लाइफ लाइन ट्रेन हॉस्पिटल का शुभारंभ होगा सीएम भूपेश के हाथों, सामान्य बीमारी , जांच और इलाज की मिलेगी सुविधा

लाइफ लाइन का उद्घाटन कर घंटाघर में सभा लेंगे मुख्यमंत्री

लाइफ लाइन का उद्घाटन कर घंटाघर में सभा लेंगे मुख्यमंत्री

कोरबा/ लाइफ लाइन हॉस्पिटल ट्रेन में मरीजों को निःशुल्क उपचार 12 अक्टूबर से मिलेगा। हॉस्पिटल का उद्घाटन करने के बहाने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पहली बार घंटाघर में आमसभा को संबोधित करेंगे। प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। सात कोच वाली इस ट्रेन हॉस्पिटल में मरीजों का शल्य चिकित्सा भी किया जाएगा।

17 साल बाद लाइफ लाइन हॉस्पिटल ट्रेन की सुविधा जिला ही नहीं बल्कि आसपास निवासरत नागरिकों को मिलेगी। शल्य चिकित्सा के पहले प्रशासन ने मरीजों का पंजीयन, प्राथमिक जांच पड़ताल करना शुरू कर दिया है। स्टेशन में खड़ी ट्रेन तक आवागमन, स्थल पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। ताकि मरीजों को किसी तरह की दिक्कत न हो। ट्रेन के सभी सात कोच में एसी कोच लगाए गए हैं। इसमें तीन ऑपरेशन टेबल वाला एक ऑपरेशन थिएटर है। नसबंदी के लिए पृृथक से व्यवस्था की गई है। ट्रेन में मेडिकल वार्ड के अलावा जनरेटर, पेंट्रीकार और चिकित्सकीय सामग्री का स्टोर है। इसके साथ ही मेडिकल टीम को आराम करने की व्यवस्था की गई है। बेहतर सर्जिकल इलाज मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। 20 दिन तक चलने वाले इस चिकित्सा शिविर में सामान्य बीमारी से लेकर जांच व इलाज की सुविधा रहेगी। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से मरीज निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श देकर इलाज किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इलाज का लाभ लेने वाले जिले के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पंजीयन कराने कहा गया है। लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन कोरबा पहुंच चुकी है और आगामी 12 अक्टूबर से मरीजों को इसकी सुविधा मिलने लगेगी। ट्रेन हॉस्पिटल का उद्घाटन करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरबा प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान घंटाघर में आयोजित आमसभा को संबोधित करेंगे। हालांकि प्रोटोकाल जारी होने के बाद ही मुख्यमंत्री के प्रवास की समय निश्चित हो पाएगा, पर प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारी आरंभ कर दी है। सीएम बनने के बाद पहली बार भूपेश बघेल शहर में सभा लेंगे। इसके पहले लोकसभा चुनाव के कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत के नामांकन दाखिल के वक्त पहुंचे थे और चुनावी सभा को संबोधित किए थे। इसके बाद सीएम का शहर प्रवास आज तक नहीं हुआ।

कब क्या परीक्षण व ऑपरेशन

लाइफ लाइन एक्सप्रेस हॉस्पिटल में जांच, उपचार व ऑपरेशन की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इसमें 12 से 16 अक्टूबर तक आंखो, मोतियाबिंद की जांच होगी, इनसे जुड़े रोगियों का ऑपरेशन 13 से 19 अक्टूबर तक चलेगा। मौखिक स्तन सरवाइकल कैंसर की जांच 12 से 21 अक्टूबर तक होगी। ऑपरेशन के लिए उपयुक्त मामले सामने आने पर ही ऑपरेशन किया जाएगा। इसी तरह बीपी व शुगर की जांच 12 से 31 अक्टूबर, कान के रोगियों का परीक्षण 18 से 20 अक्टूबर व 19 से 24 के बीच ऑपरेशन, कटे-फटे होंठ, जलने के बाद संकुचन का परीक्षण 26 व 27 अक्टूबर तथा ऑपरेशन 27 से 31 अक्टूबर तक किया जाएगा। मिरगी व दांतो का परीक्षण 26, 27 अक्टूबर को होगा।

उपक्रम प्रबंधन भी मरीजों का कर रहे पंजीयन

लाइफ लाइन एक्सप्रेस की सुविधा अधिक से अधिक लोगों को मिले, इसके लिए प्रशासन द्वारा जिला चिकित्सालय, नगर निगम, विभिन्ना औद्योगिक संस्थानों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि उपक्रम प्रबंधन भी अपने स्तर पर प्रशासन को सहयोग कर रहे हैं। इनके चिकित्सालय में भी मरीजों का परीक्षण सूची प्रशासन को भेजी जा रही है, ताकि मरीजों को उपचार मिल सके।

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

पॉलिथीन का पर्याय बना माहुल पत्ता, पॉलिथिन को लेकर देश विदेशो में हो रहे रिसर्च

Thu Oct 10 , 2019
पॉलिथीन का पर्याय बना माहुल पत्ता बिलासपुर/छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पॉलिथीन पर बैन लगाए जाने के पश्चात यह सोचनिय विषय बन गया था कि घर घर में डेली उपयोग में लाए जाने वाले पॉलिथीन का पर्याय आखिर क्या होगा कैसे चलेगा बिना पॉलिथीन का जीवन इस चिंतनीय विषय को लेकर देश […]

You May Like

Breaking News