• Sun. Jul 21st, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

बाल दिवस पर बच्चों में उत्साह निबंध, चित्रकला, वाद-विवाद, खेलकूद, क्विज प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

बिलासपुर // भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व.पंडित जवाहर लाल नेहरू के 130वीं जयंती की अवसर पर बाल दिवस में स्कूली बच्चो का उत्साह चरम पर था। इस अवसर पर स्कूलों में आयोजित चित्रकला, निबंध, क्विज, खेलकूद, वाद-विवाद, फैंसी ड्रेस, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कलेक्टर के निर्देश पर जिले के प्रशासनिक अधिकारी ने भी विभिन्न स्कूलों में बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों पर उपस्थित हुये और बच्चों का उत्साह बढ़ाया।
बाल दिवस के अवसर पर प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक एवं हाईस्कूल शाला उसलापुर में चित्रकारी प्रतियोगिता करायी गयी। जिसमें 1200 बच्चों ने भाग लिया। विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। पूज्य सिंधी पंचायत महिला विंग की ओर से सभी बच्चों को फल वितरित किये गये। बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इसके बाद सभी बच्चों ने स्वादिष्ट भोजन का मजा लिया। कार्यक्रम में तखतपुर विधायक रश्मि आशीष सिंह भी उपस्थित थी।
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पंधी में बच्चे देश का भविष्य विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गयी। जिसमें ग्रामीण बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। संकुल केन्द्र केंदा में रंगोली प्रतियोगिता में बच्चों ने फूलों और रंग-बिरंगे कलर के माध्यम से रंगोली बनाकर लोगों का मन मोह लिया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिजौर में रंगोली, कविता, भाषण प्रतियोगिता हुयी। बच्चों को पुरस्कार दिये गये और उन्हें भोजन कराया गया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बूढ़ीखार में पंडित नेहरू जी के प्रेरणादायी जीवनी से बच्चों को परिचित कराया गया। बच्चों ने विभिन्न गतिविधियों में उत्साह से भाग लिया। कैरियर पाईंट वल्र्ड स्कूल ढेका में नर्सरी से 5वीं तक के बच्चों ने पापकार्न के साथ मूवी का आनंद लिया।
डीएवी स्कूल एसईसीएल बसंत विहार के प्रांगण में प्रदर्शनी लगायी गयी। सामाजिक विज्ञान और विज्ञान संकाय के समन्वय से आयोजित प्रदर्शनी में 500 से अधिक चित्र एवं हस्तकलाओं का प्रदर्शन और 200 से अधिक सक्रिय माॅडल जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, सौर ऊर्जा, जल संरक्षण जैसे विषयों पर प्रदर्शित किये गये थे। नन्हें विद्यार्थियों के लिये संगीत एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। स्कूल के वनस्पति विभाग की ओर से 500 से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण के प्रति दायित्व निभाने हेतु बच्चों को प्रोत्साहित किया गया। भारतमाता स्कूल में कठपुतली नृत्य से बच्चों का खूब मनोरंजन हुआ। कठपुतली के माध्यम से उन्हें स्वच्छता का महत्व भी बताया गया। शहर के खालसा गल्र्स हायर सेकेण्डरी स्कूल, ड्रीमलेण्ड स्कूल, उच्चतर माध्यमिक शाला सरकंडा, ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल बहतराई, सरस्वती शिशु मंदिर तिलक नगर सहित अन्य स्कूलों और सुदूर ग्रामीण अंचलों के स्कूलों में बाल दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *