• Sat. Jul 27th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

अब इथोपिया में अमेरिका की दूत नियुक्त होंगी भारतीय मूल की गीता पासी ,, जानिए कौन हैं ये ,,

अब इथोपिया में अमेरिका की दूत नियुक्त होंगी भारतीय मूल की गीता पासी ,, जानिए कौन हैं ये ,,

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारतीय मूल की गीता पासी को इथियोपिया में अमेरिकी दूत (US Envoy To Ethopia) बनाने जा रहे हैं.

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारतीय मूल की गीता पासी को इथियोपिया में अमेरिकी दूत बनाने जा रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गीता को इथोपिया में अमेरिका के दूत के रूप में नामित किया है. गीता पासी 58 वर्ष की हैं. गीता 1988 से ही विदेश सेवा से जुड़ी हुई हैं. वह फिलहाल अफ्रीकी मामलों में प्रिंसिपल डिप्टी असिस्टेंट सेक्रेटरी हैं. इससे पहले वे पूर्वी अफ्रीकी देश चाड और जिबूती में अमेरिकी दूत के रूप में सेवा दे चुकी हैं ।

गीता भारत में भी रही हैं अमेरिका की दूत ,,

गीता अमेरिकी दूतावास में डिप्टी चीफ ऑफ मिशन भी रही हैं. गीता अमेरिका के विदेश विभाग में कैरियर डेवलपमेंट और असाइनमेंट की निदेशक रह चुकी हैं. वह वर्ष 2009- 2011 तक अफ्रीका मामलों के ब्यूरो में ऑफिस ऑफ ईस्ट अफ्रीकन अफेयर्स की निदेशक भी रही हैं. गीता ने नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में भी सेवाएं दी हैं ।

गीता को इन देशों में काम करने का है अनुभव ,,

गीता पासी इसके अलावा जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में डिप्टी प्रिंसिपल अफसर की भूमिका में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. वे अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और घाना में भी काम कर चुकी हैं. गीता ने ड्यूक यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से एमए किया है ।

ओबामा ने चाड में अमेरिका का दूत नामित किया था ,,

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल की अमेरिकी महिला गीता पासी को चाड में अमेरिका की दूत के रुप में नामित किया था. वर्ष 2011 से 2014 तक जिबूती में अमेरिकी राजदूत के रुप में तैनात रह चुकीं गीता विदेश सेवा में करियर अधिकारी रहीं. ढाका में वह 2006 से 2009 तक अमेरिकी दूतावास में डेप्युटी चीफ ऑफ मिशन रहीं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *