स्वतंत्रता दिवस पर सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी सौगात… 4 नए जिले और 18 तहसीलों की घोषणा… प्रदेश में अब होंगे 32 जिले…

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी सौगात… 4 नए जिले और 18 तहसीलों की घोषणा… प्रदेश में अब होंगे 32 जिले…

अगस्त, 15 / 2021, रायपुर

75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी के पुलिस ग्राउंड में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़ी और ऐतिहासिक सौगात दी है। सीएम बघेल ने राज्य में चार नए जिले बनाने की घोषणा की है। इसमें सक्ति, मनेन्द्रगढ़, सारंगढ़-बिलाईगढ़, मोहला-मानपुर को जिला बनाया जाएगा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 18 नए तहसीलों की भी घोषणा की है।

इनमे नांदघाट,सोहेला,सीपत,बोदरी, बिहारपुर, चांदो, रधुनाथ नगर, डौरा- कोचली ,कोटमी- सकोला, सरिया, छाल,अजगरबहार, बरपाली,अहिवारा सरोना,कोरर,बारसुर ,मर्दापाल,धनोरा,अड़भार,गंगलूर,कुटरू ,लालबहादुर नगर,तोंगपाल को नया तहसील बनाया गया है।

राजधानी रायपुर के पुलिस ग्राउंड में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में ध्वजारोहण के बाद सीएम ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत ने दो शताब्दी से अधिक अंग्रेजों की प्रताड़ना सहा है. ग़ुलामी की जंजीरों को तोड़ने के लिए भारत माता के हजारों हजार सपूतों और पुत्रियों ने अपना सर्वस्व परित्याग किया है. उन वीरों को याद करते ही हमारे नेताओं में अपने महान पुरखों का खून उबालने लगता है और उन सबके त्याग के बारे सोचकर आंखें नम हो जाती है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 44 हजारी से अधिक सामुदायिक और 2500- से अधिक सामुदायिक वन संसाधान अधिकार पत्र दिए हैं. 52 लघु वन उपजों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ख़रीदने की व्यवस्था की है. 500 करोड़ सालाना आदिवासी एवं वन आश्रित परिवारों को प्राप्त हों रहे हैं. विगत एक साल में 263 नए धान ख़रीदी केन्द्र खोला गया है. 20 लाख 53 हज़ार किसानों से 92 लाख मैट्रिक टन धान की ख़रीदी की गई. 244 करोड़ सिंचाई जलकर माफ़ किया गया।

इसके अलावा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को और भी ऐतिहासिक सौगातें दी हैं, जिसमे

1. विकेन्द्रीयकरण के सिलसिले को और आगे बढ़ाते हुए जिलों का पुनर्गठन करते हुए चार नये जिले ‘मोहला-मानपुर’, ‘सक्ती’, ‘सारंगढ़-बिलाईगढ़’ तथा ‘मनेन्द्रगढ़’ के गठन की घोषणा।

2. 18 नई तहसीलों के गठन की घोषणा ।

3. राजस्व संबंधी कामकाज की जटिलता से जनता को राहत दिलाने के लिए नामांतरण की प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा।

4. सभी जिला मुख्यालयों एवं नगर-निगमों में एक उद्यान सिर्फ महिलाओं के लिए विकसित किया जाएगा, जो ‘मिनीमाता उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा।

5. प्रचलित व्यवस्था के अनुसार प्रदेश के महाविद्यालयों में, स्नातक तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयु-सीमा का बंधन है। उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ने वाले युवाओं के हित में आयु-सीमा के इस बंधन को समाप्त करने की घोषणा ।

6. प्रदेश की जनता को रियायती दर पर दवा उपलब्ध कराने के लिए ‘मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना’ नगरीय क्षेत्रों में लागू है। अब यह ‘श्री धन्वन्तरी योजना’ के नाम से जानी जाएगी।

7. बिजली कंपनियों में विभिन्न पदों पर 2 हजार 500 से अधिक कर्मियों की भर्ती की जाएगी।

8. ‘डायल 112’ सेवा की उपयोगिता को देखते हुए इसका विस्तार अब पूरे प्रदेश में किया जाएगा।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने किया ध्वजारोहण... पुलिस ग्राउंड में गरिमामय समारोह का आयोजन, कोरोना वारियर्स स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शहीदों के परिजन सम्मानित...

Sun Aug 15 , 2021
स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने किया ध्वजारोहण… पुलिस ग्राउंड में गरिमामय समारोह का आयोजन, कोरोना वारियर्स स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शहीदों के परिजन सम्मानित… अगस्त, 15 / 2021, बिलासपुर आजादी का 75वां पर्व जिले में गरिमामय माहौल में उत्साहपूर्वक मनाया गया। मुख्य समारोह पुलिस […]

You May Like

Breaking News