राजस्थान कोटा से आने वाले छात्र-छात्राओं को ठहराने के लिए प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण …. बिलासपुर में दुर्ग क्षेत्र के 400 छात्र-छात्राओं को ठहराया जाएगा …. राजस्थान कोटा से बसों में आ रहे विद्यार्थियों में 175 छात्राएं भी शामिल …

बिलासपुर // कोटा राजस्थान से बिलासपुर लाये जा रहे छात्र-छात्राओं को ठहराने के लिए कलेक्टर डॉ. संजय अलंग के मार्गदर्शन में सभी प्रशासनिक तैयारी पूर्ण कर ली गई है।
इन छात्र-छात्राओं को कैरियर प्वाइंट शाला परिसर ढेका, लालखदान, जैन इंटरनेशनल स्कूल सकरी, एलसीआईटी बोदरी, जगदीश लॉज सदरबाजार एवं सेंट जेवियर्स स्कूल भरनी के छात्रावास में ठहराने की व्यवस्था की गई है।इन बच्चों को 14 दिन क्वारांटीन पर रखा जायेगा। क्वारांटीन के दौरान इन्हें ज्ञानवर्धक, स्वास्थ्यवर्धक व मनोरंजक गतिविधियों में व्यस्त रखने की तैयारी की गई है।
बिलासपुर में दुर्ग संभाग के 400 से अधिक बच्चों को इन स्थानों पर क्वारांटीन किया जायेगा। इनमें लगभग 175 छात्राएं हैं।* छात्र एवं छात्राओं के लिए ठहरने की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। सभी बच्चों का सबसे पहले स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा और कोरोना संक्रमण की जांच के लिए रैपिड टेस्ट होगा। इन सेंटरों में 18 स्वास्थ्य टीमें तैनात की गई हैं था 40 डॉक्टर भी अपनी सेवाएं देंगे। सभी बच्चों की जानकारी गूगल शीट में तैयार की जायेगी।
बच्चों के लिए तैयार किये सभी कमरों में मास्क, सैनेटाइजर, डेटॉल, साबुन, डस्टबिन आदि आवश्यक वस्तुएं रखी जायेंगी। हर सेंटर में बच्चों के लिए नमकीन, बिस्कुट, चिप्स आदि खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जायेगी, जिसके लिए महिला स्व-सहायता समूहों को जिम्मेदारी दी जा रही है। इन स्थानों पर रोके जा रहे छात्र-छात्राओं के मनोरंजन के लिए इनडोर गेम शतरंज, कैरम, लूडो आदि की व्यवस्था की गई है, साथ ही योग व व्यायाम कराने के लिए व्यायाम शिक्षक भी तैनात किये गये हैं।
आदिवासी विकास विभाग व शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की यहां की व्यवस्था देखने के लिए ड्यूटी लगाई गई है, जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए यहां पुरुष तथा महिला गार्ड की व्यवस्था भी की गई है।
बसों में छात्रों को लेने के लिये राजस्थान कोटा से साथ आ रहे कर्मचारियों का भी यहां आने पर स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा तथा उन्हें भी क्वारांटीन किया जायेगा।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

बिलासपुर : रैपिड टेस्ट किट से किया गया अधिकारियों और कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट ... सभी रिपोर्ट निगेटिव ...

Mon Apr 27 , 2020
बिलासपुर // कोविड-19 से संक्रमण की जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को रैपिड टेस्ट किट प्रदान किये गये हैं, जिनसे तत्काल रिपोर्ट आ जाती है। सोमवार को कलेक्ट्रोरेट में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों का ब्लड सैम्पल लेकर रैपिड किट से जांच की गई, जिसमें सभी की […]

You May Like

Breaking News