• Wed. Jul 10th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

लाइफ लाइन ट्रेन हॉस्पिटल का शुभारंभ होगा सीएम भूपेश के हाथों, सामान्य बीमारी , जांच और इलाज की मिलेगी सुविधा

लाइफ लाइन का उद्घाटन कर घंटाघर में सभा लेंगे मुख्यमंत्री

लाइफ लाइन का उद्घाटन कर घंटाघर में सभा लेंगे मुख्यमंत्री

कोरबा/ लाइफ लाइन हॉस्पिटल ट्रेन में मरीजों को निःशुल्क उपचार 12 अक्टूबर से मिलेगा। हॉस्पिटल का उद्घाटन करने के बहाने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पहली बार घंटाघर में आमसभा को संबोधित करेंगे। प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। सात कोच वाली इस ट्रेन हॉस्पिटल में मरीजों का शल्य चिकित्सा भी किया जाएगा।

17 साल बाद लाइफ लाइन हॉस्पिटल ट्रेन की सुविधा जिला ही नहीं बल्कि आसपास निवासरत नागरिकों को मिलेगी। शल्य चिकित्सा के पहले प्रशासन ने मरीजों का पंजीयन, प्राथमिक जांच पड़ताल करना शुरू कर दिया है। स्टेशन में खड़ी ट्रेन तक आवागमन, स्थल पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। ताकि मरीजों को किसी तरह की दिक्कत न हो। ट्रेन के सभी सात कोच में एसी कोच लगाए गए हैं। इसमें तीन ऑपरेशन टेबल वाला एक ऑपरेशन थिएटर है। नसबंदी के लिए पृृथक से व्यवस्था की गई है। ट्रेन में मेडिकल वार्ड के अलावा जनरेटर, पेंट्रीकार और चिकित्सकीय सामग्री का स्टोर है। इसके साथ ही मेडिकल टीम को आराम करने की व्यवस्था की गई है। बेहतर सर्जिकल इलाज मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। 20 दिन तक चलने वाले इस चिकित्सा शिविर में सामान्य बीमारी से लेकर जांच व इलाज की सुविधा रहेगी। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से मरीज निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श देकर इलाज किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इलाज का लाभ लेने वाले जिले के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पंजीयन कराने कहा गया है। लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन कोरबा पहुंच चुकी है और आगामी 12 अक्टूबर से मरीजों को इसकी सुविधा मिलने लगेगी। ट्रेन हॉस्पिटल का उद्घाटन करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरबा प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान घंटाघर में आयोजित आमसभा को संबोधित करेंगे। हालांकि प्रोटोकाल जारी होने के बाद ही मुख्यमंत्री के प्रवास की समय निश्चित हो पाएगा, पर प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारी आरंभ कर दी है। सीएम बनने के बाद पहली बार भूपेश बघेल शहर में सभा लेंगे। इसके पहले लोकसभा चुनाव के कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत के नामांकन दाखिल के वक्त पहुंचे थे और चुनावी सभा को संबोधित किए थे। इसके बाद सीएम का शहर प्रवास आज तक नहीं हुआ।

कब क्या परीक्षण व ऑपरेशन

लाइफ लाइन एक्सप्रेस हॉस्पिटल में जांच, उपचार व ऑपरेशन की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इसमें 12 से 16 अक्टूबर तक आंखो, मोतियाबिंद की जांच होगी, इनसे जुड़े रोगियों का ऑपरेशन 13 से 19 अक्टूबर तक चलेगा। मौखिक स्तन सरवाइकल कैंसर की जांच 12 से 21 अक्टूबर तक होगी। ऑपरेशन के लिए उपयुक्त मामले सामने आने पर ही ऑपरेशन किया जाएगा। इसी तरह बीपी व शुगर की जांच 12 से 31 अक्टूबर, कान के रोगियों का परीक्षण 18 से 20 अक्टूबर व 19 से 24 के बीच ऑपरेशन, कटे-फटे होंठ, जलने के बाद संकुचन का परीक्षण 26 व 27 अक्टूबर तथा ऑपरेशन 27 से 31 अक्टूबर तक किया जाएगा। मिरगी व दांतो का परीक्षण 26, 27 अक्टूबर को होगा।

उपक्रम प्रबंधन भी मरीजों का कर रहे पंजीयन

लाइफ लाइन एक्सप्रेस की सुविधा अधिक से अधिक लोगों को मिले, इसके लिए प्रशासन द्वारा जिला चिकित्सालय, नगर निगम, विभिन्ना औद्योगिक संस्थानों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि उपक्रम प्रबंधन भी अपने स्तर पर प्रशासन को सहयोग कर रहे हैं। इनके चिकित्सालय में भी मरीजों का परीक्षण सूची प्रशासन को भेजी जा रही है, ताकि मरीजों को उपचार मिल सके।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Related Post

पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय के छठवें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन एवं मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय…  विद्यार्थियों को मिले स्वर्ण पदक एवं उपाधियां…
डिप्टी सीएम साव मिले नगरीय निकायों के कार्यों में तेजी लाने केंद्रीय आवासन और शहर कार्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर से की मुलाकात…. ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 516 करोड़ और वेस्ट-टू-इलेक्ट्रिसिटी प्लांट के लिए 400 करोड़ की स्वीकृति का किया अनुरोध…
उप मुख्यमंत्री अरुण साव से मिले यूनिसेफ के जूनियर चीफ विलियम हेनलोन…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed