• Sun. Jul 21st, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

कहां करते हैं हम चूक, होते हैं फ्रॉड के शिकार, इसे बताना है हर एक व्यक्ति को : आईजी काबरा … साइबर मितान अभियान के तहत आईजी ने की ऑनलाइन सेमिनार, बताया क्या होता है साइबर फ्रॉड … आकाशवाणी के जरिए घर-घर अभियान को पहुंचाने की कोशिश …

बिलासपुर // बिलासपुर पुलिस का साइबर मितान अभियान ने गति पकड़ ली है. हर रोज पुलिस के साइबर रक्षक और पुलिस के जवान हजारों लोगों तक सीधे जुड़ रहे हैं और उन्हें साइबर अपराध को लेकर जागरूक कर रहे. इसके अलावा आईजी दीपांशु काबरा ने ऑनलाइन कई कॉलेज व समाजसेवी संगठनों के साथ सेमिनार किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि आखिरकार साइबर अपराध कैसे होता है और जनता कहां पर चूक करती है, इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाना व उन्हें इस गलती से बचाने का काम करना पुलिस का मकसद है. आईजी काबरा ने आगे कहा कि बिलासपुर एसपी प्रशांत कुमार अग्रवाल और बिलासपुर पुलिस के इस साइबर मितान अभियान से हर कोई जुड़े और अपने आसपास के लोगों को भी जोड़े, ताकि मिलकर सभी साइबर क्राइम मुक्त बिलासपुर बना सकें ।

आकाशवाणी के जरिए घर-घर अभियान को पहुंचाने की कोशिश …

पुलिस अधीक्षक प्रशांत कुमार अग्रवाल ने आकाशवाणी प्रसार भारती व अन्य रेडियो चैनलों के माध्यम से लोगों से जुड़े और उन्हें साइबर अपराध से जुड़े जानकारी दीं, साथ ही इससे बचने के आवश्यक उपाय भी बताये. वहीं एसपी अग्रवाल ने साइबर मितान के साथ-साथ कोविड-19 को लेकर भी विस्तृत चर्चा की. वहीं एसपी अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी राजपत्रित अधिकारियों और थाना प्रभारियों के अलावा नोडल अधिकारियों से साइबर मितान अभियान की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान उनसे एएसपी उमेश्य कश्यप, एएसपी संजय कुमार ध्रुव, सीएसपी निमेश बरैया व अन्य लोग जुड़े थे ।

नए थाना प्रभारी से तेज किया अभियान, गांव-गांव जाकर कर रहे जागरूक ….

सीपत के नए थानेदार जयप्रकाश गुप्ता द्वारा ग्राम दर्राभाठा में सायबर मितान जागरूकता अभियान के तहत लोगो को जागरूक ग्राम जनप्रतिनिधियों व गांव-गांव जाकर लोगों से मिलकर उन्हें इसकी जानकारी देना शुरू कर दिए हैं ।

जागरूक अभियान के चलते फिर बचे ठगी से लोग …

पुलिस के इस साइबर मितान अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है. जिसका फायदा अब लोगों को मिलने लगा है. साइबर ठगों के झांसे में आने से लोग बच रहे हैं. इसी अभियान के तहत थाना पचपेड़ी पुलिस व ग्राम बिनौरी के सायबर रक्षको के द्वारा ग्राम में सायबर जागरूक किया गया. वहीं राजपंडित महिलांगे को 25 लाख इनाम जीतने व 5 हजार रुपए जमा करने का मैसेज आया, उन्होंने दिमाग लगाया और खुद को साइबर मितान बताकर उसे रिस्पांस नहीं दिया।

बॉलीवुड एक्टर शब्बीर अली पहुंचे मॉल और फिर गांव-गांव का किया दौरा …

शहर पहुंचे बॉलीवुड एक्टर शब्बीर अली गुरुवार को 36 मॉल में पहुंचकर लोगों से साइबर क्राइम पर चर्चा की. इसके बाद कुदुदंड में लोगों के बीच गए. इसके बाद कई व्यापारियों के साथ चर्चा की, फिर बिल्हा क्षेत्र का दौरा किया. जहां पर मौजूद लोगों को साइबर क्राइम की जानकारी दी और उससे बचने के सुझाव दिए. इसके बाद राजीव प्लाजा व मैग्नेटो मॉल जाकर लोगों को साइबर अपराध के बारे विस्तृत जानकारी दी ।

चौक-चौराहे पर दौड़ रहा साइबर मितान रथ …

पुलिस के द्वारा चलाये जा रहे साइबर मितान के लिए साइबर मितान रथ चलाया गया है. जो गली-मोहल्ले और चौक-चौराहों में जा-जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसके अलावा ऑटो-रिक्शे के जरिए भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ।

नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को किया जा रहा जागरूक ….

कोतवाली थाने के एसपीओ ने नुक्कड़ नाटक तैयार किया है. जिसके जरिए वे लोग लगातार बाजारों में जा-जाकर इसके जरिए लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक कर रहे हैं. गुरुवार को रिव्हर व्यू, राजीव प्लाजा और मॉल में नुक्कड़ नाटक किया गया और लोगों को साइबर क्राइम की जानकरी दी गई. इन नुक्कड़ नाटकों का डायरेक्शन टीआई कलीम खान व छात्रा पूर्णिमा पाटनवार कर रही है ।

दो और शार्ट फिल्म हुई रिलीज, जुड़े बिलासपुर पुलिस के पेज से …

एसपी प्रशांत कुमार अग्रवाल के निर्देश पर साइबर अपराधों को लेकर बनाई गईं दर्जनभर शार्ट फिल्मों को लगातार रिलीज किया जा रहा है और उन्हें सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों के जरिए आम जनता तक पहुंचाया जा रहा. गुरुवार को मोनिका डॉट कॉम और अनजान गिफ्ट नामक दो शार्ट फिल्मों को रिलीज किया गया, जिसमें अनजान चेहरे से दोस्ती कितनी महंगी पड़ सकती है, इसकी जानकरी दी गई. वहीं पुलिस लगातार लोगों से बिलासपुर पुलिस के पेज से जुड़ने लोगों से अपील कर रही है ।

सोशल मीडिया में छाई बिलासपुर पुलिस, कल आ रहे आफताब …

इन दिनों सोशल मीडिया में बिलासपुर पुलिस का साइबर मितान अभियान छाया हुआ है. हैश टैग साइबर मितान और मैं भी साइबर मितान ट्रेंड में आ गया है. वहीं शुक्रवार को बॉलीवुड एक्टर आफताब शिवदासानी बिलासपुर पहुंचकर पुलिस के इस अभियान से जुड़ रहे हैं. दिनभर वे लोगों के बीच रहकर उन्हें साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *