• Mon. Sep 16th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

पैरेंट्स टीचर मेगा बैठक का पूरे जिले में आयोजन…कलेक्टर ने पैरेंट्स से चर्चा कर दिए उपयोगी टिप्स…पहली बार ऐसे आयोजन से अभिभावकों में दिखा उत्साह…

बिलासपुर, अगस्त, 06/2024

पैरेंट्स टीचर मेगा बैठक का पूरे जिले में आयोजन…कलेक्टर ने पैरेंट्स से चर्चा कर दिए उपयोगी टिप्स…पहली बार ऐसे आयोजन से अभिभावकों में दिखा उत्साह…

सरकंडा कन्या शाला में आयोजित बैठक में कलेक्टर हुए शामिल… पहली बार ऐसे आयोजन से अभिभावकों में दिखा उत्साह… आईपीएस पूजा कुमार ने स्कूली बच्चों को दिया न्योता भोज…

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देशानुसार मंगलवार को पूरे में जिले में प्रथम पालक शिक्षक मेगा बैठक का आयोजन 198 संकुलों में हुआ जहां बड़ी संख्या मे पालकों ने हिस्सा लिया। पहली बार आयोजित इस तरह के बैठक में अभिभावकों ने उत्साह से भाग लिया। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी माध्यम शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सरकंडा में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री अवनीश शरण शामिल हुए। पालकों में उनके बच्चों एवं विद्यालय की संपूर्ण गतिविधियों के संबंध में जागरूकता लाने ओैर शिक्षकों-पालकों के मध्य समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य से शासन द्वारा यह मेगा बैठक आयोजित किया जा रहा है।

कलेक्टर के मुख्य आतिथ्य एवं नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में सीएसपी पूजा कुमार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आरपी चौहान, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग सीएल जायसवाल, जनप्रतिनिधि श्रीमति पुष्पा तिवारी, एस.एम.डी.सी. एवं एस.एम.सी. के सदस्य, पालकगण, मेधावी छात्र एवं उनके पालक और शिक्षकगण सम्मिलित हुए। बैठक में उपस्थित पालकों को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि आप अपने बच्चे के बारे में कुछ बताइए इस पर पालकों ने अपने बच्चों के विषय में खुलकर बात की। एक पालक ने अपनी बेटी के विषय में स्वरचित एक मुक्तक भी सुनाया। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के मन में एक संकल्प एक उद्देश्य होना चाहिए जब तक यह नही होगा तब तक बच्चा लक्ष्य निर्धारित नही कर पायेगा और जब तक लक्ष्य निर्धारित नही होगा तब तक जीवन में अनुशासन नही आयेगा। शिक्षकों को भी हफ्ते या 15 दिन में कम से कम एक बार कैरियर गाइडेंस की क्लास लेनी चाहिए। नंबर लाना उद्देश्य नही होना चाहिए बल्कि अपने लक्ष्य को प्राप्त करना होना चाहिए। जो बच्चा जीवन में समाज में करियर में अच्छा करता है उसके पीछे उसके शिक्षक और पालक का विशेष योगदान होता है। पालकों को अपने बच्चे को स्कूल भेजने के आलावा लगातार इसके साथ जुड़े रहना होगा। बच्चा आज स्कूल में क्या सीखा,आज क्या क्या पढ़ाई हुई उसके दोस्त कौन-कौन है यह ध्यान देते रहना होगा। कार्यक्रम को नगर निगम कमिश्नर, सीईओ जिला पंचायत एवं सीएसपी पूजा कुमार ने भी सम्बोधित किया।

चर्चा हेतु मुख्य 12 बिन्दु निर्धारित थे जिसमें मेरा कोना, छात्र दिनचर्या, बच्चों ने आज क्या सीखा, बच्चा बोलेगा बेझिझक, बच्चों की अकादमिक प्रगति एवं परीक्षा पर चर्चा, पुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करना, बस्ता रहित शनिवार, विद्यार्थियों की आयु/कक्षा अनुरूप स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषण की जानकारी, जाति/आय/निवास प्रमाण पत्र, नेवता भोजन, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं/छात्रवृत्ति एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी पर चर्चा तथा विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से शिक्षा हेतु पालकों एवं छात्रों को अवगत कराना आदि शामिल रहा।

शिक्षक तृप्ति शर्मा ने खोला जादुई पिटारा…

जादुई पिटारा के विषय में जानकारी देते हुए श्रीमती तृप्ति शर्मा ने विभिन्न जादुई खेल का प्रदर्शन किया जो की पालकों को बहुत पसंद आया तब शिक्षिका तृप्ति शर्मा ने बताया कि जिस प्रकार यह जादू देखकर मजा आया वैसे ही बच्चे भी इसमें बड़ा मजा लेते हैं और यह सीखने सिखाने की गतिविधि से जुड़ा हुआ है।

आईपीएस पूजा कुमार ने बच्चों को दिया न्योता भोज…

आईपीएस श्रीमती पूजा कुमार ने बच्चों को अपने जन्म दिवस पर न्योता भोज दिया। कलेक्टर सहित मौजूद आला प्रशासनिक अधिकारियों ने बच्चों को अपने हाथों से भोजन परोसा। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सरकंडा स्कूल में आयोजित मेगा पालक शिक्षक बैठक में शिक्षा विभाग की ओर से डीएमसी समग्र शिक्षा, श्रीमती अनुपमा राजवाड़े, एपीसी जुंजानी, प्रयास विद्यालय के प्राचार्य श्री जी वाय अश्वनी, संकुल प्राचार्य श्रीमती गायत्री तिवारी, यूआरसी बिलासपुर श्री वासुदेव पाण्डेय शामिल रहे।