रक्षा टीम के 2 वर्ष पूर्ण होने पर एक दिवसीय कार्यशाला ” गूँज ” का आयोजन ,, आईजी दीपांशु काबरा और पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने दी बधाई ,,

बिलासपुर // बिलासपुर रेंज के आईजी दिपांशु काबरा के दिशानिर्देश पर जिला बिलासपुर के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के मार्गदर्शन में रक्षा टीम बिलासपुर की 2 वर्ष कार्यशाला पूर्ण होने पर जिले के सभी वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में बिलासपुर रक्षा टीम को बधाई दी गई । इस कार्यक्रम को गूँज नाम दिया गया है , जिसमे पुलिस के साथ कदम से कदम मिला कर चलने वाले NGO व संस्था तथा महिला समीतियों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया था, बिलासपुर जिले के सभी थानों में पदस्थ रक्षा टीम भी शामिल थी।

सभी रक्षा टीम को निर्देश दिए गए है कि महिला , बच्चों सम्बंधित अपराध को गम्भीरता से ले साथ ही मामले में तत्काल कार्यवाही करें व सोशल मीडिया व प्लेटफार्म में अधिक से अधिक रूप से सक्रिय रहने की भी बात कही है। वुमन हेल्प लाइन नम्बर 1091 और रक्षा टीम का नम्बर 9399021091 का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करे। बिलासपुर की भांति संभाग के सभी जिलों में शामिल किया जाएगा। तथा जिले के विभिन्न थानों से आये रक्षा टीम के सदस्यों को वर्कशॉप के माध्यम से रक्षा टीम की कार्यप्रणाली को उन्नत बनाने व महिला/बच्चों सम्बंधित अपराध के बारे में भी बताया गया।

कार्यक्रम में शामिल बिलासपुर के NGO,समिति,संस्था, महिला समिति ,,

विज़डम ट्री फाउंडेशन ,सी ए फॉउंडेशन व्यापार विहार , जिद्दी फाउंडेशन ,चैरेमेती फाउंडेशन , सांझा चूल्हा ,सिंधी समाज राधा स्वामी, हंगर फ़्री , ख्वाब सोसायटी ,रोटरी क्लब , महिला मंडल गुजराती समाज , डिस्क्रैब चर्च तोरवा , राधे मंडली दयालबंद
माँ दुर्गा वाहिनी कुदुदंड , हर शृंगार कालोनी राजकिशोर नगर , शिवशक्ति बंधवा पारा ,
महिला समिति लिंगियाडीह , सृष्टि कमांडो , तोरवा , किरण महिला समूह तालापारा ,
नारी शक्ति कमांडो देवरीखुर्द ,संभाजी ब्रिगेड , अनेक गणमान्य जनों को रक्षा टीम में शामिल कर उनको रक्षा टीम बिलासपुर का बेच पहना कर ,तिलक लगाकर टीम में स्वागत और वेलकम किया गया ।

पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने दी बधाई ,,

पुलिस अधीक्षक बिलासपुर द्वारा कोरोना के कठिन समय मे पुलिस का सहयोग और आम जनता की सेवा के लिए सभी NGO , समिति और महिला समितियों को धन्यवाद ज्ञापित किया साथ ही रक्षा टीम को भी सजगता और तत्परता के लिए जिससे मामलों को मौके जाकर त्वरित निराकरण के लिए , तथा छोटे बच्चों व महिलाओं को जागरूक करने चलाये गए विभिन्न अभियान के लिए बधाई दी गयी । साथ ही सभी को एक पुनः साथ मिलकर काम करने हेतु दिशानिर्देश दिए ।

आईजी दीपांशु काबरा द्वारा रखी गयी थी रक्षा टीम की नींव ,,

बिलासपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु काबरा की परिकल्पना है “रक्षा टीम”, दो साल पूर्व रक्षा टीम की नीव आईजी के द्वारा ही रखी गई थी। IG ने अपने उदबोधन में बताया कि- निर्भया केस के बाद जिस प्रकार IPC व CRPC की धाराओं में अनेक सुधार हुए हैं। लेकिन जनता इस बात से अनजान हैं,इसलिए रक्षा टीम के माध्यम से महिलाओं ,बच्चों व आम जनों को इस तरह के अपराधों के बारे में जागरूकता लाने हेतु प्रचार प्रसार करना । किशोरावय बालक बालिकाओं को इस बारे में समझाना तथा छोटे बच्चों को गुड टच और बेड टच के बारे में बताना ताकि अपने साथ होने वाले बुरे व्यवहार को वो समझ सके, विरोध कर सके व अपने अभिभावकों को बता सके।

साथ ही रक्षा टीम के सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर ,वट्सअप इत्यादि के माध्यम से जुड़े रहने व इसका प्रचार प्रसार करने के लिए कहा गया ,ताकि इसके माध्यम से जागरूक किया जा सके।आईजी द्वारा रक्षा टीम के कार्य की तारीफ करते हुए बधाई दी गई साथ ही भविष्य में और भी बेहतर काम करने के लिए दिशा निर्देश दिया गया ।

लघु नाटक के माध्यम से डायरेक्टर सुनीता हालदार के टीम के बच्चों द्वारा रक्षा टीम के उद्देश्य और कार्यो का जीवंत प्रस्तुति दी गई, इन बच्चों को प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

महिलाओं को इस टीम में जुड़ने के लिए प्रेरित किया। रक्षा टीम के फेसबुक पेज , वाट्सअप, ट्विटर अकाउंट, को लाइक और शेयर करने हेतु निवेदन किया गया। इस आयोजन का संचालन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) संजय ध्रुव के द्वारा किया जा रहा था जिसमें पुलिस विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर ओम प्रकाश शर्मा , अपुअ यातायात रोहित बघेल, उपुअ सत्येंद्र पांडेय,उपुअ प्रवीण राय, सी एस पी निमेष बरैया , सी एस पी यादव ,उपुअ श्रीमती निमिषा पांडे,उपुअ श्रीमती रश्मित चावला,उपुअ स्नेहिल साहू व अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थिति रहे

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

पुलिस की अपराध विवेचना कार्यवाही को सरलीकरण करने CAS सॉफ्टवेयर का प्रशिक्षण और प्रेक्टिकल का आयोजन ,,

Wed Jul 15 , 2020
अपराध विवेचना कार्यवाही को सरल व समय की बचत हेतु कंप्यूटरीकृत करने विवेचकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम ,, बिलासपुर // अपराध की विवेचना संबंधी कार्यवाही में लगने वाले कागजी कार्यवाही और समय को कम करने के लिए विवेचना कार्यवाही को कंप्यूटरीकृत किए जाने के उद्देश्य से सीसीटीएनएस योजना के अंतर्गत CAS […]

You May Like

Breaking News