परिसर में मंगलवार दोपहर 12 बजे से जनसुनवाई शुरू हुई। पहले दिन स्टील प्लांट लगाने के लिए सुनवाई की गई। बुधवार को कोलवाशरी के विस्तार के लिए जनसुनवाई होगी। पर्यावरण स्वीकृति प्रदान करने के लिए पहले दिन मंगलवार को मेसर्स फिल स्टील एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड के लिए सुनवाई हुई और दूसरे दिन 20 अप्रैल को मेसर्स फिल कोल बेनिफिट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के विस्तार के लिए जनसुनवाई होगी।

अफसरों पर मनमानी का आरोप…

ग्रामीणों ने बताया कि जिस दिन से उन्हें इसकी जानकारी मिली है। इसके बाद से ही आपत्ति दर्ज कराकर विरोध किया जा रहा है। इसके बाद भी जिला प्रशासन के अफसर मनमानी करते हुए ग्रामीणों पर दबाव डाल कर जनसुनवाई करा रहे हैं। विरोध करने पर पुलिस की लाठी के बल पर डरा धमका कर जनसुनवाई कराई गई है। उन्होंने बताया कि घुटकू, तुर्काडीह, निरतू, लोखंडी, हांफा, जोकी, देवरी, मंगला, सकरी, कोनी, लमेर, भाड़म, पर्थरा, कुंडा, गोकुलपुर, कछार, लोफंदी, सेंदरी, खरगहना सहित दस किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांव के लोग स्टील प्लांट और कोलवाशरी का विरोध कर रहे हैं।

फर्जी है जनसुनवाई

ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि फैक्ट्री संचालक ने फर्जी तरीके से भू-जल दोहन की एनओसी ली है। हमने पर्यावरण प्रदूषण मंडल और कलेक्टर कार्यालय से जानकारी मांगी थी, जिसका अब तक कोई जवाब नहीं दिया गया है। जब गांव वालों को अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई तो जनसुनवाई की तारीख कैसे तय कर दी गई है। इसमें कंपनी के मालिक और अफसरों की मिलीभगत है। उनके विरोध और आपत्ति के बाद पर्यावरण प्रदूषण मंडल, खनिज सहित अन्य विभाग से न तो कार्रवाई की गई और न ही जानकारी दी गई। अफसरों से मिलीभगत कर पहले दस्तावेज बनाकर प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पुलिस अफसरों ने कहा– हवा में लाठियां लहराई गईं
ग्रामीणों के विरोध के बाद भी अफसरों ने लाठी के बल पर जनसुनवाई की। इस दौरान पुलिस ने कहा कि ग्रामीणों पर लाठियां नहीं भांजी गई है। ग्रामीणों ने उल्टा जनसुनवाई करने पहुंचे अफसरों को रोक दिया था। इस दौरान ग्रामीणों को समझाइश दी गई कि उन्हें जो भी आपत्ति है। जनसुनवाई में लिखित में दें, जिसका निराकरण किया जाएगा, लेकिन ग्रामीण नहीं माने और अफसरों को जनसुनवाई में जाने से रोकने लगे। इसके चलते पुलिस को हवा में लाठियां लहरानी पड़ीं। बाद में प्रकिया शांतिपूर्ण तरीके से हो गई।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

तहसीलदार रमेश मोर को हाईकोर्ट की फटकार… फर्जी कामों की फेहरिस्त पर कलेक्टर की खामोशी... चहेते के पक्ष में एकतरफा फैसला….

Wed Apr 20 , 2022
तहसीलदार रमेश मोर को हाईकोर्ट की फटकार… फर्जी कामों की फेहरिस्त पर कलेक्टर की खामोशी… चहेते के पक्ष में एकतरफा फैसला…. बिलासपुर, अप्रैल, 20/2022 वो कहते है न कि पद को हर कोई सही तरीके से नही संभाल सकता और न ही कोई सही तरीके से चला सकता है, क्योंकि […]

You May Like

Breaking News