• Tue. Jul 9th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

मतदानकर्मियों की सुविधा का ध्यान रखें सेक्टर अधिकारी- कलेक्टर.. शांतिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित मतदान संपन्न कराने का निर्देश..

बिलासपुर // कलेक्टर डॉ.संजय अलंग ने गुरुवार को नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु नियुक्त सेक्टर अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें शांतिपूर्ण व सुव्यवस्थित मतदान संपन्न कराने का निर्देश दिया। कलेक्टर ने कहा कि मतदानकर्मियों को ड्यूटी के दौरान कोई परेशानी न हो, उनकी सुविधा का पूर्ण ध्यान रखा जाये।
मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने मतदान की तैयारियों की समीक्षा की। निर्वाचन से संबंधित शिकायत प्राप्त करने के लिये गठित शिकायत सेल और कंट्रोल रूम को 24 घंटे सक्रिय रखने और विजिलेंस टीम को सतत् सक्रिय रखने का निर्देश दिया। उड़नदस्ता दलों को भी निरंतर भ्रमण करने के निर्देश दिये। नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु आज प्रचार की अवधि समाप्त हो रही है। सुनिश्चित करें कि रात 10 बजे के बाद प्रचार के लिये कोई भी माईक नहीं बजे और रात्रि 12 बजे के बाद प्रचार न हो।
नगर निगम बिलासपुर के निर्वाचन हेतु मतदान सामग्री इंजीनियरिंग काॅलेज कोनी के आईटी भवन में वितरित की जाएगी। जिसके लिये टेबल, कुर्सी, माईक, टेंट, बिजली, पेयजल की व्यवस्था अच्छी तरह की जाये। साथ ही अन्य नगरीय निकायों में भी सामग्री वितरण के दौरान बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। सभी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया गया।
मतदान दलों में तैनात कर्मचारियों को मतदान केन्द्रों में पेयजल, खान-पान और ठंड से बचाव की व्यवस्था सुलभ करायी जाये। उन्होंने सभी नगरीय निकायों में अलाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। सभी सेक्टर अधिकारियों के पास मेडिकल कीट उपलब्ध रहे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिया गया कि मेडिकल टीम गठित कर लगातार मतदान केन्द्रों में मतदान के दिन भ्रमण करायें। दिव्यांगों के लिये मतदान केन्द्रों तक पहुंचने हेतु भी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये गये। जिन मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की संख्या ज्यादा है, वहां रिजर्व कर्मचारियों का उपयोग भी व्यवस्था बनाने के लिये किया जाये।
मतदान समाप्ति पश्चात शाम 6 बजे से मतदान सामग्री वापसी का कार्य शुरू होगा। इस दौरान भी कर्मियों को परेषानी न हो। सीलिंग के कार्य हेतु निपुण कर्मचारियों की ड्यूटी लगायें। मतगणना 24 दिसंबर को प्रातः 9 बजे से शुरू होगी। मतगणना के लिये लगभग 400 अधिकारियों, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। मतगणना पश्चात मतपेटियों की सीलिंग के बाद ही संबंधित एआरओ मतगणना स्थल से प्रस्थान करेंगे। सीलिंग के बाद मतपेटियों को सुरक्षित रखने, मतदानकर्मियों का मानदेय वितरण, मतदान के दिन हर 2 घंटे में मतदान की रिपोर्टिंग करने के संबंध में भी निर्देष दिये गये।
बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर बी.एस.उईके, बी.सी.साहू, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित गुप्ता, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, एसडीएम देवेन्द्र पटेल, सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर आफिसर उपस्थित थे।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed