• Fri. Jul 26th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

मेयर यादव ने जन चौपाल लगाकर सुनीं समस्याएं, 129 में से 7 अर्जियों का मौके पर ही निराकरण… वार्ड क्रमांक 13 मंगला के कार्यालय में लगाया जन दरबार…  दो वार्डों के नागरिकों ने आवेदन सौंपकर सुनाईं दिक्कतें…

मेयर यादव ने जन चौपाल लगाकर सुनीं समस्याएं, 129 में से 7 अर्जियों का मौके पर ही निराकरण… वार्ड क्रमांक 13 मंगला के कार्यालय में लगाया जन दरबार… दो वार्डों के नागरिकों ने आवेदन सौंपकर सुनाईं दिक्कतें…

बिलासपुर, नवंबर, 15/2022

महापौर रामशरण यादव ने मंगलवार को वार्ड क्रमांक 13 मंगला के कार्यालय में जन चौपाल लगाकर जनता की समस्याएं सुनीं। इस दौरान दो वार्डों 13 व 14 के नागरिकों ने 129 आवेदन सौंपते हुए मांगें और समस्याएं बताईं। मेयर ने मौके पर 7 मांगें पूरी कर श्ोष अर्जियों का निपटारा जल्द करने के निर्देश जोन क्रमांक 1 सकरी के अफसरों को दिए हैं। मेयर ने नागरिकों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक नई पहल शुरुआत की है। नागरिकों को अपनी समस्याएं, दिक्कतों और मांगें बताने के लिए जोन या निगम कार्यालय का चक्कर लगाने से मुक्ति दिलाने उन्होंने वार्डों में जन चौपाल लगाने का फैसला लिया है। इसकी शुरुआत मंगलवार से हो गई है।

उन्होंने सुबह मंगला स्थित कार्यालय में जन दरबार लगाकर करीब तीन घंटे तक लोगों की समस्याएं सुनीं। मेयर को अपने बीच पाकर नागरिकों के चेहरे भी खुशी से खिल उठे। उनका कहना था कि पहली बार उनकी समस्याएं सुनने के लिए कोई मेयर उनके पास आया है। इससे पहले तक तो उनको खुद ही अपनी अर्जियां लेकर निगम कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता था। जन चौपाल में कुल 129 आवेदन आए। मेयर यादव ने हरेक नागरिक की समस्याओं और मांगों को गंभीरता से सुना। उन्होंने पेंशन और राशन कार्ड से संबंधित आवेदनों को तत्काल निराकृत करते हुए जोन अफसरों से कहा कि इनके कार्ड इन्हें पहुंचाकर दिया जाए। इसी तरह से कचरा की समस्या से संबंधित 6 आवेदन आए थे, जिसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने तत्काल सफाई कर्मियों को बुलवाकर कचरा उठवाने के निर्देश अफसरों को दिए। इस मौके पर एमआईसी सदस्य राजेश शुक्ला, वार्ड क्रमांक 13 के पार्षद श्याम पटेल, जोन कमिश्नर विभा सिंह, अधिकारी- कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।


जानिए, किस विषय पर कितने आवेदन आए
विषय आवेदनों की संख्या…

आवास 15
नाली की समस्या 18
जमीन कब्जा ०6
कचरा की समस्या ०6
सड़क की समस्या ०8
शेड निर्माण ०3
रोजगार की मांग ०6
नल, पानी की डिमांड 21
बिजली समस्या 1०
गैस की समस्या ०2
पेंशन की मांग ०4
राशन कार्ड ०3
ख्ोल मैदान ०6
तालाब सौंदर्यीकरण ०6
शौचालय व्यवस्था ०3
पानी की समस्या ०4
अन्य मांग ०8

रोजाना वार्ड भ्रमण के दौरान नागरिकों से मेरी चर्चा होती है। वे लगातार कुछ डिमांड और समस्याएं बताते आ रहे हैं। मैंने उनकी समस्याएं जानने के लिए उनके वार्ड में अब जन चौपाल लगाने का फैसला लिया है, जहां पर संबंधित जोन के अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद रहकर आवेदनों को नोट करेंगे। मंगलवार को मंगला कार्यालय में आयोजित जन चौपाल में 129 आवेदन आए हैं, जिसका निदान करने के निर्देश जोन अफसरों को दिए गए हैं। जन चौपाल लगाने का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।
” रामशरण यादव, मेयर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *