• Sat. Jul 27th, 2024

News look.in

नज़र हर खबर पर

दुनिया का पहला वेजाइना म्यूजियम नवंबर में, महिलाओं से जुड़ी बीमारियों पर होगीं बातें

लंदन में बना दुनिया का पहला वजाइना म्यूजियम, नवंबर में खुलेगा
इस म्यूजियम को क्राउडफंडिंग से बनाया गया, 44 लाख खर्च
म्यूजियम फाउंडर ने पेनिस म्यूजियम के बारे में जानकर इसे बनाया
वजाइना के साथ-साथ महिलाओं को होने वाले विभिन्न रोगों पर यहां खुलकर बात होगी
लंदन

लंदन में जल्द एक म्यूजियम खुलनेवाला है, जिसकी हर तरफ चर्चा है। इस म्यूजियम का नाम है वजाइना म्यूजियम। यह दुनिया का पहला ऐसा म्यूजियम होगा। इसे 16 नवंबर को खोला जाएगा। इस म्यूजियम की फाउंडर फ्लोरेंस शेक्टर हैं।
मिली जानकारी के मुताबिक, इस म्यूजियम को बनाने में करीब 44 लाख रुपये का खर्च आया है। यह पैसा फ्लोरेंस ने क्राउडफंडिंग के जरिए एकत्र किया था। सोशल मीडिया पर इसका जमकर प्रचार किया गया है। इसका अपना इंस्टाग्राम अकाउंट और वेबसाइट भी है। फ्लोरेंस ने बताया कि म्यूजियम को लोगों के बीच इस प्राइवेट पार्ट को लेकर फैलीं भ्रांतियों को दूर करने के लिए खोला जा रहा है।
पेनिस म्यूजियम के बारे में पता चला तब आया प्लान

फाउंडर फ्लोरेंस ने यह म्यूजियम बनाने के बारे में साल 2017 में सोचा था। तब उन्हें पता लगा था कि पेनिस बेस एक म्यूजियम आइसलैंड में स्थित है। बता दें कि आइसलैंड वाले म्यूजियम में सभी जानवरों के पेनिस के डिस्पले हैं। इसपर फ्लोरेंस ने सोचा कि ऐसा एक महिलाओं का भी म्यूजियम होना चाहिए।
फ्लोरेंस ने बताया कि बॉडी के इस पार्ट के बारे में जो भी बात करने से लोग हिचकते हैं, उसपर वहां बात की जाएगी। यहां लोगों को वेजाइना के साथ-साथ महिलाओं को होने वाले विभिन्न रोग और महिला की शारीरिक रचना के बारे में बताया जाएगा। फाउंडर मानती हैं कि इससे महिला जननांगों को लेकर बात करने में जो हिचकिचाहट होती है वह दूर होगी।(साभार नवभारत टाईम्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *