• Sun. Jul 21st, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

तिफरा में सफाई व्यवस्था देख भड़के कमिश्नर एई, उपअभियंता व सुपरवाइजर को जारी किया नोटिस, कचरा फैलाने वाले 39 लोगों से वसूला गया 14 हजार जुर्माना

बिलासपुर // शुक्रवार की सुबह कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने तिफरा क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान क्षेत्र में सफाई व्यवस्था खराब मिलने पर कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय अधिकारियों पर जमकर भड़के। सफाई व्यवस्था ठीक नहीं होने पर कमिश्नर पाण्डेय के निर्देश पर तिफरा के सहायक अभियंता, उपअभियंता एवं दो सुपरवाइजर को नोटिस जारी किया गया।
निगम क्षेत्र में शामिल होने वाले तिफरा का निगम कमिश्नर ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने 15 से ज्यादा स्थानों पर सफाई कार्य का जायजा लिया। सबसे पहले तिफरा यदुनंनद नगर में मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना के तहत निर्मित दुकानों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान यहां मरम्मत कराने और दुकानों के सामने रिक्त भूमि पर गार्डन के लिए स्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद यदुनंदन नगर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया गया। इस दौरान कई जगहों पर सफाई नहीं होने की बातें सामने आई, जिसपर सफाई सुपरवाइजर चंद्रशेखर साहू को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह तिफरा यदुनंदन नगर वार्ड क्रमांक 8 बहरामुड़ा बीसीसी केबल नेटवर्क के सामने पन्नी व प्लास्टिक सहित कचरा फैलने के साथ सीएंडडी वेस्ट पड़ा था, जिसकी सफाई कराने और सीएंडडी वेस्ट पर जुर्माना लगाने सहित उपअभियंता किरण तिर्की व सुपरवाइजर दुकालू साहू को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी तरह तिफरा यदुनंदन नगर में नाला पर अतिक्रमण करने वालों पर विधिवत कार्रवाई करने और नोटिस जारी करने जोन कमिश्नर प्रवेश कश्यप को निर्देशित किया गया। इसी दौरान सफाई के लिए जेसीबी की आवश्यकता होने की बात कही गई, जिसपर एक जेसीबी आने वाले दो दिनों के अंदर तिफरा जोन कार्यालय को देने वाहन प्रभारी को निर्देशित किया गया। इसके बाद तिफरा बछेरा तालाब का निरीक्षण किया गया। इस दौरान सहायक अभियंता आयोध्या प्रसाद द्वारा सौंदर्यीकरण संबंधित शासन से स्वीकृति होने की जानकारी दी गई। इसपर तालाब के सौंदर्यीकरण संबंधित स्टीमेट एवं ड्राइंग डिजाइन लेकर अधीक्षण अभियंता से चर्चा करने की बात कही गई। इसके बाद थोक फल एवं सब्जी मंडी क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। इस दौरान देशी शराब दुकान के सामने, डिस्पोजल और पानी पाउच के पन्नी बड़े तादात में बिखरे पड़े थे, जिसपर कमिश्नर पाण्डेय ने वार्ड प्रभारी व सहायक अभियंता अयोध्या प्रसाद पर जमकर नाराजगी जाहिर की। इस दौरान कार्य में लापरवाही करने पर सहायक अभियंता अयोध्या प्रसाद को नोटिस जारी करने के साथ चखना सेंटर पर जुर्माना और शराब दुकान पर को नोटिस देने निर्देश दिए गए। निर्देश के तहत शराब दुकान को नोटिस व चखना सेंटर वालों पर जुर्माना की कार्रवाई की गई। इसके बाद क्षेत्र के कंपोस्ट पीठ और एसएलआरएम सेंटर का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कंपोस्ट की कार्यप्रणाली संतोषजनक नहीं मिली, जिसपर उसे व्यवस्थित करने के निर्देश जोन कमिश्नर को दिए गए। इसी तरह एसएलआरएम सेंटर उपस्थिति रजिस्टर की जांच और कचरे का विधिवत निष्पादन नहीं होने पर कार्यप्रणाली ठीक करने के निर्देश कमिश्नर श्री पाण्डेय ने दिए। निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता श्री सुधीर गुप्ता, उपायुक्त श्री खजांची कुम्हार, सहायक अभियंता श्री अनुपम तिवारी, उपअभियंता रमनदीप छाबड़ सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

मास्क और ग्लब्स लगा करें काम

कमिश्नर पाण्डेय ने एसएलआरएम सेंटर के निरीक्षण के दौरान पाया कि यहां महिलाएं ग्लब्स और मास्क लगाकर कार्य नहीं कर रहीं थी, जिसपर उन्हें मास्क और ग्लब्स लगाकर कार्य करने की बात कमिश्नर पाण्डेय ने कही। इसी तरह महिलाओं को वेतन मिलने संबंधित जानकारी कमिश्नर पाण्डेय ने ली। इसपर महिलाओं ने इस माह का वेतन नहीं मिलने की बात कही, जिसपर आज ही एसएलआरएम सेंटर में कार्यरत महिलाओं को वेतन जारी करने के निर्देश कमिश्नर ने दिए।

39 लोगो से 14150 रुपए जुर्माना किया गया वसूल

कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय के निर्देश पर कचरा फैलाने एवं सड़क पर सीएंडडी वेस्ट रखने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। शुक्रवार को जोन क्रमांक 5 कमिश्नर डीके शर्मा के नेतृत्व में जूना बिलासपुर जवाली पुल से गांधी चैक तक सघन अभियान चलाया गया। इस दौरान डस्टबीन नहीं रखने और कचरा फैलाने व सड़क पर भवन निर्माण सामग्री रखने वाले 39 लोगों पर जुमार्ना कार्रवाई कर 14150 रुपए वसूल किए गए। इस दौरान मुख्य मार्ग स्थित करीब 70 व्यवसायियों को डस्टबीन रखने और कचरा नहीं फैलाने की बात कहते हुए कचरा फैलाने पर जुर्माना करने की समझाइश दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *