सीएम भूपेश बघेल बेलटुकरी के रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का किया अवलोकन… महात्मा गांधी प्रतिमा का अनावरण… समूह की महिलाओं से की भेंट मुलाकात…

सीएम भूपेश बघेल बेलटुकरी के रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का किया अवलोकन… महात्मा गांधी प्रतिमा का अनावरण… समूह की महिलाओं से की भेंट मुलाकात…

बिलासपुर, मई, 11/2023

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार को भेँट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान बिलासपुर जिले के ग्राम बेलटुकरी पहुंचे। जहां बेलटूकरी स्थित रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में आजीविका गतिविधियों का अवलोकन किया। उन्होंने इस अवसर पर समूह की महिलाओं से विभिन्न आजीविका गतिविधियों की जानकारी भी ली। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बेकरी उत्पादन यूनिट का अवलोकन किया और यहां उत्पादन के कार्य में लगी सदस्य से बात भी की।

आदर्श स्व-सहायता समूह की सदस्य निर्मला पटेल बताया कि यहां पर 1 महीने पूर्व शासन की मदद से 03 लाख की लागत से बेकरी यूनिट स्थापित किया गया है। निर्मला ने बताया कि इस यूनिट के माध्यम से ब्रेड, केक और कुकीज़ का निर्माण कर आसपास के होटल और गांव में बिक्री करते हैं पिछले 15 दिनों में लगभग 10 हजार के बेकरी उत्पाद की बिक्री कर चुके हैं जिससे 5 हजार का फायदा हुआ है। निर्मला ने बताया कि समूह में 10 सदस्य हैं। बिलासपुर के सी-मार्ट और आसपास के होटलों से 80 हजार का आर्डर मिला है।

बोरी सिलाई यूनिट …

बोरी सिलाई यूनिट में कार्य कर रही जय मां वैष्णवी स्व-सहायता समूह की सदस्य श्रीमती शांति कैवर्त ने बताया कि 1 महीने पहले शासन की मदद से 4.5 लाख की लागत से बोरी सिलाई यूनिट स्थापित किया गया है। लगभग 12 सौ बोरी की बिक्री आसपास के गौठान में कर चुके हैं जिससे 3000 रुपये का फायदा हुआ है। श्रीमती शांति ने बताया कि आसपास के गौठानो से 61 हजार 760 रुपये के लगभग 6 हजार बोरी का आर्डर मिल चुका है।

दोना पत्तल यूनिट…

दोना पत्तल यूनिट में कार्य कर रही वैष्णवी स्व-सहायता समूह की सदस्य ममता ने बताया कि समूह में 8 सदस्य हैं। शासन द्वारा ढाई लाख रुपए की लागत से दोना पत्तल मशीन इकाई स्थापित की गई है। अब तक 150 बंडल दोना तथा 150 बंडल पत्तल का निर्माण कर 15 हजार रुपये के दोना पत्तल की बिक्री कर चुके हैं जिससे हम महिलाओं को 5 हजार रुपये का फायदा हुआ है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कपड़ा सिलाई यूनिट का किया अवलोकन…

स्व-सहायता समूह की सदस्य आशा ने बताया कि रूरल इंडस्ट्रियल पार्क एसएचजी में हम 7 महिलाएं सूट, ब्लाउज, बैग, पेटीकोट तथा रुमाल की सिलाई कर रही हैं। अब तक आसपास के गांव से आर्डर मिलने पर 25 हजार की बिक्री कर चुके हैं जिससे हमें 15 हजार रुपये का फायदा हुआ है। सदस्य संतोषी कैवर्त ने बताया कि पहले घर में खाली बैठे रहते थे, काम नहीं था अब सिलाई कार्य से आमदनी भी हो रही है और परिवार की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आया है।

महात्मा गांधी प्रतिमा अनावरण…

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रूरल इंडस्ट्रियल पार्क परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण, उन्होंने रीपा परिसर में बादाम के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री ने बेलटूकरी के प्रशिक्षण केंद्र सह प्रदर्शनी केंद्र में रीपा वाईफाई का किया शुभारंभ। वाईफाई के शुभारंभ से आजीविका गतिविधियों में संलग्न लोगों को निःशुल्क इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इन अवसर पर मुख्यमंत्री ने रीपा में बनने वाले उत्पादों के कैटलॉग का भी विमोचन किया।

बेलटुकरी प्रशिक्षण केंद्र में मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रीपा के शुरू होने से महात्मा गांधी के ग्रामीण आत्मनिर्भरता का सपना साकार हुआ है। गांव में रीपा के जरिए आवश्यक वस्तुएं बनने से अब गांव के लोगों को रोजमर्रा की जरूरी चीजों के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा, साथ ही साथ लोगों को रोजगार भी मिलेगा। ग्रामीण सशक्त और आत्मनिर्भर बनेगा, तभी शहर गांव और देश का विकास होगा।

भेंट-मुलाकात, ग्राम-सीपत, मस्तूरी विधानसभा…

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मस्तूरी विधानसभा के ग्राम सीपत स्थित शासकीय मदनलाल शुक्ल स्नातकोत्तर महाविद्यालय में भेंट-मुलाकात स्थल पहुंचे। कार्यक्रम स्थल में मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सामान और प्रतीकात्मक चेक का वितरण किया।मुख्यमंत्री श्री बघेल ने यहां क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर दीप प्रज्जवलन, माल्यार्पण एवं छत्तीसगढ़ के राज्यगीत के साथ भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

भारत संस्कृति यात्रा...  भारत की समृद्ध संस्कृति विरासत, को बढ़ावा देने का उद्देश्य... हिंदुस्तान आर्ट एंड म्यूजिक सोसाइटी और नृत्यधारा डांस अकादमी का आयोजन..

Fri May 12 , 2023
भारत संस्कृति यात्रा… भारत की समृद्ध संस्कृति विरासत, को बढ़ावा देने का उद्देश्य… हिंदुस्तान आर्ट एंड म्यूजिक सोसाइटी का आयोजन.. बिलासपुर, मई, 12/2023 भारत संस्कृति यात्रा 2023 का आयोजन किया जा रहा है यह कार्यक्रम भारत सहित 5 देशो में होने वाला है। यह कार्यक्रम छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में भी […]

You May Like

Breaking News