• Sun. Sep 8th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

वन विभाग की दबिश…  जप्त की 20 लाख की लकड़ी, हाइड्रा मशीन और ट्रक… 2 लकड़ी चोर फरार…

वन विभाग की दबिश… जप्त की 20 लाख की लकड़ी और ट्रक… 2 लकड़ी चोर फरार…

बिलासपुर, जून, 24/2023

वन विभाग की उड़नदस्ता टीम ने सरई लकड़ी जप्त की है। जप्त लकड़ी की कीमत 20 लाख 3रुपये आंकी जा रही है। वन विभाग ने लकड़ी के साथ बिहार पासिंग ट्रक भी जप्त की है। इसके अलावा लावारिश हालत में 30 नग लकड़ी भी मिली है। लकड़ी चोर और लोड करने वाला दोनों फरार हो गए है। लेकिन टीम ने ट्रक चालक और सहयोगी को पकड़ा है। यह कार्यवाई मुखबिर की सूचना पर हुई है।

आपको बता दे कि वन विभाग की टीम ने बेलगहना रेंज में 20 लाख रुपए कीमत की सरई लकड़ी जप्त की है। लकड़ी का परिवहन बिहार की गाड़ी से किया जा रहा था लेकिन व्यापारी रायपुर के थे। बताया जा रहा है 23 और 24 जून की दरमियानी रात को DFO कुमार निशांत को मुखबिर से सूचना मिली की भारी मात्रा मे साल (सरई) लकड़ी का अवैध रूप से परिवहन किया जा रहा है। लकड़ी चोर पूरा लकड़ी बिहार के पटना ले जाने की तैयारी में है। सूचना मिलते ही DFO ने अपने मैदानी अमला उड़न्दस्ता बिलासपुर के अलावा बेलग़हना के वन कर्मीयों तत्काल सक्रिय किया। सूचना मिलते ही टीम को तत्काल कार्यवाही करने के लिए रवाना किया। वन विभाग के सभी दल एक साथ बेलग़हना रेंज अंतर्गत भेलवाटिकरी के पास 16 चक्का टाटा वाहन क्रमांक BR- 01-GM -3119 में को घेराबंदी कर रोका गया। ट्रक में ताज़ा गीला साल (सरई) लकड़ी को भरकर ले जा रहे थे।

जिस स्थान से ट्रक जब्त किया गया वही से 1 नग हाईड्रा मशीन के अलावा 30 नग लकड़ी भी लावारिश हालात में मिली। वन विभाग की टीम ने जब लकड़ी के संबंध में वाहन चालक मुकेश कुमार से पूछताछ की उसने बताया की लकड़ी कटाई, लकड़ी परिवहन के संबंध में मेरे पास कोई वैध कागजात नहीं हैं। मैं बिहार से चावल लेकर राजनांदगाव आया हुआ था तो रायपुर के ट्रांसपोर्टर ने मुझे बेलग़हना के भेलवाटिकरी से लकड़ी परिवहन करने की बात करके लाया था और सामने खड़े होकर लकड़ी लोड करा रहे हैं। वन विभाग की टीम को देखकर लकड़ी मालिक एवं लकड़ी लोड कराने वाला ब्यक्ति फरार हों गया हैं। वन विभाग की टीम ने लकड़ी के संबंध में कोई वैध कागजात नहीं प्रस्तुत करने पर भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 52, छत्तीसगढ़ अभिवहन नियम 2001, छत्तीसगढ़ ब्यापार विनीयमन अधिनियम 1969 की धारा 5,15 लोक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम 1984 की धारा के तहत अपराध दर्ज कराया है। जप्त वाहन 16 चक्का मॉडल 2023 वाहन की अनुमानित क़ीमत 50 लाख, जप्त लकड़ी की क़ीमत 20 लाख आँकी गईं है। खबर लिखें जाने तक कार्यवाही जारी हैं! अभी भी वनकर्मी जप्त लकड़ी का माप- जोख कर रहे हैं।

अभियुक्त…

1/ मुकेश कुमार पिता परमा सिंह
उम्र -34 वर्ष, निवासी – खैरा
पोस्ट – उसरी, थाना -मेंहदिया
जिला – अलवर (बिहार)

2/ भोला कुमार पिता विनोद पासवान्
उम्र -18 वर्ष, निवासी -बेलसार
जिला -अलवर (बिहार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed