बिलासपुर : मंथन सभागृह में कलेक्टर और व्यापारियों की बैठक में ही उड़ती रही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां…

बिलासपुर // बिलासपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित अभी एक भी मरीज नही है,इसलिए जिले को ग्रीन जोन में रखा गया है , आगे भी कोरोना संक्रमण से बिलासपुर को पूरी तरह मुक्त बनाए रखने के लिए जिला कलेक्टर द्वारा गुरुवार को व्यापारियों की बैठक एक बुलाई गयी थी। मंथन सभाकक्ष में ली गयी इस बैठक में व्यापारियों को समझाया गया कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आप सभी अपनी गतिविधियां करें । हैरान करने वाली बात यह है कि बैठक में ही सोशल डिस्टेंसिग की धज्जियां उड़ती रही इतनी अधिक संख्या में व्यापारियों उपस्थित थे कि सोशल डिस्टेंसिग लागू ही नही हो सका । कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को प्रभावी और जनता की सुविधाओं में संतुलन बनाये रखने शासन-प्रशासन को कार्य सम्पादन के लिए लगातार बैठकें की जा रही हैं। अधिकांश बैठकें वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हो रही है। फिर भी जब जरूरत पड़ रही है, लोगों के साथ सीधे संवाद किया जा रहा है।

ट्रांसपोर्ट वाहनों की गतिविधियां सीमित रखें, सचेत रहें और सुरक्षित रहें …कलेक्टर ने व्यापारी संघों की बैठक में दिया गया निर्देष …

कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने व्यापारी संघों की बैठक लेकर कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए एडवाइजरी का पालन करने का उन्हें निर्देष दिया। कलेक्टर ने व्यपारियों से कहा कि सभी के सहयोग से बिलासपुर कोरोना संक्रमण से मुक्त है लेकिन थोड़ी सी असावधानी से स्थिति बदल सकती है। इसलिए सभी को सचेत रहना है। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टर, ट्रक और मजदूर जो बाहर से सामान लेकर आते हैं वे संक्रमित हो सकते हैं। माल के परिवाहन को रोका नहीं जा सकता किन्तु उनकी गतिविधियों को सीमित किया जा सकता है। बाहर से आने वाले लोगों से दूरी बनानी होगी। सामाग्री लेकर आने वाले वाहन के ड्राइवर, क्लीनर को इधर-उधर फालतू घूमने से रोकें। सभी मास्क का उपयोग करें और हाथ को सेनेटाइज करके ही सामाग्री को छुने दें।
कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देष देते हुए कहा कि तंबाखू उत्पाद न तो बाहर से आएगा न ही बिकेगा। व्यापारी यह भी सुनिष्चित कर लें कि हॉटस्पॉट वाले स्थानों से सामान न मंगाया जाए। ट्रांसपोर्ट वाहन को सेनेटाइज करके ही सामान उतारें। उन्होंने कहा कि अगले 28 दिनों तक सभी सावधानियां रखी जानी चाहिए। कलेक्टर ने व्यापारियों से यह भी कहा कि जगह-जगह न थूकें और न ही दूसरों को थूकने दें हाथ से किसी भी चीज को छूने की जरूरत न पड़े ऐसी व्यवस्था बनाएं। सेनेटाइजेशन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जो एस.ओ.पी. जारी की गई है इसका पालन किया जाए। पुलिस अधीक्षक प्रषांत अग्रवाल ने कहा कि ट्रांसपोर्ट वाहनों के लोडिगं और अनलोडिंग का समय तय करें और कोरोना वायरस के इंफेक्शन के खतरे को कम से कम करने के लिए शहर के बाहर लोडिंग अनलोडिंग किया जाए।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी रितेष अग्रवाल, अतिरिक्त कलेक्टर बीएस उइके, बीसी साहू, अन्य प्रषासनिक अधिकारी, लघु एवं सहायक उद्योग संघ के अध्यक्ष हरिश केडिया, बेनी गुप्ता, चेम्बर आफ कामर्स तथा विभिन्न व्यापारी संघों के सदस्य उपस्थित थे।

पीएम मोदी और सीएम बघेल भी बैठकों में सोशल डिस्टेंसिग का पालन कर रहे ….

कोरोन वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा अब तक ली गई बैठकों, वीडियो कांफ्रेंस आदि की कई ऐसी तस्वीरें सामने आ चुकी हैं, जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग पूरे तरीके से पालन किया गया है जिसमें कुर्सियां दूर-दूर रखी गई हैं। कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए इसे सबसे महत्वपूर्ण उपाय माना गया है। इसलिये सार्वजनिक यातायात, सार्वजनिक सभा समारोह प्रतिबंधित किये गये हैं, यहां तक कि शादी ब्याह और मृत्यु संस्कार के लिए कड़े नियम लागू हैं। पर आज मंथन सभाकक्ष में हुई बैठक में किसी ने गंभीरता से ध्यान नहीं दिया कि यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है या नहीं। हर एक को कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर रखनी थी पर बैठक में शामिल कई सदस्य पास-पास बैठे थे, या बैठना पड़ा।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

रेलवे : लॉकडाउन में फंसे लोगों की घर वापसी के लिए श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें ... केंद्र सरकार ने दी मंजूरी... रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर पीएम मोदी और गृहमंत्री शाह को दिया धन्यवाद ...

Sat May 2 , 2020
नई दिल्ली // कोरोना संक्रमण महामारी के कारण पूरे देश में लॉकडाउन अब तक जारी है जिसकी वजह से अलग-अलग राज्‍यों में फंसे लोग अपने घरों तक नही पहुंच पा रहे हैं । उनके लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने उनके लिए 6 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने की अनुमति […]

You May Like

Breaking News