• Mon. Jun 24th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

स्कूटी में घूमकर कलेक्टर ने लिया शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा, सड़क ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने तो सफाई ठेकेदार को नोटिस जारी करने के निर्देश

बिलासपुर// कलेक्टर डॉ.संजय अलंग ने सोमवार को नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय के साथ स्कूटी में घूमकर शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बस स्टैण्ड व मगर पारा चौक में कचरा मिलने पर सफाई ठेका कंपनी लायंस प्राईवेट सर्विसेस को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। वहीं कचरा फैलाने पर जुर्माना भी ठोका गया।
कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त सोमवार को सुबह 6.30 बजे से शहर भ्रमण पर निकले। वे लिंक रोड होते हुए सीएमडी चैक से पुराना बस स्टैण्ड पहुंचे। बस स्टैण्ड के सामने सफाई की जा रही थी। उन्होंने सफाई कर्मचारियों को समय पर सफाई करने और कचरा उठाने के निर्देश दिये। बस स्टैण्ड परिसर का निरीक्षण किया ।परिसर में बड़ी मात्रा में प्लास्टिक, पानी पाउच और अन्य कचरे पड़े थे। इस पर कलेक्टर ने जोन कमिश्नर और लायंस सर्विसेस के अधिकारी को जमकर फटकार लगाई और उन्हें नोटिस जारी करने कहा।

इसके बाद वे अग्रसेन चैक होते हुए मगरपारा चैक पहुंचे। वहां सड़क किनारे ही कचरा डंप था। यह देखकर संबंधित जोन कमिश्नर पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की और समय पर कचरा नहीं उठाने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी। मौके पर उपस्थित नागरिकों से पूछा कि डोर-टू-डोर कचरा वाहन आता है या नहीं और उनसे कहा कि कचरा वाहन में ही डालें। इस दौरान नागरिकों ने सुलभ काॅम्पलेक्स का गंदा पानी सड़क पर बहने की शिकायत की। कलेक्टर ने शौचालय का पाईप तत्काल बदलने और व्यक्तिगत तौर पर स्वयं उपस्थित होकर इसकी रिपोर्ट देने जोन कमिश्नर को निर्देशित किया। इसके बाद भारतीय नगर चैक होते हुए व्यापार विहार चैक पहुंचे। वहां निर्माणाधीन स्मार्ट सड़क का निरीक्षण किया। कार्य की प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर संबंधित कल्याण टोल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राईवेट लिमिटेड के संचालक आलोक अग्रवाल ठेकेदार को फटकार लगाई और उसे तत्काल संसाधन बढ़ाकर कार्य को गुणवत्तापूर्ण तरीके से करने के निर्देश दिये। श्रीकांत वर्मा मार्ग में भी कचरा फैलाने पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया गया है।
निरीक्षण के बाद कलेक्टर ने सभी जोन कमिश्नर को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का सतत् निरीक्षण करें। कलेक्टर ने कहा कि वे स्वयं समय-समय पर औचक निरीक्षण करेंगे और गंदगी मिलने, कचरा डंप होने या सफाई संबंधी नागरिकों से शिकायत मिलने पर संबंधित जोन कमिश्नर, सफाई अधिकारी व कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही करेंगे।
ठेकेदार को करें ब्लेक लिस्टेड
व्यापार विहार स्मार्ट सड़क के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डाॅ.अलंग ने कार्य को त्वरित गति से कराने के लिये प्रति दिवस का बार चार्ट बनाने और चार्ट के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने ठेकेदार के पास उपलब्ध संसाधन का आंकलन कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा। ठेकेदार के पास संसाधन की कमी है या वह कार्य करने में सक्षम नहीं है तो उसे ब्लेक लिस्टेड करने संबंधी कार्यवाही के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान नगर निगम के अधीक्षण अभियंता जी.एस.ताम्रकार, उपायुक्त खचांजी कुम्हार, जोन कमिश्नर डी.के.शर्मा, आर.एस.चैहान, स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ओमकार शर्मा, कार्यपालन अभियंता पी.के.पंचायती सहित अन्य अधिकारी और लायन सर्विसेस के प्रबंधक एस.के.सिंह उपस्थित थे।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed