• Fri. Oct 18th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष ने बदल दी पेंड्रा की तस्वीर… तालाब, स्कूल मैदान व शहर को साफ रखने चलाया अभियान… आमजनों को स्वच्छता के लिए करते है। जागरूक…

बिलासपुर, सितंबर, 21/2024

सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष ने बदल दी पेंड्रा की तस्वीर… तालाब, स्कूल मैदान व शहर को साफ रखने चलाया अभियान… आमजनों को स्वच्छता के लिए करते है। जागरूक…

कल तक भुतहा तालाब के नाम से जाना जाने वाला तालाब इन दिनों शहर की खूबसूरती का केंद्र बन चुका है ऐसी खूबसूरती कि लोग अब भुतहा तालाब को दुर्गा सरोवर के नाम से जानने लगे है यह कारनामा कर दिखाया है पेण्ड्रा के समाजसेवी हर्ष छाबरिया ने जिनके अथक प्रयासों का परिणाम कि आज दुर्गा सरोवर अद्भुत और खूबसूरत नजर आने लगा है। स्वच्छता पर्यावरण संरक्षण का एक अंग है स्वच्छ रहकर हीं स्वस्थ जीवन की कल्पना की जा सकती है इसी तर्ज पर तालाब हमारी धरोहर और शहर को स्वक्ष बनाने बनाने का बीड़ा उठाया है पेण्ड्रा के समाजसेवी हर्ष छाबरिया ने जो शहर के ऐतिहासिक और धार्मिक मान्यताओं वाली जगहों को संवारने के लिए संकल्पित नजर आते है वही यह अभियान बीते 7 सालों से चलाया जा रहा है जिसके लिए हर्ष छाबरिया एवं उनकी पूरी टीम प्रतिबद्ध है जो लगातार निःस्वार्थ सेवा भाव से सार्वजनिक जगहों के सफाई का बीड़ा उठाये हुए है।

देखा जाए तो इस तालाब की सूरत बदलने में शासन को पहल करनी चाहिए थी लेकिन शासन के उदासीन रवैए की भेट चढ़ गया भुतहा तालाब, पेंड्रा के जनप्रतिनिधि और नेताओं ने भी अपनी जिम्मेदारी नहीं समझी और तलाब कचरे का ढेर बन गया जहां रात को शराबियों का अड्डा बन चुका था। लेकिन पेंड्रा के सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष छाबरिया ने तालाब को स्वच्छ और सुंदर बनाने का बीड़ा उठाया और खुद ही सफाई अभियान शुरू किया।हर्ष बीते 7 सालों से इस मुहिम में लगे हुए है।

हर्ष छाबरिया ने बताया की पिछले कई साल से यह काम कर रहे है और उनको सामाजिक कार्य करना अच्छा लगता है, चूँकि बचपन से लेकर अब तक जीपीएम में रहना हुआ है इसलिए साफ सफाई करने का जिम्मा उठाया उन्होंने बताया की लोग पान,गुटका,पानी पाउच या बोतल और खाने पीने की चीजे की पैकेट को कही भी फेंक देते थे जिसके कारण गंदगी लगती थी और चलने फिरने में भी अजीब लगता था इसलिए माता पिता के आशीर्वाद और दोस्तों के सहयोग से यह काम करने का बीड़ा उठाया जिसके कारण आज साफ़ सफाई अभियान में सफल हो सका उन्होंने यह भी बताया की धीरे धीरे इस अभियान में लोग शामिल हुए और कुछ लोग मदद करने आते है तो कई लोग सिर्फ तमाशा देखते है। उन्होंने बताया कि यह हमारा नगर है जिसके साफ सफाई और स्वच्छता की जवाबदेही हम सबकी है साथ ही यह अपील भी की कि हाई स्कूल का मैदान ,दुर्गा सरोवर , शीतला सरोवर यह हमारी ऐतिहासिक धरोहर है जिसके संरक्षण और संवंर्धन की जवाबदेही हम सबकी है . कुछ असामाजिक तत्व लोग इन जगहों पर बैठकर शराबखोरी करते है जिसपर अंकुश लगना चाहिए और पुलिस प्रशासन को भी इन जगहों पर हो रही शराबखोरी पर कार्यवाही करनी चाहिए ताकि शहर की स्वच्छता बनी रहे।

दुर्गा सरोवर उर्फ़ तालाब का स्वररूप बदला मेहनत से…

पेंड्रा में वर्षो पुराने भुतहा तालाब जिसे दुर्गा सरोवर उर्फ़ तालाब के नाम से भी जानते है वहा पर एक समय गंदगी और बदबू के नाम से लोग जानते थे लेकिन अब तालाब की हालत बदल गयी है और जिसे आप खुद पहचान नहीं पाओगे..बल्कि तालाब के आसपास साफ सफाई और बिजली की व्यवस्था की जा रही है यहाँ तक रंग रोगन करके तालाब को खूबसूरत बनाया जा रहा है….

विधायक, नपा. अध्यक्ष और CMO से नहीं मिलती कोई मदद….

सामाजिक कार्यकर्ता का कहना है की पेंड्रा में अगर अध्यक्ष चाहे तो खुद इसकी जिम्मेदारी  उठाकर काम करवा सकते है और इस स्वच्छता अभियान को पुरे जिले में नहीं बल्कि प्रदेश भर में नाम रोशन कर सकते है, लेकिन कोई मदद नहीं करते।