देश के हवाई मानचित्र में अब बिलासपुर भी शामिल… बिलासा देवी केंवट एयरपोर्ट का मुख्यमंत्री और केंद्रीय विमानन मंत्री ने किया शुभारंभ… बिलासपुर के लिए ऐतिहासिक पल… वाटर कैनन से पहली फ्लाईट का स्वागत…

बिलासपुर में घरेलू हवाई सेवा का शुभारंभ किया मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने… प्रातः कालीन हवाई सेवा शुरू करने पर वेट टेक्स माफ किया जायेगा- मुख्यमंत्री…

बिलासपुर 01 मार्च // बिलासा देवी केंवट हवाई अड्डा चकरभाठा से आज घरेलू हवाई सेवा का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे से रात्रिकालीन विश्राम एवं प्रातः कालीन उड़ान सेवा शुरू होने पर वेट टैक्स माफ किया जायेगा। उन्होंने रायपुर हवाई अड्डे से कार्गो और अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा प्रारंभ करने के साथ-साथ देहरादून एवं राॅची के लिए भी हवाई सेवा प्रारंभ करने का अनुरोध केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से किया।

जबलपुर से बिलासपुर और प्रयागराज होते हुए नई दिल्ली तक तथा प्रयागराज से बिलासपुर, जबलपुर होते हुए नई दिल्ली तक दो हवाई सेवाओं को संचालन बिलासपुर से आज से शुरू हुआ। इस अवसर पर चकरभाठा स्थित हवाई अड्डा प्रांगण में समारोह आयोजित कर औपचारिक रूप से हवाई सेवा का उद्घाटन किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, नगरीय प्रशासन मंत्री डाॅ. शिव डहरिया और शिक्षा मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ के लिए यह महत्वपूर्ण ऐतिहासिक दिन है। बहुत सारी कठिनाईयों को पार करते हुए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, नागरिकों और हर वर्ग के संघर्ष से वर्षों पुरानी मांग पुरी हुई है। छ.ग. हाईकोर्ट ने भी इस मामले को संज्ञान में लिया था। सभी के प्रयास से यह अभूतपूर्व सफलता प्राप्त हुई। उन्होंने केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री का भी आभार मानते हुए कहा कि उन्होंने सहानुभूतिपूर्वक क्षेत्र की मांग को सुना और 3सी लायसेंस प्राप्त होने के एक माह के भीतर चकरभाठा से हवाई सेवा शुरू कर दी गई।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए केन्द्रीय नागरिक ड्डयन मंत्री हरदीप एस पुरी ने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपने संबोधन में बताया कि भारत सरकार द्वारा बिलासपुर के हवाई अड्डे के विकास के लिए 52 करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत किया है। इन हवाई सेवाओं के संचालन से बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़, बलरामपुर, कोरिया, सहित उत्तर छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों को सुविधा होगी। नागरिकों को चिकित्सा सुविधा भी आसान हो जायेगी। उन्होंने बताया कि रायपुर एयरपोर्ट के विकास के लिए पिछले 6 वर्षों में 130 करोड़ रूपये खर्च किये गये।

कार्यक्रम में लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सार्थक पहल की गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इसके लिए 27 करोड़ रूपये की राशि तत्काल स्वीकृत की गई। श्री साहू ने इस मांग को पूरा करने के लिए केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि दिल्ली से बिलासपुर के लिए सीधे विमान सेवा मिले, इसके लिए प्रयास किया जायेगा।

कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने स्वागत उद्बोधन किया। उन्होंने बिलासा देवी केंवट हवाई अड्डा के संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि 3सी केटेगिरी का लायसेंस मिलने के एक माह के अंदर यहां से उड़ान प्रारंभ की गई है। पहले क्षेत्र के नागरिकों को 120 किलोमीटर की दूरी तय कर विमान से दिल्ली आना-जाना पड़ता था। अब उनके समय व धन दोनों की बचत होगी। कलेक्टर ने बताया कि दिल्ली तक जाने वाली दो उड़ानों में आगामी एक हफ्ते के लिए सभी सीटों की बुकिंग हो गई है। हवाई अड्डे में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए शासन के गाईड लाईन अनुसार व्यवस्था की गई है। हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ आम्र्सफोर्स और पुलिस को पूर्ण रूप से प्रशिक्षित कर तैनात किया गया है।

समारोह में नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि सिंह, बिलासपुर के सांसद अरूण साव ने भी अपना उद्बोधन दिया।

कार्यक्रम में बिलासपुर के विधायक शैलेष पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चैहान, महापौर रामशरण यादव, नगर निगम सभापति शेख नजरूद्दीन, मस्तूरी विधायक डाॅ. कृष्णमूर्ति बांधी, पूर्व मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर, लोरमी विधायक धरमजीत सिंह, संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग, आईजी श्री रतनलाल डांगी, एसपी प्रशांत अग्रवाल सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और मीडिया, गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद थे।

बिलासा देवी केंवट एयरपोर्ट पर पहली फ्लाईट का पानी की बौछारों से स्वागत….

बिलासादेवी केंवट एयरपोर्ट पर आज जबलपुर से आने वाली एलायंस एयर की पहली कमर्शियल फ्लाईट 9961 के दोपहर 3.12 बजे रनवे आगमन पर पानी की बौछारों से स्वागत किया गया। पहली फ्लाइट के उतरने पर उत्साहित नागरिकों व अतिथियों ने तालियों की गड़गड़ाहट व लोक धुनों के साथ अपनी खुशी व्यक्त की।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

छत्तीसगढ़ : चर्चित नसबंदी कांड पर विधायक शैलेष पांडेय ने सदन में किए सवाल... स्वास्थ मंत्री से कार्यवाही पर मांगी जानकारी...

Wed Mar 3 , 2021
बिलासपुर // विधानसभा के दौरान आज बिलासपुर के विधायक शैलेष पाण्डेय ने प्रदेश के सबसे चर्चित नसबंदी कांड को लेकर सदन में सवाल किए और सरकार से जानना चाहा कि उक्त मामले में कितने लोगो के खिलाफ अब तक कारवाई की गई है ? विधायक ने पूछा कि बिलासपुर जिले […]

You May Like

Breaking News