दुनिया का पहला वेजाइना म्यूजियम नवंबर में, महिलाओं से जुड़ी बीमारियों पर होगीं बातें

लंदन में बना दुनिया का पहला वजाइना म्यूजियम, नवंबर में खुलेगा
इस म्यूजियम को क्राउडफंडिंग से बनाया गया, 44 लाख खर्च
म्यूजियम फाउंडर ने पेनिस म्यूजियम के बारे में जानकर इसे बनाया
वजाइना के साथ-साथ महिलाओं को होने वाले विभिन्न रोगों पर यहां खुलकर बात होगी
लंदन

लंदन में जल्द एक म्यूजियम खुलनेवाला है, जिसकी हर तरफ चर्चा है। इस म्यूजियम का नाम है वजाइना म्यूजियम। यह दुनिया का पहला ऐसा म्यूजियम होगा। इसे 16 नवंबर को खोला जाएगा। इस म्यूजियम की फाउंडर फ्लोरेंस शेक्टर हैं।
मिली जानकारी के मुताबिक, इस म्यूजियम को बनाने में करीब 44 लाख रुपये का खर्च आया है। यह पैसा फ्लोरेंस ने क्राउडफंडिंग के जरिए एकत्र किया था। सोशल मीडिया पर इसका जमकर प्रचार किया गया है। इसका अपना इंस्टाग्राम अकाउंट और वेबसाइट भी है। फ्लोरेंस ने बताया कि म्यूजियम को लोगों के बीच इस प्राइवेट पार्ट को लेकर फैलीं भ्रांतियों को दूर करने के लिए खोला जा रहा है।
पेनिस म्यूजियम के बारे में पता चला तब आया प्लान

फाउंडर फ्लोरेंस ने यह म्यूजियम बनाने के बारे में साल 2017 में सोचा था। तब उन्हें पता लगा था कि पेनिस बेस एक म्यूजियम आइसलैंड में स्थित है। बता दें कि आइसलैंड वाले म्यूजियम में सभी जानवरों के पेनिस के डिस्पले हैं। इसपर फ्लोरेंस ने सोचा कि ऐसा एक महिलाओं का भी म्यूजियम होना चाहिए।
फ्लोरेंस ने बताया कि बॉडी के इस पार्ट के बारे में जो भी बात करने से लोग हिचकते हैं, उसपर वहां बात की जाएगी। यहां लोगों को वेजाइना के साथ-साथ महिलाओं को होने वाले विभिन्न रोग और महिला की शारीरिक रचना के बारे में बताया जाएगा। फाउंडर मानती हैं कि इससे महिला जननांगों को लेकर बात करने में जो हिचकिचाहट होती है वह दूर होगी।(साभार नवभारत टाईम्स)

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

लिव इन मे रहने वाली महिलाएं नही रहती खुश - आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

Tue Sep 24 , 2019
नई दिल्ली: 29 राज्य और 5 केन्द्रशासित प्रदेश के 465 जिलों में 70 हजार महिलाओं पर हुए सर्वे की रिपोर्ट का विमोचन आज खुद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत द्वारा किया जाएगा. सर्वे के परिणामों पर विस्तृत चर्चा तो विमोचन कार्यक्रम में होगी लेकिन हम यहां आपको […]

You May Like

Breaking News