ऑनलाइन ठगी और सायबर अपराधो पर लगाम लगाने बिलासपुर पुलिस ने शुरू की साइबर मितान अभियान की ….

बिलासपुर // कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते पूरे देश सहित छत्तीसगढ़ भी लॉकडाउन रहा जिसकी वजह से खरीदी के लिए लोगों को सबसे अधिक ऑनलाइन खरीदी की ओर रुख करना पड़ा था.. और इस वजह से कम जानकार लोगों को साइबर क्राइम का शिकार भी होना पड़ा था.. हाल फिलहाल के दिनों में प्रदेश समेत छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में भी ऑनलाइन ठगी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी।लगातार साइबर अपराध के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने बिलासपुर पुलिस ने एक अभिनव पहल की शुरुआत की है । इसके तहत आम लोगों को साइबर अपराधों से वाकिफ कराते हुए उन्हे जागरूक करने विशेष अभियान सायबर मितान का शुभारंभ आज बिलासपुर पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने किया।

जल संसाधन विभाग के प्रार्थना सभा कक्ष से आरंभ इस अभियान के तहत आगामी 7 दिसंबर तक जिले के सभी थाना क्षेत्रों में नोडल अधिकारी के नेतृत्व में 25-25 सदस्यों की टीम लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करेगी। इससे पहले जिस तरह से लॉकडाउन के दौरान एसपीओ की मदद ली गई, उन्हीं एसपीओ को साइबर मितान बनाकर इस मकसद के लिए उपयोग किया जाएगा ।

प्रशिक्षित साइबर मितान आगामी दिनों में शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी पहुंच कर लोगों को जागरूक करेंगे । पूरे देश भर के साथ बिलासपुर जिले में भी साइबर अपराधों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शायद ही ऐसा कोई दिन जाता है, जब किसी थाने में साइबर अपराध से संबंधित कोई अपराध दर्ज नहीं होता । इनमें से अधिकांश मामलों में लोगों में जागरूकता की कमी की वजह से ही वे साइबर ठगों कि फरेब का शिकार हो जाते हैं ।हालांकि पुलिस बार-बार बचाव के उपाय भी बताती है लेकिन जागरूकता की कमी से लोग ऐन वक्त पर नादानी कर बैठते हैं। इसी सूरते हाल को देखते हुए अब साइबर मितान की मदद से लोगों को जागरूक करने का फैसला लिया गया है ।

साइबर मितान एक तरफ जहां मोबाइल के माध्यम से लोगों से संपर्क करेंगे तो वही व्यक्तिगत संपर्क द्वारा भी साइबर मितान अपने मकसद को अंजाम देंगे । वैसे तो 2 लाख साइबर मितान बनाने का लक्ष्य तय किया गया है लेकिन फिलहाल 100 के करीब साइबर मितान अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए पूरी तरह तैयार है। बिलासपुर पुलिस के साइबर एक्सपर्ट और कोतवाली थाना प्रभारी कलीम खान के नेतृत्व में यह सभी प्रशिक्षित हो रहे हैं। अलग-अलग थाना क्षेत्रों में यही प्रशिक्षित वॉलिंटियर आगामी 3 महीनों में अपना लक्ष्य हासिल करेंगे । इस अभियान का आगाज करते हुए प्रार्थना सभा कक्ष में एक शार्ट फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। वही पुलिस प्रशासन और आम लोगों को बताया गया कि साइबर अपराधों के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के इस महाअभियान में भी मीडिया सहयोगी बनेगी।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

भूमाफियाओं की दबंगई ,, सरकारी जमीन पर लगे 40 पेड़ों को काट कर दिया वारा - न्यारा .... वन विभाग का कहना पेड़ हमारे नही, मामला राजस्व विभाग का ...

Sat Aug 22 , 2020
शहर से लगे निरतु गांव में सरकारी जमीन पर लगे 40 पेड़ों को माफिया ने दबंगई से काट डाला ,, वन विभाग ने कहा पेड़ हमारे नहीं राजस्व विभाग के थे.. जिला पंचायत सभापति अंकित राजस्व विभाग से करेंगे शिकायत ,, बिलासपुर (शशि कोन्हेर) // शहर से लगे गांव निरतु […]

You May Like

Breaking News