• Sat. Jul 27th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

कांग्रेस का घोषणा पत्र… भूपेश बघेल ने खोला वादों का पिटारा… मुफ्त बिजली, कर्ज माफी, आवास सहित और भी बहुत कुछ… देखिए कांग्रेस की घोषणाए…

कांग्रेस का घोषणा पत्र… भूपेश बघेल ने खोला वादों का पिटारा… मुफ्त बिजली, कर्ज माफी, आवास सहित और भी बहुत कुछ… देखिए कांग्रेस की घोषणाए…

रायपुर/ बिलासपुर, नवंबर, 05/2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसी के साथ जनता को लुभाने के लिए कई बड़े वादे किए गए है। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की जनता के लिए वादों की झड़ी लगा दी है। इस बार राज्य की जनता के लिए कांग्रेस जो वादे लेकर आई है उनमें मुफ्त बिजली, धान खरीदी को लेकर बड़ा फैसला और तेंदूपत्ता कारोबारियों के लिए भी बड़ा वादा शामिल है। पार्टी की प्रभारी कुमारी शैलजा ने कहा कि हम पिछली बार की तरह इस बार भी कर्ज माफ करेंगे। इसके साथ ही भूमिहीन कृषक मजदूरों को 10 हजार देगी। बिजली- शिक्षा फ्री, गैस सिलेंडर 500 रुपए की सब्सिडी भी घोषणा पत्र में शामिल है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने भरोसे का घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा की साल 2018 के वादे सोच-समझकर 5 साल में 36 वादे किए थे। इनमें से 98 प्रतिशत वादे पूरे किए गए है। हालांकि, बीजेपी ने 3 बार फ्रंट पेज के 31 में से 25 वादे पूरे नहीं किए थे। पिछली बार हमने एक घंटे में किसानों का कर्ज माफ कर दिया था। 20 लाख किसानों के 10 हजार करोड़ रुपये हमने माफ किए। वहीं, पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए सीएम बघेल ने कहा कि वो नाम लेकर बीजेपी की गारंटियां पेश कर रहे है।. हमारे घोषणा से बीजेपी घबरा गई है। उनके गारंटी पर कौन भरोसा करेगा? जुमले बाज के बातों पर विश्वास नहीं किया जा सकता।

कांग्रेस की घोषणाए…

प्रदेश में सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज में केजी से लेकर पीजी तक की पढ़ाई फ्री में होगी। 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। इसके साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना में मिलने वाली इनपुट सब्सिडी सहित किसानों को धान की कीमत 3200 रुपए क्विंटल मिलेगी। कांग्रेस पहले 15 क्विंटल धान प्रति एकड़ खरीदती थी। अब प्रति एकड़ 20 क्विंटल खरीदेगी। इसके साथ ही 200 यूनिट तक बिजली लोगों को फ्री में दी जाएगी। महतारी न्याय योजना के तहत महिलाओं को गैस सिलेंडर पर 500 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। यह सीधे महिलाओं के बैंक खाते में जाएगी। साथ ही तेंदूपता संग्राहकों को प्रति मानक बोरा 4000 रुपए की जगह 6000 रुपए मिलेंगे। साथ ही चार हजार रुपए बोनस हर साल मिलेंगे।

इसके साथ ही कांग्रेस के घोषणा पत्र में कहा गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र 7.5 लाख परिवारों को केंद्र सरकार ने आवास नहीं दिया है। हम उन सभी 7.5 लाख परिवार और 10 लाख अन्य परिवारों को मुख्यमंत्री आवास न्याय योजना के तहत घर देंगे। साथ ही राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत आने वाले सभी हितग्राहियों को 7000 हजार रुपए प्रति वर्ष को बढ़ाकर 10 हजार रुपए की जाएगी। इसके साथ ही लघु वनपोजों की एमएसपी पर 10 रुपए अतिरिक्त मिलेंगे।कांग्रेस की सरकार ने छत्तीसगढ़ में 10 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज देने का वादा किया है। इसके साथ ही सभी सरकारी स्कूल स्वामी आत्मानंद स्कूल बनेंगे। सड़क हादसे के शिकार लोगों का मुफ्त इलाज होगा। स्व सहायता समूह का भी कर्ज माफ होगा। तिवरा भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। कांग्रेस की सरकार जातिगत जनगणना कराएगी। परिवहन व्यवसायियों के कर्ज भी माफ किए जाएंगे। युवाओं को उद्योग लगाने पर सरकार 50 फीसदी सब्सिडी देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *