बीजेपी ने किया बजट का स्वागत कहा ये देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट है…यह बजट किसानों, युवाओं, गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों के विकास के सपनों को पंख देता है…पीएम मोदी व वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की मजबूत सोच से देश को एक मजबूत बजट मिला है…

बिलासपुर // वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शानिवार को केंद्र की मोदी सरकार का दूसरा बजट पेश किया । बीजेपी ने बजट का स्वागत करते हुए कहा है की देश को मजबूत बजट मिला है जिससे एक नए भारत की रचना होगी ।

भारतीय जनता पार्टी बिलासपुर ने केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तुत बजट को नए दशक के नए भारत की रचना का संकल्प पत्र बताया है। भाजपा ने कहा है कि केन्द्रीय बजट में सर्वसमावेशी विकास के बेहतर संतुलन की अनुपम मिसाल पेश करके केन्द्र सरकार ने कुशल आर्थिक प्रबंधन का परिचय दिया है, यह बजट किसानों, युवाओं, गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों के विकास के सपनों को पंख देता है।
प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट स्वर्णिम भारत के विकास को समर्पित है। गांव, गरीब, किसान, युवा, महिला सभी वर्गों का समग्र हित इस बजट में समाहित है। राष्ट्र के विकास के पथ को मजबूत करने के लिए इस बजट में विशेष ध्यान दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मजबूत सोच से देश को एक मजबूत बजट मिला है। कौशिक ने इस ऐतिहासिक बजट के लिए प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री के प्रति आभार माना है। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग की चिंता इस बजट में दिखती है। व्यापार, रोजगार की दिशा में भारत कैसे मजबूत हो इन बातों को ध्यान में रखकर बजट बनाया गया है। देश के विकास की गति और तेज हो इस दिशा में यह बजट 21वीं सदी में बेहतरीन बजट के लिए युगों-युगों तक याद किया जाएगा।
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो बजट पेश किया है वह सराहनीय है। यह बजट भारत के उज्वल भविष्य की ओर ले जाने वाला बजट है। अमर अग्रवाल ने कहा कि आज देश के सामने अनेक चुनौतियां भी है जिसमें स्वास्थ्य, कुपोषण, शुद्ध पेयजल सबको मिल सके। चिकित्सा व्यवस्था बेहतर हो, कुपोषण खत्म हो जाए वहीं दुसरी ओर रोजगार के साधन ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध हो सके, आयात, निर्यात के लिए सिस्टम में बदलाव इन्कम टेक्स में सरलीकरण किया गया है। आयात में डियूटी बढाने पर जोर निर्यातक को छूट देने के लिए कदम उठाए गए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का संकल्प है पांच मिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था भारत में होगी। पर्याप्त मात्रा में बजट दिया है भारत विश्व की 5वीं अर्थ व्यवस्था वाला देश है। पूर्व मंत्री अग्रवाल ने कहा कि इस बजट में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके इस दिशा में ठोस कदम उठाए गये है। हर क्षेत्र में बजट का संतुलन बनाया गया है। यह बजट भारत के सभी नागरिकों के लिए प्रसन्नता लेकर आया है।
सांसद अरूण साव ने कहा कि केन्द्र सरकार का यह बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट है। यह बजट भारत को नए दौर में ले जाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करता है। किसानों के लिए 16 सूत्रीय प्लान बनाकर केन्द्र सरकार ने किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का संकल्प जताया है, वहीं आदिवासियों व पिछड़े वर्ग के लिए भी बजट में 1.38 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान करके इन वर्गों के सर्वांगीण कल्याण की चिंता की है। गरीब बच्चों की उच्च शिक्षा और ऑनलाइन शिक्षा के लिए 39,990 करोड़ रुपए का प्रावधान क्रांतिकारी है वहीं रेल्वे के विकास की नई पीपीपी मॉडल ट्रेनों के परिचालन के साथ ही रेलवे की खाली जमीन पर सोलर प्लांट लगाने को ऊर्जा संवर्धन के लिए उपयोगी कदम बताया है।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता भूपेन्द्र सवन्नी ने टैक्स स्लैब में प्रस्तावित बदलाव से करदाताओं को दी जाने वाली राहत को ऐतिहासिक व क्रांतिकारी बताया है। उन्होंने कहा कि इससे मध्यमवर्गीय करदाताओं को काफी राहत होगी और कर चोरी पर नियंत्रण स्थापित होकर सकल राजस्व आय में इजाफा होगा जो देश के विकास को नई गति देगा। केन्द्रीय बजट में शिक्षा, रोजगार, कृषि, स्वास्थ्य समेत सभी क्षेत्रों के लिए जो प्रस्ताव रखा गया है, निश्चित ही देश को नई ऊर्जा और नए विश्वास के धरातल पर आगे ले जाएगा। श्री सवन्नी ने कहा कि आधारभूत ढांचा के लिए एक सौ लाख करोड़ रुपयों का प्रावधान करके केन्द्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि केन्द्र सरकार समाज के सभी वर्गों के हितों के प्रति सजग है।
मस्तूरी विधायक डॉ.कृष्णमूर्ति बांधी ने केन्द्रीय बजट का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय बजट भारत को सबल और विकसित बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की सोच को परिलक्षित करता है। युवा, महिला, अनुसूचित जनजाति वर्ग व सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया यह नए भारत का बजट है। शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने और पानी देने के साथ ही स्वच्छ पर्यावरण पर भी ध्यान रखा गया है जो आमजनों को ईज ऑफ लिविंग उपलब्ध करने के लिए उठाया गया कदम है।
बेलतरा विधायक रजनीश सिंह ने केन्द्र सरकार के बजट को देशभर के अन्नदाताओं के प्रति केन्द्र सरकार की संवदेना और सम्मान का प्रतीक बताया। 16 बिन्दुओं पर किसानों को जो सुविधाएं देने का प्रस्ताव करके 16 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है, वह स्पष्ट करता है केन्द्र सरकार किसानों की न केवल आय दुगुनी करने के संकल्प की दिशा में कदम बढ़ा रही है, साथ ही वह किसानों का सर्वतोमुखी कल्याण और उनकी खुशहाली का पूरा ध्यान रखती है। श्री सिंह ने कहा कि उच्च शिक्षा के लिए भारी भरकम बजट प्रावधानों से युवाओं को बहुत लाभ होने जा रहा है। देश की युवा पीढ़ी जहां उच्च शिक्षा के माध्यम से न केवल स्वयं के व्यक्तित्व को सशक्त बनाएगी अपितु व्यावहारिक दृष्टि से मजबूत होकर अपने पैरों पर खड़ा होने में सफल भी होगी।
भाजपा जिलाध्यक्ष रामदेव कुमावत ने केंद्रीय बजट को अनुपम दृष्टि वाला बजट बताया और कहा कि यह बुलंद भारत का बुलंद बजट है। श्री कुमावत ने कहा कि ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा है जिस क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार के पास सुस्पष्ट व सुविचारित दृष्टिकोण न हो। बजट में सूक्ष्म से लेकर वृहद एवं भावी योजनाओं का समायोजन अद्भुत है। 21वीं सदी का यह बजट मजबूत भारत का नए युग की ओर बढ़ते भारत का बजट सिद्ध होगा। उच्च शिक्षा को प्रोत्साहन देने से इसका सीधा असर रोजगार पर पड़ता है। बेहतर भविष्य के मार्ग बजट से प्रशस्त होंगे। व्यापार एवं उद्योगों के लिए राहत से नए-नए रोजगार के अवसरों का सृजन होगा।
भाजपा जिला महामंत्री घनश्याम कौशिक ने केन्द्रीय बजट को अच्छा बताया और स्वागत करते हुए कहा कि आयकर स्लैब में बदलाव का प्रस्ताव ऐतिहासिक है। ईमानदार टैक्स पेयर की बहुत समय से मांग थी कि उन्हें आयकर देने में राहत दी जाए जिसे वित्तमंत्री सीतारमण ने पूरा किया, इसके लिए धन्यवाद की पात्र है।
भाजयुमो जिलाध्यक्ष दीपक सिंह ठाकुर का कहना है कि इस बजट में युवाओं को उच्च क्वालिटी शिक्षा देने का विजन है साथ ही राष्ट्रीय रिक्यूटमेंट एजेंसी बनाने की घोषणा बहुत अच्छी है। जिससे युवाओं के लिए रोजगार की असीम संभावनाएं पैदा होंगी। बजट में उद्योग जगत का भी पूरा ध्यान रखा गया है। छोटे उद्योगों को बैंकों से कर्ज देने के प्रस्ताव से औद्योगिक जगत राहत महसूस कर रहा है।
भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष रूक्मणी कौशिक ने भी केन्द्रीय बजट का स्वागत करते हुए कहा कि यह बजट महिलाओं, बेटियों और छात्राओं के आत्म-सम्मान का रक्षापत्र है। महिलाओं के सामाजिक विकास के साथ ही उनके बेहतर स्वास्थ्य की चिंता करके केन्द्र सरकार ने भावी पीढ़ी की बेहतर बुनियाद रखी है, इसके लिए प्रधानमंत्री व केन्द्रीय वित्त मंत्री का महिला मोर्चा अभिनंदन करता है। श्रीमती कौशिक ने बजट को सभी वर्गों के लिए आशा-विश्वास जगाने वाला बताया है।

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

यूपी मे हिंदू महासभा के अध्यक्ष रणजीत बच्चन की बीच सडक पर हत्या..बाईक सवार हमलावरों ने घटना को दिया अंजाम. मार्निगवाक पर निकले थे बच्चन..हमले मे भाई भी हुआ घायल..

Sun Feb 2 , 2020
उत्तर प्रदेश // उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार सुबह अखिल भारतीय हिंदू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष रणजीत बच्चन की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि बच्चन मॉर्निंग वॉक के लिए निकले थे, तभी हजरतगंज इलाके में बाइक सवार बदमाशों ने गोली मार दी। […]

You May Like

Breaking News