• Sat. Jul 27th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

नलों में आ रहा दूषित, मटमैला पानी निगम अफसरों को सुध तक नही

बिलासपुर/एक ओर बिलासपुर उच्च न्यायालय नें लोगों को साफ पेयजल आपूर्ति ना होने पर प्रदेश के तीन तीन नगर निगम आयुक्तों को फटकार लगाई थी जिसमें बिलासपुर नगर निगम के आयुक्त भी शामिल थे तब तीन महीने के अंदर दूषित पानी के निराकरण संबंधित प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए गए थे। कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा था कि अधिकारी स्थिति सुधरने की रिपोर्ट पेश कर रहे हैं,लेकिन गंदे पानी पीने से लोग अभी भी बीमार पड़ रहे हैं। कोर्ट ने पूछा था कि लोगों को पीने का साफ पानी कब तक मिलेगा? अधिकारी सच्चाई बताएं कि दूषित पानी से लोग कब तक बीमार होते रहेंगे? कोर्ट के निर्देश पर न्याय मित्रों नें अपनी जांच रिपोर्ट पर में कहा था कि पानी में खतरनाक ई कोलाई बैक्टीरिया मौजूद है।

बावजूद इसके निगम के उच्च अधिकारी शायद अब भी कुम्भकर्णीय नींद से जागे नहीं है ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि राजकिशोर नगर में होली नर्सरी स्कूल के आसपास पिछले 15 दिनों से लोगों के घरों के नलों से गंदा पानी निकल रहा है लोग उसी गंदे और प्रदूषित पानी पीकर गुजारा कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि लोगों ने इसकी शिकायत संबंधित अधिकारी से नहीं कि है बार बार शिकायत की गई है अधिकारी को वाट्सएप पर फोटोग्राफ उपलब्ध कराए गए हैं बावजूद इसके अधिकारी द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाने से लोगों को गंदे और प्रदूषित पानी पीने के लिए इस्तेमाल करना पड़ रहा है।

प्रदूषित पेयजल जैसे गंभीर मसले पर जिस तरह से निगम प्रशासन के जल विभाग अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं उससे साफ हो जाता है कि भविष्य में प्रदूषित पानी,गंभीर तथा संक्रमित रोग को आमंत्रण देगा,बावजूद इसके, कोई कदम नहीं उठाया जाना अपने आप में एक बड़ा सवाल है कि क्या अधिकारी भूल गए कि प्रदूषित पानी जैसे गंभीर मसले पर उच्च न्यायालय ने नगर निगम को भंग करने की चेतावनी दी थी! क्या आप भी अपने घरों में ऐसा पानी पीते है ?

अगर सांसद, विधायक, और अन्य माननीय यदि इस खबर को पढ़ रहे हैं तो वह आगे आकर इस प्रदूषित जल समस्या से जनता को निजात दिलाएं।

बहरहाल राजकिशोर नगर रहवासियों की दूषित पेयजल समस्या के निराकरण कब तक हो पायेगा कहना मुश्किल है लेकिन आम जनता को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सरकार की है और निगम प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी अपनी जिम्मेदारी निभाने में फेल नजर आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *