कोरोना वारियर्स का स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होगा सम्मान ,, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस ,,

कोरोना वारियर्स का स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होगा सम्मान ,,

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस ,,

दुर्ग // कोविड संक्रमण को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस के आयोजन को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बार जिला प्रशासन को विशेष निर्देश दिए हैं जिनका पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा। आयोजन की विशेषता इस बार कोविड वारियर का सम्मान होगा। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों और सफाई कर्मियों को सम्मान के लिए चुना जाएगा। सम्मानित जनों की सूची में सबसे अग्रणी वे लोग होंगे जो कर्तव्यपालन के दौरान कोरोना से संक्रमित हुए।

इस संबंध में कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने आज विस्तृत निर्देश अधिकारियों को दिए। पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर ने भी आयोजन के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर एवं एसपी समारोह स्थल का मुआयना करने पुलिस ग्राउंड भी पहुंचे तथा वहां भी उन्होंने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य शासन ने जो निर्देश दिये हैं उनका अनुपालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह को गरिमामयी ढंग से मनाने की पुख्ता तैयारी सुनिश्चित कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि आयोजन के संबंध में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना सुनिश्चित करना होगा। पूर्व की परंपरा के अनुसार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीद परिवार के परिजनों को आमंत्रित किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा स्वतंत्रता दिवस आयोजन करने के संबंध में सर्कुलर जारी किया गया है। इनमें कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए विशेष सावधानी बरतते हुए आयोजन करने कहा गया है। कार्यक्रम का आयोजन सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं को एकत्रित नही किया जाएगा। बैठक व्यवस्था में भी सामाजिक/व्यक्तिगत दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा।

जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाला मुख्यसमारोह प्रातः 9 बजे प्रारंभ होगा। इसे ध्यान में रखते हुए सभी शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम प्रातः 8 बजे के पूर्व संपन्न करा लिया जाएगा। सभी विभाग/ कार्यालय प्रमुख द्वारा अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। ध्वजारोहण पश्चात राष्ट्रीयगान गाया जाएगा। समस्त शासकीय/सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त की रात्रि में सभी शासकीय/सार्वजनिक भवनों /राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जाएगी।

जनपद एवं तहसील स्तर पर सार्वजनिक समारोह आयोजित नही किया जाएगा। जनपद पंचायत कार्यालय में जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं नगरीय निकायों में निकाय के महापौर /अध्यक्ष द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। पंचायत मुख्यालय में सरपंच एवं बड़े गांवों में मुखिया के द्वारा ध्वजारोहण किया जाकर सामूहिक राष्ट्रीयगान गाया जाएगा। इस दौरान अपर कलेक्टर प्रकाश सर्वे एवं एडिशनल एसपी रोहित झा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

लॉकडाउन के आखिरी दिन प्रदेश में रिकार्ड 395 नए कोरोना पॉजिटिव मिले ,, रायपुर में 174 तो बिलासपुर में 37 नए मरीज ,,

Thu Aug 6 , 2020
लॉकडाउन के आखिरी दिन प्रदेश में मिले, 395 से अधिक नए संक्रमित मरीज ,,रायपुर में 174और बिलासपुर में 37 नए संक्रमित मरीज मिले ,,7 अगस्त से लॉक डाउन में मिली छूट के दौरान अगर मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजिंग को लेकर लापरवाही बरती गई तो हालात चिंताजनक हो सकते है […]

You May Like

Breaking News