बिलासा कन्या महाविद्यालय में छंद आधारित श्लोक पाठ पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न…

बिलासा कन्या महाविद्यालय में छंद आधारित श्लोक पाठ पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न…

बिलासपुर, जनवरी, 22/2023

बुधवार 18 जनवरी को शासकीय बिलासा कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बिलासपुर में संस्कृत विभाग और आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वाधान में “छन्दोबद्धश्लोकपाठस्य प्रशिक्षणम्” विषय पर एकदिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन का सम्पोषण छत्तीसगढ़ शासन उच्चशिक्षा विभाग, नया रायपुर द्वारा किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ वैदिक रीति से आचार्य दीपक शर्मा के स्वस्तिवाचन द्वारा किया गया। उसके पश्चात संगीत विभाग की छात्राओं के द्वारा सुमधुर सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी गई। संस्कृत विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ. सीमा पांडेय ने स्वागत भाषण में अतिथियों का परिचय देते हुए कार्यशाला के उद्देश्य तथा उसकी विस्तृत रूपरेखा से सदन को अवगत कराया। महाविद्यालय के प्राचार्य एवं उच्चशिक्षा विभाग के अपर संचालक डॉ. एस.आर.कमलेश ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्कृत भाषा की महत्ता एवं वर्तमान समय में उसकी उपयोगिता को रेखांकित किया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं वक्ता पाणिनीय शोध संस्थान की संचालिका, राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित डॉक्टर पुष्पा दीक्षित के द्वारा छन्दोबद्ध श्लोकपाठ की विधि का निर्देशन किया गया। उन्होंने संस्कृत के श्लोकों के सही उच्चारण और विधिवत पाठ पर विस्तृत व्याख्यान दिया । कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉक्टर संतोष तिवारी के द्वारा श्लोक पाठ की सरलतम विधि का परिचय दिया गया। उन्होंने छन्द के नियमों को समझाया।उन्होंने समझाया कि श्लोकों का उच्चारण सही होने पर ही वे सुनने में मधुर लगते हैं ।

उन्होंने श्लोकपाठ की मधुरतम प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का सफल संचालन अतिथि प्राध्यापिका सुश्री गिरिजा गुप्ता ने किया।आइक्यूएसी प्रभारी डॉ मधुलिका सिन्हा के द्वारा उपस्थित अतिथियों, विद्वतजन एवं छात्राओं को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ प्रांत के विभिन्न महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के प्राध्यापकों, सहायक प्राध्यापकों और शिक्षकों की बड़ी संख्या में प्रतिभागिता रही। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि का स्मृतिचिन्ह से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सम्मिलित समस्त प्रतिभागियों को महाविद्यालय के संस्कृत विभाग द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की डॉ. किरण बाजपेयी, डॉ. सुधीर शर्मा, डॉ. सीमा मिश्रा , डॉ. डी.डी. कश्यप एवं अन्य प्राध्यापकों तथा विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

बेजा कब्जा हटाने गए अतिक्रमण दस्ते के प्रभारी पर जानलेवा हमला.. आरोपी ने बिजली के तार से गला दबाने की कोशिश... पुलिस ने लिया हिरासत में....

Tue Jan 24 , 2023
बेजा कब्जा हटाने गए अतिक्रमण दस्ते के प्रभारी पर जानलेवा हमला.. आरोपी ने बिजली के तार से गला दबाने की कोशिश… पुलिस ने लिया हिरासत में… बिलासपुर, जनवरी, 24/2023 बिलासपुर नगर निगम अतिक्रमण दस्ते पर कार्रवाई के दौरान एक युवक ने जानलेवा हमला कर दिया, किसी तरह दस्ते में मौजूद […]

You May Like

Breaking News