बेहिसाब चोरी हो रहे इको कार के सायलेंसर… चोरो के लिए खास है ये… वजह जानकार हो आप भी हो जाएंगे हैरान…

बेहिसाब चोरी हो रहे इको कार के सायलेंसर… चोरो के लिए खास है ये… वजह जानकार हो आप भी हो जाएंगे हैरान…

बिलासपुर, सितंबर, 25/2022

बिलासपुर की सरकंडा पुलिस ने कारों से साइलेंसर चोरी वाले करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है पुलिस ने इस मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है पकड़े गए दो आरोपी बिलासपुर के रहने वाले हैं तो दो आरोपी उत्तर प्रदेश के बताए जा रहे हैं आरोपियों के पास से बिलासपुर पुलिस ने भारी तादाद में साइलेंसर से संबंधित पार्ट्स जप्त किए हैं बताया जा रहा है कि चोरों के निशाने पर इको कार हुआ करती थी जिनके साइलेंसर में एक खास किस्म की धातु होती है जिनकी।कीमत मार्किट में बहुत ज्यादा होती है। इसी कीमती धातु को यह साइलेंसर से निकालकर ऊंची कीमत में बेचने का गोरखधंधा करते थे आरोपियों के खिलाफ पुलिस बिलासपुर जिले के अलावा अन्य जिलों में 60 से ज्यादा अपराध पंजीबद्ध है पुलिस ने उम्मीद जताई है कि कड़ी पूछताछ के बाद इनसे कई और चोरियों का खुलासा होगा साथी एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश भी जल्दी हो सकता है।

प्रदेश में कार के साइलेंसर चोरों के निशाने पर हैं। चोर कार का साइलेंसर ही चुरा ले रहे हैं। वो भी साइलेंसर में लगी मिट्टी के लिए सबसे ज्यादा साइलेंसर ईको वैन के चोरी हो रहे हैं। बिलासपुर पुलिस ने एक गैंग को गिरफ्तार किया है। उनके पास से साइलेंसर और सायलेंसर में लगने वाली धातु (मिट्टी) बरामद किए हैं। यह मिट्टी सड़क या मैदान में पड़ी कोई आम मिट्टी नहीं है। चोर इसे 3 से 4 हजार रुपये किलो बेच रहे हैं।आपको बता दे साइलेंसर के बीच में एक प्लेटनुमा पार्ट लगा होता है। इसे मिट्टी कहा जाता है। इसका काम कार में से निकलने वाले कॉर्बन को कंट्रोल करना है। दूसरे शब्‍दों में कह लें कि यह कार से निकलने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करता है।

मिट्टी में लगा होता है प्लेटिनम और सिल्वर…

मिट्टी की यह नई प्लेट बाजार में 12 से 13 हजार रुपये की आती है। यह मिट्टी सभी तरह की कार में लगी होती है।इस प्लेट में प्लेटिनम (जिसे व्‍हाइट गोल्ड भी कहा जाता है) के साथ सिल्वर यानि चांदी लगी होती है। प्लेट में लगी चांदी और प्लेटिनम निकालने के लिए ही चोर गाड़ियों से सायलेंसर निकलते है।

इसलिए चोरों के निशाने पर है ईको कार…

ईको के अलावा दूसरी कारों की बात करें तो उनके साइलेंसर में से निकलने वाली मिट्टी का वजन 450 ग्राम होता है. जबकि ईको कार से निकलने वाली मिट्टी का वजन 950 ग्राम होता है. कबाड़ के रूप में यह मिट्टी बाजार में 3 से 4 हजार रुपये किलो तक बिक जाती है।जानकारों की मानें तो बाजार में प्लेटिनम की मौजूदा कीमत 38 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है।


संपूर्ण कार्यवाही में एसीसीयू टीम प्रभारी निरीक्षक हरविंदर सिंह, थाना प्रभारी सरकंडा उत्तम कुमार साहू उनि सायबर प्रभाकर तिवारी, एसआई सत्यनारायण देवांगन प्रधान आरक्षक अरविंद सिंह विकास सेंगर, आरक्षक प्रमोद सिंह, अविनाश कश्यप सोनू पाल, मनीष वाल्मिकी, तदबीर पोर्ते भागवत चंद्राकर, राहुल सिंह, अशफाक अली, मुकेश शर्मा, शिव जोगी गोवर्धन शर्मा, अरविंद अनंत इंद्रावन सिंह का विशेष योगदान रहा।

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

ड्रिंक एन ड्राइव करने वालो की खैर नही... रात को तफरी करने वालो पर होगी कार्यवाही.. रात को एसपी करेंगे गस्त,आईजी का फरमान : एसपी खुद मातहतों के संग निकले शुरू हुई चेकिंग,हुई करवाई...

Sun Sep 25 , 2022
रात को एसपी करेंगे गस्त,आईजी का फरमान :एसपी खुद मातहतों के संग निकले शुरू हुई चेकिंग,हुई करवाई… मुंगेली, बिलासपुर, 25/2022 मुंगेली में रात 11 बजे अचानक शुरू हुई चेकिंग, चौक चौराहे पर पुलिस खंगालने लगी लोगों के गाडियां और सामान, एसपी भी खुद मातहतों के संग निकले । मुख्यमंत्री भूपेश […]

You May Like

Breaking News