शिक्षा विभाग में पोस्टिंग के नाम पर अवैध वसूली… 2 शिक्षक गिरफ्तार… वायरल ऑडियो पर आईजी ने लिया था संज्ञान… एसपी को दिए थे जांच के आदेश… आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत की जा रही कार्यवाही…

शिक्षा विभाग में मनचाही पोस्टिंग के नाम पर भ्रष्टाचार करने वाले गिरोह का भांडाफोड़ हुआ है मामले में 2 शिक्षकों को गिरफ्तार किया गया है… आरोपियों से चयनित शिक्षकों की लिस्ट, मोबाइल और 18 हज़ार नकद रकम जप्त किया गया है….. आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है…. आरोपियों से पुलिस की पूछताछ जारी है कई बड़े लोगों के संलिप्तता होने का मामले में खुलासा हो सकता है….

बिलासपुर, फरवरी, 05/2022

बीते दिनों शिक्षा विभाग में चयनित शिक्षकों की पोस्टिंग के नाम पर लेनदेन का एक ऑडियो वायरल हुआ था। जिसमें शिक्षक नंद कुमार साहू द्वारा मनचाही जगह पोस्टिंग के लिए ₹90 हज़ार की मांग की जा रही थी। ऑडियो के वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। आनन फानन में संयुक्त संचालक शिक्षा विभाग बिलासपुर ने कार्रवाई करते हुए शिक्षक नंदकुमार साहू को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। हालंकि, इस दौरान वायरल ऑडियो पर रेंज आईजी रतनलाल डांगी ने भी संज्ञान लिया और एसपी को इसके जांच के निर्देश दिए। जिसके बाद एसपी ने एडिशनल एसपी गरिमा द्विवेदी को जांच का जिम्मा सौंपा और विस्तृत जांच के निर्देश दिए। जांच के दौरान वायरल ऑडियो के आधार पर जांजगीर-चांपा जिले के सोठी निवासी प्रार्थी शिक्षक ने बताया कि, वे शिक्षा विभाग में व्याख्याता के पद पर कार्यरत हैं। वर्ष 2019 में शिक्षा विभाग में व्यापम द्वारा शिक्षक के पद का विज्ञापन निकला था। जिसमें उनकी पत्नी ने फॉर्म भरा था, फॉर्म में उन्होंने अपना मोबाइल नंबर भी दिया था, जिसके बाद 20 जनवरी को चयनित सूची में नाम आने के बाद उनके मोबाइल नंबर पर फोन आया। फोन करने वाले ने अपना नाम शिक्षक नंदकुमार साहू बताते हुए पोस्टिंग के लिए प्रार्थी से 85 हजार की मांग की और सेटिंग कराने का दावा किया। इस दौरान बार-बार दबाव देने के बाद प्रार्थी ने दो किस्तों में करीब 85 हज़ार रुपए उसे दे दिए।

बताया जा रहा है प्रार्थी ने इसके बाद लेनदेन का ऑडियो वायरल कर दिया। जिसके बाद शिक्षा विभाग और पुलिस ने मामले को संज्ञान में लिया। जांच के बाद अब पुलिस ने शिक्षक नंदकुमार साहू और योगेश पांडे को गिरफ्तार किया है। आरोपी शिक्षकों से पूछताछ में पता चला है कि, कमीशन के लालच में चयनित शिक्षकों का लिस्ट लेकर उनके मोबाइल नंबरों में संपर्क कर मनचाही जगह पोस्टिंग दिलाने का लालच देकर वे अभ्यर्थियों से अवैध वसूली कर रहे थे। आरोपियों से चयनित शिक्षकों की सूची और ₹18 हज़ार नगद बरामद किया गया है। आरोपी शिक्षकों के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

Author Profile

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor
Latest entries

Lokesh war waghmare - Founder/ Editor

Next Post

शहर विधायक शैलेष पाण्डेय ने ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती रहमतुल्लाह अलैह के 810वें उर्स पर अकीदत के साथ भेजी चादर...

Sat Feb 5 , 2022
शहर विधायक शैलेष पाण्डेय ने ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती रहमतुल्लाह अलैह के 810वें उर्स पर अकीदत के साथ भेजी चादर… बिलासपुर, फरवरी, 05/2022 बिलासपुर विधायक शैलेष पाण्डेय ने जनता की तरक्की और खुशहाली और सूबे में अमन चैन की कामना करते हुए ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती रहमतुल्लाह अलैह के 810वें उर्स पर […]

You May Like

Breaking News