• Sat. Jul 27th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

सायबर क्राइम रोकने पुलिस द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से भी किया जा रहा लोगों को जागरूक … सायबर मितान अभियान से जुड़ रहे एन.जी. ओ / स्कूल/ कालेज/ व्यापारी संघ/ सामाजिक संगठन/बैंक व अन्य संगठन … एस. पी.ओ/ लीडर/ रक्षक / मितान के जरिए समाज के हर वर्ग के लोगो को डोर टू डोर कैम्पेनिंग, बैठक सभा आयोजित कर साइबर अपराध के संबंध में दी जा रही जानकारी …

बिलासपुर // बिलासपुर पुलिस द्वारा साइबर अपराध के विरूद्व चलाये जा रहें जागरूकता अभियान साइबर मितान का सीधा फायदा लोगों को मिलता दिख रहा हैं। लाकड़ाउन के समय से ही लोगों के द्वारा सोशल मीडिया तथा डिजीटल पेमेंट के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग अधिक किया जा रहा हैं जिससे संक्रमण से बचाव के कई लाभ दिखाई दे रहे है साथ ही साथ लोगों के सोशल मीडिया व डिजीटल पेमेंट के अधिक उपयोग का फायदा साइबर अपराधी उठा रहे हैं और लोगो की अज्ञानता तथा लालच का फायदा उठाकर लोगो के साथ ठगी कर रहे है लोगो को आर्थिक / सामाजिक/ मानसिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। बिलासपुर पुलिस द्वारा इन साइबर अपराधों में कमी लाने के लिए घर घर जाकर लोगो को जागरूक किया जा रहा हैं। इस जागरूकता अभियान में पुलिस का साथ देने के लिए विभिन्न एन.जी. ओ / स्कूल/ कालेज/ व्यपारी संघ/ सामाजिक संगठन/ बैंक व अन्य संगठन खुलकर सामने आए हैं।

कोरोना संकमण से बचाव के सभी सावधानियों को बिलासपुर पुलिस द्वारा ध्यान में रखते हुए साइबर मितान जागरूकता अभियान को संचालित किया जा रहा हैं जिसके लिए बिलासुपर पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर जागरूकता संबंधी वीडियों प्रसारित कर रही हैं। सभी नागरिको को बिलासपुर पुलिस द्वारा
फेसबुक/ इंस्टाग्राम/टवीटर/यू-ट्यूब के माध्यम से भी लोगो को जागरूक किया जा रहा है। लोगो का साइबर अपराध के विरूद्व जागरूक करने के लिए बिलासपुर पुलिस के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल तथा साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन द्वारा फेसबुक/इंस्टाग्राम में लाईव आकर बिलासपुर के लोगों को जागरूक किया गया। साइबर मितान जागरूकता अभियान के तहत सभी बैंको के द्वारा बैंक में आने वाले ग्राहको को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया जा रहा है।भारतीय स्टेट बैंक बिलासपुर द्वारा भी लोगो को जागरूक किया जा रहा है और साइबर मितान बनाया जा रहा हैं ।

ठगी करने आया फोन , झांसे में लेने की कोशिश पर जागरूकता से बच गए लूटने से …

आज बिलासपुर पुलिस के द्वारा जागरूक किये गये साइबर मितान को मोबाईल नंबर 8486912985 से फोन आया और आपने ईनाम जीते है कहते हुए पेमेंट की राशि लिंक के माध्यम भेजना तथा साइबर मितान के खाता में 5 रू भेज रहा हूं कहा तथा यदि रकम आपके खाता में जमा होने पश्चात शेष राशि को जमा करूंगा तथा 5 रू भेजकर अपने झांसे में लेने की कोशिश किया उसके बाद रकम लेने का लिंक भेजकर ठगी करने का प्रयास किया किंतु वह यह नही जानता था कि बिलासुपर का व्यक्ति साइबर अपराध के विरूद्व जागरूक होकर साइबर मितान बन चुका हैं वह किसी भी झांसे में आकर साइबर अपराध तथा ठगी का शिकार नही होने वाला हैं।

साइबर मितान जागरूकता अभियान के तहत बिलासपुर पुलिस द्वारा बनाए गये प्रतिभागी साइबर मितान का फेसबुक हैक कर प्रतिभागी के फोटो का दुरूपयोग कर फर्जी फेसबुक आई-डी बनाकर अपराधी द्वारा प्रतिभागी के परिवार एवं परिचित के लोगो से पैसे की मांग की गयी जिस पर प्रतिभागी के परिवार/परिचित द्वारा जागरूक होने का परिचय देते हुए अपराधी को पैसा खाता में जमा करने से इंकार कर पैसा नगदी स्वंय आकर ले जाने की बात कहकर साइबर अपराध से ठगी होने से स्वंय को बचाया गया। इसी प्रकार एक अन्य प्रतिभागी साइबर मितान को साइबर अपराधी द्वारा वाटसएप से कौन बनेगा करोडपति में आप 25 लाख रू जीते है कहकर एक लिंक भेजा गया। अपराधी द्वारा प्रदाय लिंक को प्रतिभागी द्वारा ओपन/क्लिक नही किया गया साइबर मितान प्रतिभागी ने साइबर अपराध जागरूकता अभियान से जागरूक होकर अपने आपको ठगी होने से स्वंय को बचाकर साइबर मितान का प्रतिभागी होने का परिचय दिया।

डोर टू डोर कैम्पेनिंग, मीटिंग कर दी जा रही जानकारी…

बिलासपुर पुलिस द्वारा अपने एस. पी.ओ/ लीडर/ रक्षक / मितान के माध्यम से समाज के हर वर्ग के लोगो को डोर टू डोर कैम्पेनिंग, बैठक सभा आयोजित कर साइबर अपराध के संबंध में जानकारी प्रदाय कर लोगो को जागरूक कर सुरक्षा संबंध पाम्पलेट / निर्देशिका प्रदाय की गयी। बिलासपुर पुलिस द्वारा साइबर मितान निर्देशिका / पैम्पलेट तैयार किया गया है जिसमें साइबर अपराध से बचने के लिए उपाय, सुझाव तथा सुरक्षित इंटरनेट उपयोग करने का तरीका तथा अपराधी किस तरह से साइबर अपराध घटित करते है तथा इससे कैसे बचा जाए का बहुत ही सरल तरीके से समझाया गया है, उक्त निर्देशिका/पैम्पलेट का वितरण घर घर जाकर पुलिस एवं उनके सहयोगियों द्वारा निरंतर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *