• Thu. Sep 19th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

पशु तस्करों पर पुलिस का शिकंजा… पशु क्रूरता अधिनियम में कार्रवाई, राजसात हुई गाडियां…

बिलासपुर, सितंबर, 10/2024

पशु तस्करों पर पुलिस का शिकंजा… पशु क्रूरता अधिनियम में कार्रवाई, राजसात हुई गाडियां…

बिलासपुर पुलिस ने मवेशी तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की है अलग अलग थाना क्षेत्रों ने कार्यवाई करते हुए 3 गाड़ियों को पकड़ा है जिसमे पशुओं को भर कर बुचड़खाना ले जाया जा रहा था। पशु क्रूरता के खिलाफ पुलिस का ये कदम पशु तस्करों को रोकने की कोशिश मानी जा रही है। एसपी ने सख्त निर्देश दिए है की पशु तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इसपे अमल करते हुए थाना हिर्री, थाना तखतपुर एवं थाना बिल्हा में मवेशियों को बूचड़खाना ले जाते हुये पकड़ कर इस अवैध धंधे में शामिल लोगो के खिलाफ कार्यवाही की गई है।

थाना हिर्री के अप.क्र. 92/2024 में धारा 4,6,10 छत्तीसगढ़ पशु परिरक्षण अधिनियम एवं धारा 11-घ पशुओं के प्रति क्रूरता अधिनियम के अंतर्गत

1. ट्रक आयसर क्रमांक  सीजी-28-एन 1840 में 20 नग मवेशियों को बूचड़खाना ले जाते हुये पकड़ कर वाहन की जप्ती की गई एवं मवेशियों को सुरक्षार्थ गौशाला भेजा गया।

2. पिकअप वाहन क्रमांक सीजी-10-बीजे 9265  में 20 पशुओं को थाना तखतपुर में पकड़ा गया था ।

3. आयसर वाहन क्रमांक टीएस-07-यूएन 4166 थाना बिल्हा में 13 कृषक पशुओं को वहाँ में भरकर बूचड़खाना ले जाते हुये पकड़ा गया था तथा छत्तीसगढ़ कृषक पशु परिरक्षण अधिनियम व पशुओं के प्रति क्रूरता अधिनियम के अंतर्गत संलिप्त आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही कर घटना में प्रयुक्त वाहनों की जप्ती की गई तथा पशुओं को सुरक्षार्थ गौशाला भेजा गया था ।

सभी मामलों में आरोपियों द्वारा वाहनों में क्षमता से अधिक मवेशियों को क्रूरतापूर्वक रस्सियों से बांध कर एवं बिना चारे पानी की व्यवस्था के ठूस-ठूस कर भरकर बूचड़खाना ले जा रहे थे। एसपी द्वारा शासन के निर्देशों के अनुरूप आरोपियों के इस अमानवीय एवं संवेदनहीन कार्य पर सख्त कार्यवाही का निर्णय लेते हुये घटना में प्रयुक्त वाहनों को राजसात करने के लिए प्रतिवेदन कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी को प्रेषित कर राजसात किया जाना प्रस्तावित किया गया था।

9 सितंबर 2024 को कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बिलासपुर द्वारा

1. कपिल कुमार पिता छेदूराम मरकाम, निवासी कुकुसदा, थाना पथरिया की वाहन ट्रक आयसर क्रमांक सीजी-28-एन 1840 में 20,

2. ⁠सुरेश कुमार साहू, निवासी भैंसाझार, थाना कोटा की पिकअप वाहन क्रमांक सीजी-10-बीजे 9265 एवं

3. ⁠वाहन स्वामी मंजूला बोईनी पिता बी. राजू, चासैधरा पल्ली, वारंगल, तेलंगाना की आयसर वाहन क्रमांक टीएस-07-यूएन 4166 को शासन के पक्ष में राजसात कर लिया गया है। बिलासपुर पुलिस द्वारा मवेशी तस्करी में प्रयुक्त वाहनों को राजसात कराकर कृषक पशुओं के रक्षण हेतु सख्त कार्यवाही कर मवेशी तस्करी पर अंकुश लगाने की दिशा में सार्थक प्रयास किया गया है।