• Sat. Sep 7th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर बिलासपुर प्रेस क्लब में संगोष्ठी व महिला पत्रकारों का हुआ सम्मान… आईपीएस, प्रिंसिपल और प्रोफेसर ने की सराहना…। स्त्रियां तभी आगे बढ़ती हैं, जब पुरुष उनका सम्मान करते हैं:–प्रो.अंजू शुक्ला…

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर बिलासपुर प्रेस क्लब में संगोष्ठी व महिला पत्रकारों का हुआ सम्मान… आईपीएस, प्रिंसिपल और प्रोफेसर ने की सराहना…

स्त्रियां तभी आगे बढ़ती हैं, जब पुरुष उनका सम्मान करते हैं:–प्रो.अंजू शुक्ला

बिलासपुर, मार्च, 07/2024

8 मार्च यानी कल अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन होने जा रहा है। नारी शक्ति को प्रोत्साहित करने देशभर में कल विभिन्न आयोजन होना है। पर इस बार अंतराष्ट्रीय महिला दिवस को पहली बार बिलासपुर प्रेस क्लब ने एक दिन पहले ही स्पेशल बना दिया। एक दिन पहले आज के दिन बिलासपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष इरशाद अली के कुशल नेतृत्व में प्रेस क्लब में महिला दिवस का बेहतरीन कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें संगोष्ठी व महिला पत्रकारों को सम्मानित किया गया, इस मौके पर महिला पत्रकारों ने भी आज की पत्रकारिता और चुनौतियों पर अपनी बात रखी और अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिला पत्रकार , महिला आईपीएस, महिला प्रिंसिपल और प्रोफेसर के साथ पत्रकारगण उपस्थित रहे।

महिला दिवस कार्यक्रम में सबसे पहले कार्यक्रम की शुरूवात करते हुए प्रेस क्लब अध्यक्ष इरशाद अली ने महिला मुख्य अतिथि, विशिष्ठ अतिथि और महिला पत्रकारों को सम्मान के साथ प्रेस क्लब में स्थान ग्रहण करने आमंत्रित किया। इसके बाद मंच संचालन करते हुए सह -सचिव दिलीप जगवानी ने अपने एक शायराना अंदाज में महिला पत्रकारों की समाज में अहम भूमिका पर कहा और महिला पत्रकारों ने भी अपनी बाते साझा की। 

राघवेंद्र राव सभा भवन स्थित बिलासपुर प्रेस क्लब में गुरुवार को संगोष्ठी के दौरान मुख्य अतिथि डीपी विप्र कॉलेज की प्राचार्या डॉ अंजू शुक्ला ने कहा कि जिस प्रकार दर्पण हमें चेहरा दिखाता है, उसी तरह पत्रकारिता बताती है कि समाज में हमारी छवि कैसी है। उन्होंने कहा कि स्त्रियां तभी आगे बढ़ती है, जब पुरुष उनका सम्मान करता है। पुरुष चेतना है, तो स्त्री उसकी शक्ति है। जहां स्त्रियां नहीं होती, वहां परिवार बिखर जाता है।

कार्यक्रम की विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ पत्रकार व प्रेस क्लब ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट एसोसिएशन की राष्ट्रीय महासचिव शशि दीप ने महिलाओं को आपस में तालमेल बनाकर चलने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोई किसी से कम नही है। आज पुरुष प्रधान समाज जरूर है, लेकिन पुरुष वर्ग हमेशा हमारी सहायता के लिए खड़ा रहता है। विशिष्ठ अतिथि प्रो. किरण दुबे ने बचपन के कठिन दौर को साझा किया। खास तौर पर कोरोना के दौर के भयावह त्रासदी को याद किया कि किस तरह वो खुद और उनका परिवार इस प्रभावित हुआ। उन्होंने  कभी हिम्मत ना हारने कि बात कही।

वही करें, जिसमें उनकी रुचि हो:–पूजा कुमार

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं सिटी कोतवाली सीएसपी आईपीएस पूजा कुमार ने अपनी पढ़ाई और आईपीएस बनने तक के सफर को साझा किया। उन्होंने कहा कि आज के जमाने में महिला बेहद सशक्त है।कोई भी ऐसा फिल्ड नहीं, जहां महिलाओं ने अपनी पहचान ना बनाई है। मार्ग छोड़ा हो। उन्होंने कहा कि पेंरंट्स की फ्रीडम बेटियों के लिए जरूरी है। महिलाओं पिंक कालर जॉब का कांसेप्ट होता है, मैं कहती हूं कि वही करें, जिसमें उनकी रुचि हो।

कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले बिलासपुर प्रेस क्लब की वरिष्ठ महिला पत्रकार, समाजसेवी एवं कांग्रेस नेत्री शहजादी कुरैशी ने अपने पत्रकारिता में प्रवेश के बाद समाजसेवा और बाद में कांग्रेस प्रवेश पर अपनी बात पत्रकारों के बीच रखी। इसके बाद एक के बाद एक महिला पत्रकारों ने अपने जीवन संघर्ष और जा की परिस्थिति पर कहा। इसके आलावा अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आए मुख्य अतिथि और विशिष्ठ अतिथियों ने भी अपने संघर्षमय जीवन के बारे में अपना अनुभव साझा किया।

कार्यक्रम के अंत में प्रेस क्लब पदाधिकारियों के द्धारा मुख्य अतिथि और विशिष्ठ अतिथि के हाथों महिला पत्रकारों को मोमेंटो,प्रशस्ति पत्र के साथ एक गुलदस्ता भेंट कराकर उनका सम्मान कराया गया। साथ ही प्रेस क्लब अध्यक्ष सहित सभी पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि और विशिष्ठ अतिथियों का भी मोमेंटो, प्रशस्ति पत्र और बुके से सम्मान किया गया। प्रेस क्लब द्वारा पहली बार आयोजित अंतराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का सभी लोगो ने खूब सराहना की।

इनका हुआ सम्मान…

कार्यक्रम में अतिथियों ने सम्मान चिन्ह,  सम्मान पत्र व गुलदस्ते से महिला पत्रकारों का सम्मान किया। इनमें शीला पाठक, तारिणी शुक्ला, शहजादी कुरैशी, मधु शर्मा, काजल कश्यप, स्वाति मिश्रा, उषा सोनी, ऋतु साहू, मधु खान और नियति ओझा को उनकी पत्रकारिता में सक्रिय उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन सहसचिव दिलीप जगवानी व आभार प्रदर्शन कोषाध्यक्ष प्रतीक वासनिक ने किया। इस मौके पर अध्यक्ष इरशाद अली, उपाध्यक्ष संजीव पांडेय,सचिव दिलीप यादव, कार्यकारिणी सदस्य गोपीनाथ डे, लोकेश वाघमारे, अखलाक खान, जेपी अग्रवाल, पंकज गुप्ते व प्रेस क्लब सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed