• Sat. Jul 27th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

RTO ने की 160 बसों की 16 बिंदुओ पर जांच… 15 बसों में परमिट तो 14 में नही मिला फिटनेस इधर 22 बसों में मिला प्रदूषण तो 08 में नही मिला सीसीटीवी… 12 साल पुरानी बसे चली तो होंगी जप्त…

RTO ने की 160 बसों की 16 बिंदुओ पर जांच… 15 बसों में परमिट तो 14 में नही मिला फिटनेस इधर 22 बसों में मिला प्रदूषण तो 08 में नही मिला सीसीटीवी… 12 साल पुरानी बसे चली तो होंगी जप्त…

बिलासपुर, जून, 18/2023

रविवार को RTO, ट्रैफिक पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्कूल में चलने वाली 160 बसों का निरीक्षण पुलिस ग्राउंड में किया गया जिसमें कई बसों में खामियां मिली तो कुछ बसे जांच में सही पाए गए। कुछ बस मालिकों को नोटिस जारी कर 15 दिनों में सुधार के निर्देश दिए गए तो वही RTO के द्वारा कहा गया कि 12 साल पुरानी बसे चली तो उन्हें जप्त किया जाएगा, सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार 16 बिंदुओं में वाहन जांचे गए है। जांच के दौरान चालकों ने भी अपनी समस्याओं को रखा जिसे समाधान भी किया गया।

नये शिक्षण सत्र 2023-24 प्रारंभ होने के पूर्व स्कूल बसों एवं उनके चालकों/परिचालकों का रविवार 18 जून को सुबह 07:00 बजे से स्थानीय पुलिस स्टेडियम बिलासपुर में जिले में संचालित स्कूल बसों का भौतिक सत्यापन / निरीक्षण परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के टीम के द्वारा किया गया । लगभग 160 बसों की जांच सुप्रीमकोर्ट के निर्देशानुसार 16 बिन्दुओ के आधार पर की गई, जिसमें से 15 बसों में परमिट, 14 बसों में फिटनेस तथा 22 बसों में प्रदूषण, 08 बसों में सीसीटीव्ही कैमरा नही होना पाया गया, तथा 19 बसों में अग्निशमन यंत्र का डेट एक्सपायरी होना तथा 36 बसों में चिकित्सा बॉक्स नहीं मिला, जिसे 15 दिन के अंदर दुरस्त करने के निर्देश दिये गये । शेष वाहन परीक्षण की कसौटी में खरे उतरे, साथ ही 110 वाहन चालको का नेत्र परीक्षण भी किया गया, जिसमें सभी स्वस्थ पाये गये ।

जांच में उपस्थित स्कूल के संचालको तथा चालको / परिचालको को सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार वाहन का संचालन करने की हिदायत अमित बेक, आर.टी.ओ. बिलासपुर द्वारा दी गई दी गई तथा यह भी कहा गया कि कोई भी स्कूल बस संचालक 12 वर्ष से अधिक पुरानी वाहनों का संचालन न करें ऐसे वाहनों का संचालन करते पाये जाने पर उन्हें जप्त कर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी । जिन-जिन स्कूल बस संचालकों द्वारा निरीक्षण हेतु वाहन प्रस्तुत किया गया है उनकी प्रशंसा की गई तथा जो स्कूल बस संचालक जांच हेतु वाहन प्रस्तुत नहीं किये, उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। बस चालकों को यातायात नियमों के प्रति वफादार रहते हुये, सफर कर रहे बच्चों के प्रति अभिभावक स्वरूप होना चाहिए यह भी बताया गया ।

कार्यक्रम के दौरान कुछ चालको ने अपनी समस्याएं भी बताई, जिनका आर.टी.ओ. द्वारा तत्काल समाधान किया गया। जिन संस्थाओं ने अपने वाहन परीक्षण/जांच हेतु नहीं भेजे, उनको नोटिस जारी कर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये । परिवहन निरीक्षक प्रशांत शर्मा द्वारा चालको / परिचालकों के दायित्वों के संबंध में निर्देश दिये गये तथा यह भी बताया कि बच्चों के संपूर्ण सुरक्षा की जिम्मेदारी चालको/परिचालकों की है । सुरक्षित यातायात के नियम के संबंध में यातायात के सब इंस्पेक्टर उमाशंकर पांडे ने चालको को संबोधित करते हुये बताया कि देश के भाग्य निर्माता भावी युवा पीढ़ी को तैयार करने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है । वाहन चलाते समय पूरा ध्यान वाहन एवं सड़क पर हो तथा आवेश या आकोष अथवा नशा कर वाहन कभी भी न चलाने की हिदायत दी गई ।

कार्यक्रम में परिवहन विभाग के टीम में रो रघुबीर सिंह ध्रुव, परिवहन निरीक्षक तथा निशीकांत दुबे, सहायक परिवहन उपनिरीक्षक एवं चंद्रशेखर देवांगन, रांतनदेव जोगी एवं करण सोनी तथा यातायात के टीम रााजिद खान, सहा. उपनिरीक्षक तथा आरक्षक रोशन एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से श्याम सोनवानी एवं अभिषेक कौशिक, नेत्र चिकित्सक उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *