लॉकडाउन में मनरेगा बना आय का महत्वपूर्ण आधार … 32 हजार से अधिक ग्रामीण मजदूर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रतिदिन कर रहे काम ….

बिलासपुर // कोरोना महामारी के चलते जारी लॉक डाउन के बीच महात्मा गांधी नरेगा जिले में ग्रामीणों की आय का एक महत्वपूर्ण आधार बना हुआ है। मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुरूप उन्हें प्राथमिकता से रोजगार उपलब्ध कराये जा रहे हैं। बिलासपुर एवं गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ वे विभिन्न निर्माण कार्यों में लगे हैं। वर्तमान में रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले में 32841 पंजीकृत मजदूर कार्य कर रहे हैं और उनकी संख्या में प्रतिदिन वृद्धि हो रही है।

जनपद पंचायत बिल्हा क्षेत्र में 89 ग्राम पंचायतों में 228 कार्य चल रहे हैं जिनमें 5612 मजदूर कार्यरत हैं। जनपद पंचायत कोटा क्षेत्र में 54 ग्राम पंचायतों में 294 कार्य चल रहे हैं जिनमें 3898 मजदूर कार्यरत हैं। जनपद पंचायत मस्तूरी क्षेत्र में 68 ग्राम पंचायतों में 159 कार्य चल रहे हैं जिनमें 3842 मजदूर कार्यरत हैं। जनपद पंचायत तखतपुर क्षेत्र में 62 ग्राम पंचायतों में 154 कार्य चल रहे हैं जिनमें 7605 मजदूर कार्यरत हैं। इस प्रकार बिलासपुर जिले में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत 273 ग्राम पंचायतों में 835 कार्य चल रहे हैं जिनमें 20957 मजदूर कार्यरत हैं।

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले के जनपद पंचायत गौरेला क्षेत्र में 41 ग्राम पंचायतों में 156 कार्य चल रहे हैं जिनमें 3154 मजदूर कार्यरत हैं। जनपद पंचायत पेण्ड्रा क्षेत्र में 30 ग्राम पंचायतों में 185 कार्य चल रहे हैं जिनमें 3812 मजदूर कार्यरत हैं। जनपद पंचायत मरवाही क्षेत्र में 60 ग्राम पंचायतों में 331 कार्य चल रहे हैं जिनमें 4918 मजदूर कार्यरत हैं। इस प्रकार गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत 131 ग्राम पंचायतों में 672 कार्य चल रहे हैं जिनमें 11884 मजदूर कार्यरत हैं।

जिला पंचायत बिलासपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश अग्रवाल ने बताया कि ग्राम पंचायतों में जल संरक्षण, सिंचाई विस्तार, जल संचय के कार्य, सिंचाई कूप, व्यक्ति मूलक एवं सामुदायिक चेक डैम, डबरी निर्माण, पशुपालन शेड इत्यादि निर्माण कार्य स्वीकृत हैं। मैदानी अमलों को सख्त निर्देश दिये गए हैं कि निर्माण कार्यों के दौरान किसी भी स्थिति में एक ही स्थान पर लोगों का जमावड़ा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए कार्य संपादित किया जाए। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा मनरेगा के कार्यों को कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का सावधानी पूर्वक पालन कराते हुए रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किये गए हैं। समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को निर्देशित किया गया है कि ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक से सम्पर्क करते हुए प्रतिदिन निर्माण कार्यों में मजदूरों की संख्या बढ़ाई जाये, इसके चलते कार्यों एवं मजदूरों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

सुमन को घर पर मिली आंगनबाड़ी की सुविधा ...जिले में 20 हजार शिशुवती को सूखा राशन और 26 हजार बच्चों को पौष्टिक लड्डू का वितरण ...

Mon Apr 20 , 2020
बिलासपुर // लोधीपारा सरकंडा की सुमन कंसारी सामान्य दिनों की तरह अपनी दिनचर्या व्यतीत कर रही है। उसे कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिये प्रदेश में लागू लॉकडाउन का कोई खास असर नहीं पड़ा है। उसे घर पर ही आंगनबाड़ी केन्द्र की सुविधा उपलब्ध है। सुमन की […]

You May Like

Breaking News