मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से 64 हजार 539 ग्रामीणों को मिला उपचार… हाट-बाजारों में लगाएं जा रहे है स्वास्थ्य शिविर
अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंच रही है स्वास्थ्य सुविधा…

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से 64 हजार 539 ग्रामीणों को मिला उपचार’… हाट-बाजारों में लगाएं जा रहे है स्वास्थ्य शिविर… अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंच रही है स्वास्थ्य सुविधा….

बिलासपुर 09 जुलाई 2022

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हो रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों व सुदूर वनांचलों में अंतिम छोर के व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संचालित इस योजना से हजारों ग्रामीण लाभान्वित हो चुके है। जिले में इस वर्ष अब तक कुल 1 हजार 483 हाट-बाजारों में मोबाइल क्लीनिक लगाकर लगभग 64 हजार 539 ग्रामीणों का उपचार किया गया। योजना से लगभग 54 हजार मरीजों ने दवा प्राप्त करने के साथ ही विभिन्न टेस्ट भी करवायें। प्राथमिक उपचार एवं स्वास्थ्य संबंधी परामर्श एवं निःशुल्क दवाईयां प्रदान की गई है। प्रति हाट बाजार उपचारित मरीजों की औसत संख्या 44 है।

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत जिले में आवश्यकता अनुरूप तथा गांवों से स्वास्थ्य केन्द्र की दूरी के आधार पर 120 हाट बाजारों का चिन्हांकन किया गया है। प्रत्येक हफ्ते डेडिकेटेड टीम के माध्यम से इन हाट बाजारों में आने वाले ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण तथा उन्हें आवश्यक उपचार की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रत्येक हाट-बाजार में चिकित्सा अधिकारी, स्टाफ नर्स अथवा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फॉर्मासिस्ट तथा पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता होते हैं। हाट-बाजारों के लिये डेडिकेटेड वाहन उपलब्ध कराये गये हैं जिनमें सभी प्रकार की आवश्यक औषधियां उपलब्ध रहती हैं। हाट-बाजार पहुंचने पर मोबाइल एप के माध्यम से लोकेशन मैपिंग की जाती है ताकि विभाग के अधिकारी को टीम के भ्रमण की सही जानकारी मिल सके। प्रत्येक दिन हाट-बाजार की समाप्ति पर लाभान्वितों की संख्या को एप के माध्यम से दर्ज किया जाता है। क्लीनिक में सामान्य मरीजों की जांच कर दवाईयां दी जाती है, वहीं गंभीर मरीजों की पहचान कर उन्हें रेफर भी किया जाता है।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

ईद-उल-अजहा पर विधायक शैलेष पांडे ने ईदगाह पहुंचकर दी मुबारकबाद…

Sun Jul 10 , 2022
ईद-उल-अजहा पर विधायक शैलेष पांडे ने ईदगाह पहुंचकर दी मुबारकबाद… बिलासपुर, जुलाई, 10/2022 ईद-उल-अजहा (बकरीद) के मौके पर बिलासपुर विधायक शैलेष पांडे ने सुबह ईदगाह पहुँच कर मुस्लिम समाज के सभी लोगो से मिलकर उन्हें बकरीद की मुबारकबाद दी। इस मौके पर बड़े बुजुर्गो, युवाओं और बच्चों से भी मुलाक़ात […]

You May Like

Breaking News