• Sun. Jul 21st, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

साइकिल से शहर की सफाई व्यवस्था देखने निकले निगम कमिश्नर, दो इंस्पेक्टरो को नोटिस तो 5 दुकानदारों को किया जुर्माना..

साइकिल से भ्रमण कर कमिश्नर ने लिया शहर सफाई का जायजा
दो सेनेटरी इंस्पेक्ट को नोटिस व गंदगी फैलाने पर व्यवसायी को किया गया जुर्माना

बिलासपुर // निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने गुरुवार को साइकिल से भ्रमण कर शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान समय पर कचरा नहीं उठने पर दो सेनेटरी इंस्पेक्टर को नोटिस जारी करने के साथ कचरा फैलाने पर पांच व्यवसायियों पर जुर्माना किया गया।

शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के लिए निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय द्वारा लगातार साकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। गुरुवार को कमिश्नर पाण्डेय ने साइकिल चलाकर शहर की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। कमिश्नर पाण्डेय और निगम अमला सुबह साढ़े सात बजे विकास भवन से निकले। इस दौरान जरहाभाठा चौक होते हुए मगरपारा पहुंचे। यहां कचरा फैलाने और डस्टबीन नहीं रखने पर चाय दुकान संचालक कृष्णा यादव पर पांच सौ रुपए जुर्माना किया गया। इसके बाद आगे सड़क पर मलबा रखने पर सुनील अग्रवाल पर 500 रुपए का जुर्माना किया गया। किम्स अस्पताल के आगे नाले की सफाई नहीं होने पर यहां गंदगी पसरी हुई थी। इस पर कमिश्नर पाण्डेय ने सेनेटरी इंस्पेक्टर आलोक ठाकुर और विजय पवार को कड़ी फटकार लगाई। इस दौरान उन्होंने दोनों कर्मचारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके बाद अमला पुराना बस स्टैंड चौक पहुंचा। यहां पर भी दुकान में डस्टबीन नहीं रखने पर बजरंग पान ठेला संचालक को चेतावनी दी गई और पांच सौ का रुपए भी जुर्माना किया गया। इसके बाद तेलीपारा मुख्य सड़क का निरीक्षण करते हुए कचरे को व्यवस्थित रूप से उठाने और डस्टबीन रखने के निर्देश लायंस और देल्ही एमएसडब्ल्यू सल्युशन के अधिकारी को निर्देशित किया गया।

तेलीपारा आखिरी छोर से मध्यनगरी सड़क का निरीक्षण किया गया। इस दौरान भी सड़क किनारे बीच-बीच में कचरा नहीं उठने पर देल्ही एमएसडब्ल्यू और लायंस कंपनी के अधिकारी को फटकार लगाते हुए व्यवस्था ठीक करने और समय पर डस्टबीन से कचरा उठाने के निर्देश दिए। मध्यनगरी चैक के पास डोर टू डोर कचरा कलेक्शन गाड़ी मिला। इस पर कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय ने वाहनों में सूखा और गीला कचरा अलग-अलग रखने व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद अमला फूल चैक होते हुए बृहस्पति बाजार से वापस विकास भवन पहुंचा। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त श्री खजांची कुम्हार, सभी जोन कमिश्नर व विभाग प्रमुख शामिल थे।

हर रोज निरीक्षण करने जोन कमिश्नरों को निर्देश
निरीक्षण के बाद कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने विकास भवन में सभी अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरन उन्होंने हर रोज अपने-अपने क्षेत्रों में जोन कमिश्नरों को निरीक्षण करने और सफाई व्यवस्था को ठीक करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने जोन क्षेत्रों में औचक निरीक्षण करने की भी बात कहते हुए सफाई ठीक नहीं मिलने पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही।

व्यवहार में लाएं परिवर्तन
निगम कमिश्नर पाण्डेय ने कहा कि सफाई व्यवस्था के लिए कचरा नहीं फैलाने से लेकर समय पर और व्यवस्थित कचरा के उठाव के लिए व्यवहार में परिवर्तन लाना बहुत जरूरी है। इसके लिए सभी जोन कमिश्नर और इससे संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को सतत प्रयासरत रहना होगा और हर रोज अपने क्षेत्रों में निरीक्षण करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *