• Sun. Sep 8th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद जागा प्रशासन… कलेक्टर के निर्देश पर खनिज, राजस्व, पुलिस की संयुक्त टीम ने मारा छापा… डंप की 100 हाइवा रेत जप्त…

मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद जागा प्रशासन… कलेक्टर के निर्देश पर खनिज, राजस्व, पुलिस की संयुक्त टीम ने मारा छापा… डंप की 100 हाइवा रेत जप्त…

बिलासपुर, जनवरी, 29/ 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की रेत के अवैध खनन पर सख्ती के बाद प्रशासन अचानक हरकत में आ गया है। कल तक जो रेत के अवैध खनन पर आंखे बंद कर बैठे रहते थे वो आज घाट पर कार्यवाही करने पहुंच गए। घाट पर गाड़ियां तो नही मिली पर एक प्लाट पर रेत डंप जरूर थी जिसे प्रशासन ने जप्त कर लिया है। जिले के कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम ने पुलिस और खनिज विभाग के साथ मिलकर रेत चोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए निकले थे। टीम को तो नदी में रेत निकलते कोई नहीं मिला लेकिन बूटापारा में लावारिश हालत में सौ हाईवा से ज्यादा रेत मिल गया। रेत चोरों ने इसे शासकीय जमीन में डंप करके रखे थे।एसडीएम ने रेत को जब्तकर निगम ठेकेदारों को सौंप दिया। सूचना मिलते ही दर्जनों ठेकेदार रेत उठाने के लिए गाड़ी लगा दी।शाम 7 बजे तक ठेकेदारों ने 50 हाईवा से अधिक रेत उठा लिए थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सख्त चेतावनी के बाद बिलासपुर में भी रेत चोरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। शनिवार की सुबह एसडीएम पुलक भट्‌टाचार्य और राजस्व विभाग की टीम ने रेत घाटों का निरीक्षण किया। नदी में रेत निकालते हुए कोई नही मिला लेकिन इसी दौरान उन्हें खबर मिली कि अरपा नदी के किनारे राजकिशोर नगर स्थित ऊर्जा पार्क के बाजू में बड़ी मात्रा में शासकीय जमीन पर रेत डंप करके रखी गई है। खबर मिलते ही राजस्व विभाग की टीम पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गई। यहां खनिज विभाग की टीम को भी बुलाया गया। खनिज अफसरों ने उन्हें बताया कि यहां एक हजार क्यूसेक मीटर रेत है। जो करीब 100 हाइवा से ज्यादा है। एसडीएम ने पंचनामा बनाकर रेत को जब्त कर लिया। साथ ही नगर निगम और दूसरे विभागों के ठेकेदारों को रेत उठवाने और खनिज विभाग के पास रायल्टी जमा कराने के निर्देश दिए। निर्देश मिलते ही ठेकेदारों ने एक के बाद एक दर्जनों गाड़ियां रेत उठाने के लिए लगा दी। देर शाम तक ठेकेदार डंप रेत का उठाव करते रहे। जानकारी के अनुसार शाम 7 बजे तक 50 हाईवा से ज्यादा रेत ठेकेदारों ने उठा लिए थे। एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी कलेक्टरों और एसपी को रेत के अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने अवैध उत्खनन व परिवहन के लिए सीधे कलेक्टर और एसपी की व्यक्तिगत जवाबदेही होने की बात कही थी। CM के सख्त तेवर देखकर सभी जिलों में रेत माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। लेकिन बिलासपुर में अफसर निर्देश मिलने के एक दिन बाद कार्रवाई के लिए निकले।

रेत जप्ती पर विवाद, कांग्रेस नेताओं से पहचान की धौंस..

बिलासपुर एसडीएम पुलक भट्‌टाचार्य और उनकी टीम जब मौके पर पहुंची, तब दयालबंद के कुछ लोग अपने साथीयों के साथ वहाँ पहुंच गए। उन्होंने पहले साल 2019 से रेत डंप कर रखने का दावा किया और अपनी परची भी दिखाई। जब इतने में बात नहीं बनी, तब वह कांग्रेस नेताओं की एप्रोच बताकर धौंस दिखाने लगे। इस दौरान युवकों की भीड़ भी जुट गई थी, जो तहसीलदार व उनकी टीम से बहस कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed