• Sat. Jul 27th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

महतारी वंदन योजना पर मचा बवाल… भाजपा प्रत्यशियों के नामांकन रद्द कर कानूनी कार्रवाई करने कांग्रेस कमेटी ने की निर्वाचन अधिकारी से शिकायत…

महतारी वंदन योजना पर मचा बवाल… भाजपा प्रत्यशियों के नामांकन रद्द कर कानूनी कार्रवाई करने कांग्रेस कमेटी ने की निर्वाचन अधिकारी से शिकायत…इधर रेणु जोगी को भी मिला नोटिस…

बिलासपुर, नवंबर, 13/2023

विधानसभा चुनाव में लगातार आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायते निर्वाचन अधिकारी को मिल रही है। भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ शिकायते मिल रही है की आचार संहिता लागू होने के बाद भी भाजपा के कार्यकर्ता महिला वोटरों को प्रलोभन देकर उनसे महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाए जा रहे है। यह विधानसभा के हर वार्ड में किया जा रहा है। मतदाताओ को सीधे प्रलोभन देने के लिए चलाये जा रहे भारतीय जनता पार्टी के अभियान को तत्काल रोकने व बिलासपुर जिले के अंर्तगत सभी विधानसभा के भाजपा के अधिकृत प्रत्याशीयों का नामांकन रद्द कर कानूनी कार्यवाही किये जाने को लेकर कांग्रेस कमेटी के विधि विभाग ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की है।

शिकायतकर्ता कांग्रेस विधि विभाग के प्रदेश महामंत्री अधिवक्ता प्रदीप राजगीर ने कहा है की बिलासपुर सहित पूरे जिले के विधानसभा क्षेत्रों में लगातार शिकायते मिली है की भारतीय जनता पार्टी की ओर से महतारी वंदन योजना का पंजीयन फार्म महिला मतदाताओं से भरवाया जा रहा है इस फार्म में महिला मतदाताओ का नाम, पता सहित सभी व्यक्तिगत जानकारियां भरवाया जा रहा है यह कार्य भाजपा चुनाव कार्यालय व महिला मतदाताओं के घर-घर जाकर भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा भाजपा के अधिकृत प्रत्याशीयों के निर्देश पर किया जा रहा है। उक्त पंजीयन फार्म में प्रधानमंत्री की तस्वीर व भाजपा पार्टी का चुनाव चिन्ह है तथा यह कहा जा रहा है की इस फार्म को भरने से परिवार की महिलाओं की 1000 रूपए प्रति माह सालाना 12000 रूपए यदि भाजपा को वोट दोगे तो मोदी के द्वारा दिया जावेगा। भारतीय जनता पार्टी का यह अभियान लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, १९५१ के तहत भ्रष्ट विचरण और निर्वाचन अपराध के प्रावधानों की धारा १२३ की उपधारा (अ) में रिश्वत में जो दिशा निर्देश है उसके तहत मतदाताओं को रिश्वत देने की श्रेणी में आता है।

उस अभियान के जरिये भारतीय जनता पर्यत स्पष्ट रूप से मतदान करने पर हर परिवार की महिलाओं को प्रति माह 1000 रूपए देने के प्रलोभन दे रही है, जिसकी सूचना अलग अलग क्षेत्रो से आई है इससे स्पष्ट है की यह अभियान सभी विधानसभा में चल रहा है इस अभियान फार्म को भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी की ओर से सोशल मीडिया पर भी प्रचारित किया जा रहा है इसके लिए अखवारों में विज्ञापन देकर फार्म भी प्रकाशित किये गए हैं। भारतीय जनता पार्टी को आयोग की ओर से तत्काल निर्देश दिए जाएँ की वे इस अभियान को रोके एवं भाजपा के बिलासपुर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए अधिकृत प्रत्याशीयों का नामांकन रद्द कर उनके एवं उनके सभी उक्त कार्य में सहयोग करने वाले कार्यकर्ताओं के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कर कार्यवाही की जाए।

रेणु जोगी को भी नोटिस…

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले को लेकर निर्वाचन अधिकारी ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जोगी की कोटा प्रत्याशी डॉक्टर रेणु जोगी को भी नोटिस जारी करते हुए कहा गया कि उनके द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए कोटा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की सरकारी बिजली के खंभो पर छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जे का झंडा लगाया गया है। इन्हें तत्काल हटाने और 24 घंटे के भीतर नोटिस का जवाब देने कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *