पाकिस्तान थर्राया भूकंप के झटकों से,भारत के कुछ हिस्सों भी चपेट में

पीओके में मंगलवार की शाम 4 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 दर्ज की गई है. इतनी तेज जलजले से पूरा उत्तर भारत भी कांप उठा. पीओके के जाटलान इलाके में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है, जो कि मीरपुर के करीब है। शुरुआती खबरों के मुताबिक पीओके और पाकिस्तान दोनों जगहों पर भूकंप से भारी तबाही मची है. बताया जा रहा कि भूकंप से पाकिस्तान में 19 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 300 लोग घायल हैं. वहीं पीओके में 5 लोगों की मौत और 50 लोगों के घायल होने की खबर है. वहां सड़कें बीच से फट गई हैं. गाड़ियां पलट गईं।जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा है कि भूकंप से फिलहाल राज्य में किसी नुकसान की खबर नहीं है ।

शुरुआती खबरों के मुताबिक भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भूकंप का केंद्र PoK का जाटलान इलाका बताया जा रहा है. यह इलाका सटे होने के चलते जम्मू-कश्मीर में भूकंप का असर ज्यादा महसूस किया गया है।

इससे पहले 2005 में भी जम्मू-कश्मीर में ऐसा ही तेज भूकंप आया था. उसमें कश्मीर में काफी नुकसान हुआ था. उस समय 7.6 स्केल का भूकंप आया था, जिसमें काफी लोगों की मौत हुई थी।

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी लगे तेज झटके

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गये। भूकंप का केन्द्र भारत-पाकिस्तान सीमा के निकट स्थित था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र (एनसीएस) ने यह जानकारी दी। एनसीएस के अधिकारियों ने बताया कि शाम चार बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है। एनसीएस में संचालन प्रमुख जे एल गौतम ने बताया, ‘‘भूकंप का केन्द्र भारत-पाकिस्तान सीमा के निकट स्थित था। भूकंप के केन्द्र के सबसे पास बड़ा शहर रावलपिंडी (पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में) है।“ भूकंप से जम्मू कश्मीर, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत कई स्थानों पर लोग दहशत में अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आये। शिमला, मंडी, कांगड़ा, ऊना और हिमाचल प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये वही पश्चिमी यूपी के गजियाबाद और मेरठ में भी तेज झटके महसूस किये गए हैं ।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

कर्नाटक उपचुनाव 15 सीटों पर अकेले लड़ेगी जद-एस - कुमार स्वामी

Wed Sep 25 , 2019
मैसुरु: जनता दल सेक्युलर(जद-एस) की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी राज्य विधानसभा की 15 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अकेले ही मैदान में उतरेगी। कुमारस्वामी ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा कि पार्टी ने विधानसभा की […]

You May Like

Breaking News